Beetroot Paratha Recipe: रेगुलर पराठे को दें पोषण का ट्विस्ट और बनाएं टेस्टी चुकंदर पराठा

Nutritional Beetroot Paratha: सिम्पल रोटियों से लेकर क्रिस्पी पूरी और भरवां कुलचे तक, इंडियन ब्रेड के बारे में कुछ ऐसा है जिसे हम हर चीज के साथ खाना पसंद करते हैं. और अगर यह ब्रेकफास्ट के लिए है, तो हम सभी जानते हैं कि एक टेस्टी, क्रिस्पी पराठा मन को सुकून देने वाला होता है!

Beetroot Paratha Recipe: रेगुलर पराठे को दें पोषण का ट्विस्ट और बनाएं टेस्टी चुकंदर पराठा

Beetroot Paratha Recipe: एक टेस्टी, क्रिस्पी पराठा मन को सुकून देने वाला होता है!

खास बातें

  • चुकंदर पराठा एक हेल्दी रेसिपी है.
  • चुकंदर पराठा को आप ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं.
  • चुकंदर पराठा को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Nutritional Beetroot Paratha: इंडियन ब्रेड की वैराइटी एक ऐसी चीज है जिस पर भारतीय व्यंजनों को गर्व है. सिम्पल रोटियों से लेकर क्रिस्पी पूरी और भरवां कुलचे तक, इंडियन ब्रेड (Beetroot Paratha) के बारे में कुछ ऐसा है जो हमें हर चीज के साथ खाने का मन करता है. और अगर यह ब्रेकफास्ट के लिए है, तो हम सभी जानते हैं कि एक टेस्टी, क्रिस्पी पराठा (Paratha Recipe) मन को सुकून देने वाला होता है! चाहे आप ट्रेडिशनल आलू पराठा, गोभी पराठा या मिक्स पराठा का आनंद लें- हम फिलिंग के रूप में लगभग कुछ भी एड कर सकते हैं और कुछ ही समय में एक अच्छा ब्रेकफास्ट तैयार कर सकते हैं. पराठे के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह हमें दिन के बेस्ट पार्ट के लिए भरा हुआ महसूस कराता है. और जब आप इसे ऊपर से एक चम्मच बटर और साइड में चाय के साथ पेयर करते हैं, तो अपने आप को इंडल्जेंस के लिए तैयार करें! हालांकि, यदि आप अपने पराठों को एक पौष्टिक और स्वस्थ ट्विस्ट देना चाहते हैं, तो यहां हम आपके लिए चुकंदर के पराठे की एक रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आपको ज़रूर ट्राई करना चाहिए!

चूंकि सर्दियों का मौसम आ गया है, इसलिए मौसम की फ्रेश उपज से बाहर निकलना सबसे अच्छा है. साथ ही, चुकंदर उन लाभों से भरा हुआ है जो हमारे हेल्थ को कई तरह से मदद करते हैं. यह वजन कम करने, ब्लड को शुद्ध करने, हार्ट हेल्थ में सुधार करने में मदद कर सकता है, एंटीऑक्सिडेंट में हाई है, और खनिजों में भी भरपूर है. तो, इन अनगिनत लाभों के साथ, चुकंदर का पराठा निश्चित रूप से आपके डाइट का हिस्सा होना चाहिए. नीचे रेसिपी पढ़ेंः 

34h7smpo

कैसे बनाएं चुकंदर पराठा रेसिपीः (How To Make Beetroot Paratha Recipe)

सबसे पहले एक बाउल में गेहूं का आटा, नमक, घी डालकर गर्म पानी से आटा गूंथ लें. इसे 15 मिनट के लिए रेस्ट करने दें. तब तक फिलिंग तैयार कर लें. इसके बाद एक कटोरी में चुकंदर को किस लें. इसमें नमक, काली मिर्च और लाल मिर्च डालें. इन सबको अच्छी तरह मिला लें. अब आटे की लोई बनाकर बेल लें, बीच में बीटरूट फिलिंग की मात्रा भर दें और आटे को बंद कर दें. अब इसे फिर से बेल कर तवे पर बेक कर लें. एक बार ब्राउन और कुरकुरा होने पर इसे सर्व करें और आनंद लें!

चुकंदर के पराठे की पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Winter Special: ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं टेस्टी पालक पूरी और रसीले आलू
Moong Dal Recipes: इन चार तरीकों से मूंग दाल का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन
Low BP Natural Foods: लो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें
Clove Tea Benefits: रोजाना सुबह लौंग की चाय पीने के पांच बेहतरीन फायदे