Nutrient Rich Paratha: पराठों को स्वस्थ और स्वादिष्ट बनाने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

Nutrient Rich Paratha: नाश्ते में क्या बनाएं? जो स्वास्थ्य और स्वाद दोनों को बरकार रखे यही सवाल बार-बार परेशान करता है तो अब आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जो आपके सुबह के नाश्ते को हेल्दी बना सकते है. उनमे से ही एक पराठा है

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: September 09, 2020 11:23 IST

Reddit
Nutrient Rich Paratha: How To Make Healthier And Tastier Morning Paratha?

Nutrient Rich: आलू पराठा, पनीर पराठा, गोभी पराठों को स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है

Highlights
  • आलू पराठा, पनीर पराठा, गोभी पराठा को स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है
  • पराठे की स्टफिंग में पालक की प्यूरी, राजमा प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं
  • सत्तू पराठा टेस्ट के साथ हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है.

Nutrient Rich Paratha:  नाश्ते के लिए बहुत सारे  हेल्दी  फूड ऑप्शन है विकल्प हैं  जिससे आप हर दिन कुछ नया बना सकते हैं. और ये सभी विकल्पों कभी समाप्त नहीं होगे. लेकिन हममें से ही कई ऐसे हैं जो अभी के नाश्तों से अलग अपने पुराने पसंदीदा पराठों से चिपके रहना पसंद करते हैं. इसमें वास्तव में कुछ भी गलत नहीं है, सिवाय इसके कि हम अपने सुबह के भोजन को अलग-अलग पोषक तत्वों के साथ भरकर उन्हे पूरे दिन के लिए हेल्दी बना दें. अपने स्वाद की प्राथमिकता के साथ समझौता करने के बजाय, उन्हें स्वस्थ और पोषक तत्वों से भरपूर बनाने के लिए अपने पराठों को क्यों न एक अलग रुप दें?

आप सोच रहे होंगे कि आपके पराठे के लिए कई तरह की स्टफिंग की जा सकती है. आलू पराठा, पनीर पराठा, गोभी पराठा आदि निस्संदेह अच्छे और स्वस्थ विकल्प हैं, लेकिन इन पराठों को थोड़ा सेहतमंद बनाने के लिए आप बहुत कुछ कर सकते हैं.

Newsbeep

अपने पराठों को सेहत से भरपूर बनाने के लिए इन अद्भुत ट्रिक्स को अपनाएं और हर दिन सही नाश्ता करें जो आपको पसंद आएगा.

हेल्दी पराठा बनाने के लिए अपनाएं ये टिप्सः

1. प्यूरीः 

पराठों के लिए आटा गूंधते समय, जिसे आप स्टफिंग मिश्रण से भरने की योजना बनाते हैं, आप स्वयं पालक की प्यूरी, राजमा प्यूरी, चना प्यूरी आदि में आटा डालकर अधिक पोषक तत्वों को मिला सकते हैं. जिससे ज़्यादा टेस्ट आएगा.

2. दही पानी के साथ आटा गूंथनाः

पनीर और दही बनाने के लिए दूध को दही में मिलाते समय मिलने वाला मट्ठा पानी आपके पराठे को गूंधने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसी तरह, आप सूखे दही को बनाने के बाद बचे हुए दही के पानी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये तरल पदार्थ प्रोटीन, प्रोबायोटिक और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता हैं.

Benefits Of Green Chilli: हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है? हरी मिर्च का सेवन जाने ये 6 कारण

kl4kdmjदही के पानी में  भरपूर प्रोटीन पाया जाता है

3. भरने के लिएः 

सामान्य आलू और पनीर से आगे आएं तो अपने पराठों को स्टफिंग करने के लिए आपने पहले कभी नहीं आजमाया होगा. सोया, कॉर्न्स, एवोकैडो, ब्रोकोली और सत्तू. सत्तू पराठ स्वाद में जितना बढ़िया और अच्छा होता है, उतना ही सुपर हेल्दी भी होता है.

4. सीड्सः

आप जो भी पराठा बनाते हैं, थोड़ा सा क्रंच हमेशा उसके जादू को और अधिक स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाने में काम आता है. आटा या अपने पराठा स्टफिंग के लिए एक मुट्ठी भर चिया सीड्स, कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि मिला सकते है बीज ऊर्जा देने वाले पोषक तत्वों से भरे होते हैं.

5. गार्निशः

तवा पर पराठे बनाते समय, धनिया पत्ती, पुदीना पत्ती, तुलसी के पत्ते, मिक्स्ड जड़ी-बूटियों का मसाला या यहां तक ​​कि अपने पसंदीदा अजवायन छिड़कें या छिड़क सकते है. इन ताज़ा जड़ी बूटियों का अतिरिक्त ज़िंग आपके सुबह के भोजन को अच्छा बना सकते हैं.

Chicken Tikka Masala: चिकन लवर्स घर पर कैसे बनाएं? बिना तंदूर रेस्टोरेंट स्टाइल चिकन टिक्का मसाला रेसिपी

iuqs69tपराठे बनाने के लिए  आप सब्जयों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं



परांठो के प्रति आपका जो प्यार है उसे और स्वादिष्ट बनाने के लिए उनमें थोड़ा हेल्द से जुड़ी चीजें डालें ताकि अगली बार जब आप पराठा बनाने किचन में जाएं तो आपको पराठा बनाने के बहुत से ऑप्शन नजर आएं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Indian Cooking Tips: बचे हुए चावल से कैसे बनाएं? टेस्टी गुजराती मसाला राइस रेसिपी

Easy Snack Recipe: स्नैक्स में कुछ अलग ट्राई करना चाहते हैं तो घर पर बनाए टेस्टी, क्रंची, क्रिस्पी आलू पोहा रोल रेसिपी

Home Remedies: तुलसी के 5 घरेलू नुस्खे जो कई बीमारियों से बचाने में करेंगे मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हेल्थ के लिए क्यों फायदेमंद है शक्कर खाना? जाने ये 6 कारण

3 Simple Hacks: कॉफी के दाग हटाने के लिए अपनाएं ये 3 आसान हैक्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement