How to Lose Weight in a Week: 7 दिनों में वजन कैसे घटाएं, यहां है वेट लॉस के लिए डाइट प्लान

Lose Fat in Just 7 Days: वजन कम करने के लिए आप अपना सकते हैं ओटमील डाइट. इस डाइट से आप एक हफ्ते में काफी वजन कम (lose weight in one week) कर सकते हैं.

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: April 23, 2019 13:46 IST

Reddit
Diet For Weight Loss | lose weight in one week in hindi | ek hafte mein kam kare vajan | How to Lose Weight in a Week

How to Lose Weight Fast: इस डाइट से आप एक हफ्ते में काफी वजन कम (lose weight in one week) कर सकते हैं.

How to Lose Weight in a Week: सुबह नाश्‍ते में ओट्स खाने से जहां आप दिन की एक सेहतमंद शुरुआत करते हैं, वहीं साथ में अपना समय भी बचा सकते हैं. ओट्स (Oats) में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और जैल रूप में बन जाते है. यह जैल फूल जाती है और इस तरह यह देर तक आपके पेट को भरे होने का एहसास कराती है. ओट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं. जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी हैं. यह आपका शुगर संतुलित रखता है और इंसुलिन (Insulin) के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे आपका फैट (Fat) नियंत्रित होता है और वजन भी तेजी से कम (Lose Weight Fast) होता है. तो अगर आप वजन कम (Weight Loss) करने के बारे में सोच रहे हैं तो ओट्स का नाश्ता आपके लिए बेहतरीन विकल्प है. ओट्स फाइबर (Satiating Fibre) लेने का सबसे अच्छा तरीका है. इसमें घुलने वाला और न घुलने वाला दोनों ही तरह का फाइबर (Fibre) होता है. यह सिर्फ नाश्ते में ही नहीं, बल्कि कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से आप ओट्स डोसा या उत्तपम भी बना सकते हैं. 100 ग्राम ओट्स में 1.7 ग्राम फाइबर होता है. तो वजन कम करने के लिए आप अपना सकते हैं ओटमील डाइट. इस डाइट से आप एक हफ्ते में काफी वजन कम (Lose Weight in One Week) कर सकते हैं. कैसे यह हम आपको बताते हैं.







oatsOatmeal Diet For Weight Loss: ओटमील डाइट कई तरह की हो सकती है









डाइट प्लान जो सिर्फ 7 दिनों में कम करेगा वजन कम - How to Lose Weight in 7 Days at Home

How to Lose Weight Fast: ओटमील डाइट कई तरह की हो सकती है. बाजार में कई तरह के ओट्स मौजूद हैं. अलग-अलग लोग, अलग-अलग समय पर अपनी जरूरत के मुताबिक सही ओट्स का चयन कर सकते हैं. एक तरह की ओटमील डाइट में कुछ लोग ऐसे हैं जो दिन में तीनों आहार के समय सिर्फ ओट्स ही लेते हैं, लेकिन यह सेहत के लिहाज से ठीक नहीं. इस डाइट (oatmeal diet) में दिन में सिर्फ 1300 कैलोरी का इनटेक होता है. वहीं एक और तरीका है जिसमें ओटमील डाइट (oatmeal diet) के तहत लोग दिन में दो बार ही ओट्स खाते हैं. इस दूसरे तरीके में लोग दिन के दो मील (two meals of the day) में ओटमील होता है और डिनर में लीन प्रोटीन जैसे चिकन या फिश को सलाद या पकी सब्जियों के साथ लिया जाता है. तो कुल मिलकार दूसरा तरीका ज्यादा सेहतमंद है. यह पोषण की नजर से भी काफी फायदेमंद (nutritional) है. इस दूसरे तरीके में आपके शरीर को जरूरी मिनरल और विटामिन्स मिल जाते हैं. तो चलिए एक नजर में देखते है वजन कम करने के लिए कैसा होना चाहिए आपका ओटमील डाइट प्लान और कैसे और कब आपको क्या खाना चाहिए - 

डाइट प्लान - एक हफ्ते में कई किलो वजन कम करें (Diet Plan: Lose Fat in Just 7 Days) -

oats idli

Oatmeal Diet For Weight Loss: वजन कम करने के लिए ओटमील डाइट





वजन कम करने के लिए ओटमील डाइट - Oatmeal Diet For Weight Loss

How to Lose Weight Fast: इस 7 दिन के डाइट प्लान को फॉलो करने के लिए लोग अक्सर पहले और दूसरे दिन तीनों बार खाने में ओटमील ही लेते हैं. इसके बाद अलगे दो दिन तक दिन में दो बार के खाने में ओटमील और उसके बाद डिनर में लीन प्रोटीन लिया जाता है. इन दो दिनों के बाद यानी 5वें दिन आखिरकार डाइटर ( dieters consume oatmeal) दिन में सिर्फ एक बार के खाने की जगह ओटमील लेते हैं. यह डाइट प्लान इसलिए वजन कम कर पाने में कारगर है क्योंकि यह कैलोरी इनटेक के मामले में काफी अच्छा है. इसमें पहले दो दिन सिर्फ 100 से 1200 कैलोरी, अगले दो दिन 1200-1400 कैलोरी और अंतिम दिनों में 1400-2000 कैलोरी ही ली जाती है. ओट्स शरीर को फाइबर देते हैं जो डाइजेशन के लिए अच्छा होता है. इतना ही नहीं ओट्स के अंदर जो फाइबर मिलता है वह शरीर में मौजूद फैट को भी कम करने का काम करता है.

तो आज ही ट्राई करें यह डाइट और हमसे साझा करें अपने अनुभव.

और खबरों के लिए क्लिक करें.





Summer Diet Tips: मोटापा कैसे घटाएं! गर्मियों में तेजी से घटेगा वजन

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement