Oil Benefits: सरसों का तेल या ऑलिव ऑयल, कौन सा है सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद, जानें यहां

Oil Benefits: खाना बनाने के लिए तेल के इस्तेमाल को लेकर कई धारणाएं बनी हुई हैं. ज्यादा तेल के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है. यहां जानिए कि सरसों के तेल (Mustard Oil) और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में से कौन सा तेल सबसे ज्यादा हेल्दी होता है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 20, 2019 12:02 IST

Reddit
Oil Benefits: mustard oil or olive oil Which is more beneficial for health, benefits Of onlive oil, Cholesterol, heart disease

Oil Benefits: सरसों और जैतून दोनों के तेल के हैं अपने अलग फायदे

Highlights
  • सरसों और जैतून का तेल कौन सा है स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद?
  • सरसों के तेल में कई एंटिऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं.
  • ऑलिव ऑयल दिल के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

Oil Benefits: खाना बनाने के लिए तेल के इस्तेमाल को लेकर कई धारणाएं बनी हुई हैं. ज्यादा तेल के इस्तेमाल से कई तरह की बीमारियों का खतरा होता है. यहां जानिए कि सरसों के तेल (Mustard Oil) और ऑलिव ऑयल (Olive Oil) में से कौन सा तेल सबसे ज्यादा हेल्दी होता है. साथ ही कई लोग कहते हैं कि तेल का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है लेकिन कितना तेल स्वास्थ्य को लाभ दे सकता है? बाजार में कई तरह के तेल मौजूद हैं जो तरह-तरह के दावे करते हैं. कई शुद्ध होने का दावा करते हैं तो कई, स्वादिष्ट और बीमारियों से बचाने का. ऐसे में किस तेल पर ज्यादा भरोसा किया जाए ये तय कर पाना मुश्किल हो जाता है. आमतौर पर तेल के इस्तेमाल को सेहत के लिए नुकसानदायक माना जाता है. ये शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ाने के साथ चर्बी भी बढ़ा सकता है.



डायबिटीज और वजन घटाने के अलावा महिलाओं की इस समस्या को दूर करती है यह एक चीज

शोध बताते हैं कि कई तेल आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. क्या आपके मन में भी सवाल उठ रहा है कि जैतून का तेल और सरसों का तेल दोनों में से कौन सा स्वास्थ्य के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. आमतौर पर ऑलिव ऑयल को सबसे ज्यादा हेल्दी माना जाता है. यहां जानें कौन सा तेल स्वास्थ्य के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है...



बाजार में तेल के ब्रांड की बाढ़ आई हुई है, जैतून, सरसों, प्लैक्सीड्स, रिफाइंड ऑयल, कैनोला, मूंगफली, तिल के तेल के साथ-साथ कई तरह के तेल मार्केट में हैं. सभी तेलों के अपने-अपने फायदे हैं. ज्यादातर लोग खाना बनाने के लिए सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं. जानें सरसों और ऑलिव ऑयल में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद. 

mustard oil 620x350Oil Benefits: सरसों का तेल कई स्वास्थ्य फायदों से भरा हुआ है

सरसों का तेल (Mustard Oil)

सरसों का तेल सिर्फ खाना बनाने तक ही सीमित नहीं है, यह तेल शरीर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं से निजात दिलाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. जैसे ग्लोइंग स्किन पाने, वजन घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद है. इसके अलावा जोड़ों के दर्द में सरसों के तेल की मालिश करना बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा सरसों के तेल के सेवन से अंदरुनी दर्द में भी आराम मिल सकता है. सरसों के तेल के कई फायदे होते हैं इसलिए शायद ज्यादातर घरों में सरसों के तेल में ही खाना बानाया जाता है. माना जाता है कि सरसों का तेल अस्थमा में भी फायदा दे सकता है. लेकिन, तेल का सीमित मात्रा में सेवन करने से ही यह आपको फायदा दे सकता है. सरसों के तेल के ज्यादा सेवन से आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है. 





जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल सबसे लोकप्रिय खाना पकाने के तेल में से एक है, खासतौर पर हेल्थ फ्रिक लोग इस तेल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ऑलिव ऑयल सूजन घटाने, हार्ट को हेल्दी रखने, ब्लड शुगर कंट्रोल करने, वजन घटाने और दिमाग के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. कई डाइटीशियन भी जैतून के तेल का सेवन करने की सलाह देते हैं. जैतून का तेल रक्त में कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एलडीएल) के स्तर को कम करके या रक्त में खराब कोलेस्ट्रॉल और 'स्वस्थ' कोलेस्ट्रॉल या एचडीएल के बढ़ते स्तर से दिल की बीमारियों से बचाता है. अपनी सब्जी और फ्रूट सैलेड में छिड़कने से लेकर, मैरीनेशन और मक्खन या डिप इस्तेमाल करने के अलावा आप खाना बनाते वक्त कई तरह से जैतून के तेल का उपयोग कर सकते हैं. ऑलिव ऑयल स्किन के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है.





olive oilOlive Oil: ऑलिव ऑयल हार्ट के लिए काफी हेल्दी माना जाता है 


सरसों का तेल है सबसे ज्यादा फायदेमंद

ऑलिव ऑयल के मुकाबले सरसों के तेल में प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट और जरूरी फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जैतून और सरसों का तेल दोनों ही दिल की सेहत को बनाए रखने के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. सरसों के तेल में मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसेचुरेटेड वसा भरपूर मत्रा में होते हैं जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही यह तेल गुड कोलेस्ट्रॉल (Good cholesterol) को बढ़ाता है और शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल (Bad Cholesterol) को बनने से रोकता है. यह तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड का बहुत ही अच्छा स्रोत है साथ ही इसमें शरीर के लिए अन्य जरूरी हेल्दी फैट्स भी होते हैं. 

और खबरों के लिए क्लिक करें









Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement