Breast Cancer: मोटापा और विटामिन डी की कमी बढ़ा सकती है स्तन कैंसर का खतरा

इसी के साथ हम आपको बताते हैं ऐसे 5 आहार जो विटामिन डी  (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. 

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: September 20, 2018 11:40 IST

Reddit
Obesity and Vitamin D Deficiency Could Up The Risk of Breast Cancer: 5 Vitamin D Rich Foods in hindi

विटामिन डी (vitamin D) अंडे के योर्क यानी जर्दी (egg yolk) में होती है.

हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार भारत में बीते एक दशक में ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast cancer) के मामले कई गुना बढ़ गए हैं. ब्रेस्‍ट कैंसर पश्चिमी देशों की तुलना में भारतीय महिलाओं को कम उम्र में भी शिकार बना रहा है. भारतीय औरतों में ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast cancer in Hindi) होने की औसत उम्र लगभग 47 साल है, जो कि पश्चिमी देशों के मुकाबले 10 साल कम है. सही जानकारी, जागरुकता, थोड़ी सी सावधानी और समय पर इसके लक्षणों (breast cancer symptoms) की पहचान और इलाज (breast cancer treatment) से इस समस्या को हराया जा सकता है. हाल ही में सामने आई एक स्टडी के अनुसार विटामिन डी की कमी होने से शरीर कई बीमारियां की चपेट में आ जाता है. इन्हीं में से एक है ब्रेस्ट कैंसर. जी हां, विटामिन डी की कमी ब्रेस्ट कैंसर की संभावना को बढ़ा देती है. कई सालों तक चले इस अध्ययन की रिपोर्ट में यह बात सामने आई कि विटामिन डी ब्रेस्ट कैंसर से बचाव करता है. 

स्तन कैंसर पर हुई इस स्टडी में यह बात सामने आई क‍ि विटामिन डी की कमी के साथ ही अगर मोटापा भी है तो यह Breast cancer के खतरे को बढ़ा देता है. शोध में यह बात समाने आई क‍ि कम बीएमआई (body mass index, BMI) के साथ शरीर में मौजूद विटामिन डी का अच्छा स्तर स्तन कैंसर से बचाव का काम करता है. तो चलि‍ए इसी के साथ हम आपको बताते हैं ऐसे 5 आहार जो विटामिन डी  (Foods That Are High in Vitamin D) से भरपूर हैं. 

#WeightLoss: 5 लीन प्रोटीन से भरपूर आहार जो डाइट में होने मस्ट हैं...

विटामिन डी से भरपूर आहार: विटामिन डी पाने के लि‍ए अपने खाने में शामि‍ल करें ये आहार (Foods you must load up on to increase your vitamin D intake naturally) 

Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल

1. चीज (Cheese):

चीज विटामिन डी (sources of vitamin D) का बहुत ही अच्छा सोर्स है. रिकोटा (Ricotta) विटामिन डी का सबसे अच्छा सोर्स है. रिकोटा (Ricotta) भेड़, गाय, बकरी, या इतालवी पानी भैंस दूध मट्ठा से बना एक इतालवी मट्ठा पनीर है. यह कि‍सी भी दूसरे मट्ठे से अलग चीज जैसा होता है. इसके अलावा चीज गुड फैट और कैल्शि‍यम (rich source of good fat and calcium) का भी अच्छा सोर्स है.
 

Baby food: कितना सही है नवजातों को कफ़ के दौरान शहद चटाना

cheese

Cheese: चीज विटामिन डी (sources of vitamin D) का बहुत ही अच्छा सोर्स है.

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...
 

2. मशरूम (Mushrooms): मशरूम में कई तरह के वि‍टाम‍िन (decent quantum of vitamin D) मि‍लते हैं. इस बात का पूरा ध्यान रखें क‍ि मशरूम को खाने में शामि‍ल करने से पहले आप उसे अच्छी तरह साफ कर लें. आप इसे सब्जी बनाकर, सलाद में या सूप में कि‍सी भी तरह इस्तेमाल कर सकते हैं.

3.फैटी फ‍िश (Fatty Fish): मैकरेल (mackerel),टूना (tuna), सेलमॉन (salmon) हाई क्वा‍ल‍िटी विटामिन डी (high quality vitamin D) से भरपूर होती हैं. आप इन्हें सेंडवि‍च, ग्रिल्ड कर या सलाद में शाम‍िल कर सकते हैं. 

केले के छिलकों में है गुणों का ऐसा खजाना कि जानकर चौंक जाएंगे आप

4. अंडे की जर्दी (Egg yolk): जैसा क‍ि हम जानते हैं क‍ि विटामिन डी (vitamin D) अंडे के योर्क यानी जर्दी (egg yolk) में होती है, तो यह महत्वपूर्ण हो जाता है क‍ि आप पूरे अंडे को खाएं, बजाए क‍ि सि‍र्फ सफेद भाग को खाएं. इस बात का ध्यान रखें क‍ि अगर आपको कोलेस्ट्रोल (cholesterol problem) से जुड़ी समस्याएं हैं तो इससे बचें. 
 

eggs diabetes diabetics

विटामिन डी (vitamin D) अंडे के योर्क यानी जर्दी (egg yolk) में होती है.

Diabetes Management: शकरकंदी के हैं कई फायदे, सही रहता है ब्लड शुगर

5. दूध (Milk):

कच्चा दूध (Raw milk) विटामिन डी का एक अच्छा सोर्स है. वेगन (Vegans) लोगों के ल‍िए सोया मि‍ल्क (Soy milk) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement