Nutrients Rich Food: औषधीय गुणों से भरपूर है अमरूद, जानें ये चार अद्भुत लाभ

Nutrients Rich Food: अमरूद स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में भरपूर विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोषण के गुण पाए हैं. आयुर्वेद में अमरूद के पत्तों, बीजों को भी लाभदायक माना जाता है.

   |  Updated: November 25, 2020 19:12 IST

Reddit
Nutrients Rich Food: What Is The Health Benefits Of Guava Fruit And Leaves? Guava Benefits For Acidity, And Stomachache

Nutrients Rich Food: अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में कारगर मानी जाती हैं.

Highlights
  • अमरूद में विटामिन और फाइबर के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
  • अमरूद का सेवन पेट दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.
  • अमरूद आयरन, हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Nutrients Rich Food: सर्दियों के मौसम में मिलने वाला अमरूद स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अमरूद खाने में बहुत ही टेस्टी होता है. इसका खट्टा मिठा स्वाद सभी को पसंद आता है. अमरूद स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. अमरूद में भरपूर विटामिन सी, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोषण के गुण पाए हैं. जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माने जाते हैं. आयुर्वेद में अमरूद के पत्तों, बीजों को भी लाभदायक माना जाता है. अमरूद में पाए जाने वाले गुण शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. अमरूद के सेवन से पेट दर्द कब्ज और आयरन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. अमरूद की पत्तियों का सेवन मुंह के छालों को दूर करने में कारगर मानी जाती हैं. अमरूद का रायता, चटनी, अचार खाने का स्‍वाद बढ़ाने के अलावा मेटाबॉलिज्‍म को सही रखने और शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. अमरूद को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको अमरूद के फायदों के बारे में बताते हैं.

Newsbeep
 

अमरूद खाने के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Guava)

1. आयरनः

अमरूद में विटामिन और आयरन के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जिन लोगों में खून की कमी है, उन्हे अमरूद का नियमित सेवन करना चाहिए. अमरूद आयरन, हिमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आंवले का करें सेवन, जानें ये 5 असरदार लाभ

utc9r538

आयुर्वेद में अमरूद के पत्तों, बीजों को भी लाभदायक माना जाता है. 

2. कब्जः

कब्ज की शिकायत होने पर अमरूद या अमरूद के बीजों का सेवन करने से इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. अमरूद के बीजों को मिश्री के साथ सेवन करने से कब्ज में जल्दी आराम मिल सकता है. 

3. बुखारः

बुखार में अमरूद की पत्तियों का सेवन करने से बुखार में आराम मिल सकता है. माना जाता है कि अमरूद की पत्तियों का रस निकाल कर पीने से बुखार की समस्या से बचा जा सकता है.

4. पेट दर्दः

कई बार गलत खान-पान के कारण भी पेट दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में अमरूद का सेवन पेट दर्द की समस्या से राहत दिलाने में मदद कर सकता है. अमरूद खाने को आसानी से पचाने का काम कर सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Most Popular Indian Street Food: स्ट्रीट फूड खाना है पसंद तो जरूरी ट्राई करें आलू शकरकंदी चाट, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Kartik Purnima 2020: जानें कब है कार्तिक पूर्णिमा, व्रत विधि, शुभ मूहूर्त और महत्व

सर्दी के सीजन को और भी बनाएंगी खास Winter Special Recipes

सर्दी में हेल्दी डाइट के लिए अपने खाने में शामिल करें हेल्दी मेथी चिकन की यह रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Immunity Boosting Golden Drinks: सर्दी-जुकाम से लेकर जोड़ों के दर्द को दूर करने तक बेहद फायदेमंद है हल्दी दूध!

Benefits Of Eating Garlic In Winter: डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार लहसुन, जानें चार जबरदस्त लाभ

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement