Nutrition In Olive Oil: गजब के हेल्‍थ बेनिफिट देता है ऑलिव ऑयल

एनडीटीवी फूड  |  Updated: July 25, 2018 11:17 IST

Reddit
Nutrition Facts And Health Benefits of Olive Oil

अपने स्वास्थ्य लाभों को लेकर ऑलिव ऑयल ने दुनिया भर में व्यंजनों में लोकप्रियता हासिल की है. ऑलिव ऑयल को हमेशा से ही स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता रहा है. तेजी से भागती जिंदगी और बदलती जीवनशैली में जहां हर दूसरा व्‍यक्ति किसी न किसी रोग से परेशान है ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है.



  1. एनिमल और प्‍लांट फूड में इनविजिबल ऑयल अप्राकृतिक रूप से होता है.
  2. कुकिंग ऑयल जैसे बटर, घी में प्राकृतिक रूप से ऑयल होता है.
  3. संसाधित और तैयार खाने वाले खाद्य पदार्थों में अप्रत्यक्ष वसा मौजूद होती है.

फैट कई तरह के फैटी एसिड संतृप्त फैटी एसिड (एसएफ), मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड (एमयूएफए), और पोलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड (पुफा) होते हैं. इन सबका हमारे मेटाबॉलिज्‍म में खास रोल होता है.



13.5 g {1 टेबल स्‍पून }
एनर्जी119Kcal
फैट13.5g
सीएचओ0g
प्रो‍टीन0g
विटामिन ई 14.35mg
सेट फैट13.8g
पामिटिक एसिड11.2g
मोनोअनसेट फैट72.96g
ओलेक एसिड71.2g
पोली अनसेट फैट10.5g
कोलेस्ट्रॉल0g

 

ये हैं ऑलिव ऑयल के फायदे:

1. दिल के लिए है बेहतर: ऑलिव ऑ‍यल में पाए जाने वाला फैट मूफा होता है, जो खराब लाइफस्‍टाइल के कारण होने वाली बीमारियों जैसे ब्‍लड प्रेशर, स्‍ट्रोक, हृदय रोग के खतरे को कम करता है. एक सर्वे के मुताबिक मुफा और पुफा, एलडीएल कॉलेस्‍ट्रोल को कम करते हैं. मुफा का हाई बीपी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है. एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑयल में बड़ी मात्रा में पॉलीफेनॉल होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने से जुड़े होते हैं जो एथेरोस्क्लेरोोटिक परिवर्तनों का कारण बनते हैं.



2. कैंसर से करता है मदद: ऑलिव ऑयल दो यौगिकों - स्क्वेलिन और टेपेनोइड्स की वजह से कैंसर के खिलाफ सुरक्षा देता है. दोनों यौगिकों को कैंसर निवारक कहा जाता है. एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में स्क्वेलिन प्रचुर मात्रा में होता है.

3. वजन घटाने में होगी आसानी: हेल्‍दी फैट का सेवन इंसुलिन कंट्रोल से जुड़ा हुआ है. इंसुलिन एक हार्मोन है जो ब्‍लड शूगर को कंट्रोल करता है. हाई इंसुलिन वसा जमावट को बढ़ावा देते हैं, वजन घटाने से रोकते हैं, यही कारण है कि कार्बोस युक्‍त भोजन और बहुत कम वसा वाले आहार, वास्तव में वजन घटाने के लिए प्रभावी नहीं होते. फैट वाली डाइट ओवरईटिंग को रोकती है.
 
olive oil



4. डायबिटीज मैनेजमेंट: इंसुलिन फंग्‍शन पर इसके सकारात्मक प्रभाव के कारण पॉली और मोनोसैचुरेटेड फैट डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए फायदेमंद होता है. ऑलिव ऑयल में मूफा और बायोफेनॉल-हाइड्रोक्साइटीरोसोल और ओलेरोपेन जैसे यौगिक होते हैं, जिन्हें सूजन और ऑक्सीडेटिव क्षति को रोकने के लिए जाना जाता है. इतना ही नहीं यह ग्लूकोज, कार्बोहाइड्रेट अवशोषण को कम करने और इंसुलिन संवेदनशीलता में वृद्धि दिखाने के लिए भी फायदेमंद होता हैं.

5. जनरल हेल्‍थ: ऑलिव ऑयल हार्मोन संतुलन जैसे गुण होने के साथ-साथ मूड बदलने और डिप्रेशन से लड़ने में मदद करता है. ऑलिव ऑयल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट सेलुलर तनाव को कम करके में भी लाभदायी है.

ऑलिव ऑयल से अधिकतम एंटीऑक्सीडेंट प्राप्त करने के लिए इसे ऐसे रखें सुरक्षित:

  • ऑलिव ऑयल 6 महीने के अंदर इस्‍तेमाल कर लेना चाहिए.

  • इसे ठंडे और ड्राई प्‍लेस पर ट्रांसपेरेंट बोतलों में स्‍टोर करें.

  • इसे ऐसी जगह से खरीदें, जहां इसकी बिक्री सबसे अधिक हो.

एक्‍स्‍ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल सबसे ज्‍यादा स्‍वास्‍थ्‍य लाभ देता है. ताजा फल, सब्जियां, साबूत अनाज, मांस, मछली और फलियां के साथ हेल्‍दी फैट का इस्तेमाल करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement