Oatmeal For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें दलिया का सेवन

Oatmeal For Weight Loss: वजन कम करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी माना जाता है. दलिया एक ऐसा ही हेल्दी ब्रेकफास्ट है जिसे आप वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

Oatmeal For Weight Loss: वजन घटाने के लिए नाश्ते में करें दलिया का सेवन

Oatmeal For Weight Loss: दलिया में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्‍सीडेंट होते है.

खास बातें

  • हम काम के चक्कर में अक्सर ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं.
  • दलिया फाइबर का बहुत अच्‍छा सोर्स माना जाता है.
  • दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Oatmeal For Weight Loss:  वजन कम करने के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट बहुत जरूरी माना जाता है. मोटापा आज के समय की एक आम समस्या में से एक है. असल में मोटापा की एक वजह हमारा गलत खान-पान और लाइफस्टाइल भी. हम काम के चक्कर में अक्सर ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं या फिर स्किप कर देते हैं. आपको बता दें कि हमारी वजन घटाने की डाइट में ब्रेकफास्ट अहम भूमिका निभाता है. क्योंकि अगर हम हेल्दी ब्रेकफास्ट खाते हैं तो हम दिनभर एनर्जेटिक रहने के अलावा बाकी फास्टफूड खाने से भी बचे रहते हैं. तो चलिए हम आपको एक ऐसे ही हेल्दी ब्रेकफास्ट के बारे में बताते हैं जो वजन को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपको हेल्दी रखने में भी मदद कर सकता है. दलिया एक ऐसा ही हेल्दी ब्रेकफास्ट है जिसे आप वजन घटाने की डाइट में शामिल कर सकते हैं.

दलिया वजन घटाने में कैसे करता है मददः 

1. फाइबरः

दलिया फाइबर का बहुत अच्‍छा सोर्स माना जाता है. दलिया को ब्रेकफास्ट में शामिल कर पाचन को बेहतर रखा जा सकता है. इसमें फाइबर मौजूद होने से आप बार-बार लगने वाली भूख से भी बचे रहते हैं. जिससे वजन को कंट्रोल किया जा सकता है.

क्‍या होती है Intermittent Fasting, न करें ये गल‍तियां, क्‍या खाएं और क्‍या नहीं- डायटीशियन स्मृति चतुर्वेदी

2khmu3o8

दलिया को ब्रेकफास्ट में शामिल कर पाचन को बेहतर रखा जा सकता है.  

2. प्रोटीनः

दलिया में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. वजन घटाने के लिए दलिया खा सकते हैं क्योंकि इसमें प्रोटीन होता है, इसमें फैट बिल्‍कुल भी नहीं होता है. दलिया खाने से प्रोटीन की भी सही मात्रा आपको मिल सकती है. 

3. लो कैलोरीः

दलिया में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. कैलोरी वजन को कम करने में मददगार हो सकती है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं की इसमें पोषक तत्व नहीं होते हैं. दलिया को न्यूट्रिएंट्स का भंडार माना जाता है. जो हेल्दी तरीके से वजन को कम कर सकता है.

How Much Vitamin D | Vitamin-D Side Effects: खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Karwa Chauth 2021: करवा चौथ पूजा के बाद इस स्वीट डिश से खोले अपना व्रत
Superfoods For Thyroid: थायराइड के लिए इन 6 सुपरफूड्स को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं
Late Night Healthy Snacks: देर रात अक्सर लगती है भूख तो इन हेल्दी स्नैक्स का करें सेवन
Corn Fruits Chaat Benefits: कॉर्न फ्रूट्स चाट खाने के पांच जबरदस्त फायदे