Weight Loss: घटेगा बैली फैट, कम होगा वजन अगर ट्राई करेंगे ये टिप्‍स

हम में से ज्यादातर लोग बैली फैट की समस्या से परेशान है, ये न केवल आपकी पर्सनालिटी को खराब दिखाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है.

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: November 13, 2018 15:55 IST

Reddit
Nutrition Tips To Lose Weight And Burn Lower Fat

हम में से ज्यादातर लोग बैली फैट की समस्या से परेशान है, ये न केवल आपकी पर्सनालिटी को खराब दिखाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बनता है. बैली में बहुत अधिक फैट होने से टाइप -2 मधुमेह और दिल की समस्याओं जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अपने बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए, हेल्‍दी डाइट लें और एक्‍सरसाइज करें. ज्यादातर लोग वजन कम करने के बुनियादी नियमों का पालन करते हैं, लेकिन फिर भी बैली फैट को कम करने में नाकाम हो जाते हैं. यदि आप अपनी कमर के आसपास के एक्‍स्‍ट्रा फैट को हटाना चाहते हैं, तो आपको कुछ महत्‍वपूर्ण कदम उठाने होंगे. 


बैली फैट को कम करने के लिए इन नियमों का पालन करें-

1. मीठे से बचें 
आपके शरीर में वसा जमा होने का कारण इंसुलिन है. जब आप स्टार्च या कार्बोहाइड्रेट से युक्‍त अधिक चीनी खाते हैं तो अधिक इंसुलिन रिलीज होता है. जितनी अधिक चीनी आप खाते हैं, उतना ही आपका शरीर इंसुलिन रिलीज करता है और उतनी अधिक फैट आपकी बॉडी में जमा होने लगता है. बेहतर होगा कि आप मीठे से परहेज करें, विशेष रूप से मीठे पेय पदार्थों से. यदि आपकी मीठा खाने की इच्‍छा हो रही है, तो गुड़ या शहर ले सकते हैं.



2. प्रोटीन लें अधिक
बैली फैट को कम करने के लिए डाइट में अधिक प्रोटीन शामिल करने की सलाह दी जाती है. यह क्रेविंग को कम करने के लिए जाना जाता है, मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ावा देने और कम कैलोरी लेने में मदद करता है. प्रोटीन फैट के खिलाफ काम करता है. अपनी डाइट में अंडे, मछली, सी-फूड, फलियां, मेवे, मांस और डेयरी प्रोडक्‍ट को डाइट में शामिल करें.

akk6i5j8

3. फाइबर से भरपूर खाना खाएं

डाइइटेरी फाइबर लेने से वजन कम करने में मदद मिलती है. घुलनशील फाइबर वे तत्‍व होते हैं जो आसानी से पानी में घुल जाते हैं. यह आपके पाचन को धीमा कर देता है, जिससे पोषक तत्वों का अवशोषण धीमा हो जाता है. नतीजा लंबे समय तक आपका पेट भरा हुआ रहता है. ताजा फल और सब्जियों, फलियां, साबुत अनाज को अपनी डाइट में शामिल करें.

क्‍या है 16:8 डाइट, क्‍या वजन घटाने में वाकई है कारगर

4. कार्बस को करें खुद से दूर

लो कार्ब डाइट लेने से आप बेली फैट को कम कर सकते हैं. डाइट में कार्बोस कम करने पर भूख कम लगती है, जिससे वजन कम होने लगता है. आपको केवल चीनी, ब्रेड, पास्ता आदि जैसे परिष्कृत कार्बोस से बचना है.



5. कैलोरी को करें कंट्रोल
यदि आप वजन कम करना चाह रहे हैं, तो आपने खानपान पर नजर रखें, जिससे ये पता चल सके कि आप कितनी कैलोरी ले रहे हैं. न्यूट्रीशन की जानकारी के बिना, आप कैलोरी को नहीं समझ पाएंगे. हेल्‍दी डाइट लें, कम खाना खाएं और कैलोरी पर नजर रखें. आजकल, ऐसे कई हेल्‍थ ऐप्स हैं जो कैलोरी गिनने में मदद करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि आप अधिक कैलोरी न ले पाएं.



6. ज्‍यादा पानी पीएं
याद रखें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका मेटाबॉलिज्‍म सही काम कर रहा है, आपके शरीर को उचित हाइड्रेशन की आवश्यकता होती है. इसके अलावा, पानी से आपका पेट भरा हुआ रहता है. यह बार-बार भूख लगने की आदत को कम करने में मदद कर सकता है और आपकी कोशिकाओं और त्वचा को हाइड्रेट भी कर सकता है. वास्तव में, पानी एक्‍स्‍ट्रा सोडियम को बाहर निकलने का एक उम्‍दा तरीका है, जो शरीर में वॉटर रिटेंशन का कारण बनता है.

वजन और बैली फैट को कम करने का एक और अच्‍छा तरीका यह है कि आप एक्‍सरसाइज करें और पर्याप्‍त नींद लें. पौष्टिक भोजन और एक्‍सरसाइज दोनों ही आपकी सेहत के लिए अच्‍छे हैं. हालांकि इनमें से कोई भी तरीका आपको तुरंत परिणाम नहीं देगा, क्योंकि वजन घटाना एक क्रमिक प्रक्रिया है. इसमें धैर्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement