Omega-3 Fatty Acids: हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं ओमेगा-3 से भरपूर, ये 5 फूड्सः स्टडी

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. लेकिन यह हमारे हार्ट फंक्शन को कैसे प्रभावित करता है. यह अब तक बहुत स्पष्ट नहीं है. एक नए शोध में ओमेगा-3 फैटी एसिड का हाई अमाउट और हार्ट रेट के बीच एक लिंक स्थापित किया.

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: December 16, 2020 18:19 IST

Reddit
Omega-3 Fatty Acids: A New Research Established A Link Between High Amount Of Omega-3 Fatty Acids And Better Heart Rate

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है.

Highlights
  • अखरोट एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है.
  • सोयाबीन ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा सोर्स है
  • चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

Omega-3 Fatty Acids: हम पहले से ही जानते हैं कि ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा होता है. लेकिन यह हमारे हार्ट फंक्शन को कैसे प्रभावित करता है. यह अब तक बहुत स्पष्ट नहीं है. एक नया शोध सफलता खोजने के साथ आया और ओमेगा-3 फैटी एसिड की हाई मात्रा और बेहतर हार्ट रेट के बीच एक लिंक स्थापित किया. इससे पहले कुछ अध्ययनों से पता चला है कि धीमी गति से हार्ट रेट की रिकवरी (एचआरआर) हार्ट अटैक सहित गंभीर हार्ट रोगों का कारण बन सकता है. तो, साउंड हार्ट हेल्थ के लिए एचआरआर होना आवश्यक है.

पीएलईएफए जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के सह-लेखक स्टीफन डब्ल्यू. फेरेस ने कहा, "पिछले अध्ययनों ने सुझाव दिया है कि ओमेगा-3 पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (एन-3 पीयूएफए) कार्डियक स्वायत्त स्वर को अनुकूल रूप से प्रभावित कर सकता है. हालांकि, एन-3 के बारे में डेटा. स्वस्थ वयस्कों में पीयूएफए की स्थिति और हार्ट रेट की रिकवरी ((एचआरआर) विरल है.

Newsbeep

अनुसंधान ने कूपर क्लिनिक, डलास टी एक्स में 13,912 रोगियों को नामांकित किया. एचआरआर की गणना अधिकतम, 1, 3, और अधिकतम हार्ट रेट से एक सक्रिय पुनर्प्राप्ति अवधि के 5 मिनट में हार्ट रेट घट गई थी. प्रतिभागियों को कम (<4%), सामान्य (4-8%) या इष्टतम (> 8%) ओमेगा-3 ऑप्टीकल (O3I) के रूप में वर्गीकृत किया गया था.

O3I की हाई कैटेगरी पुरुषों और महिलाओं दोनों में अधिक से अधिक (एचआरआर) के साथ जुड़ी हुई थीं, जिसमें महिलाओं में एक तेज ढाल है. यह निष्कर्ष निकाला गया कि ओमेगा-3 फैटी एसिड और हार्ट रेट में सुधार हार्ट हेल्थ के लिए महत्वपूर्ण है.

Sore Throat Remedies: खांसी और गले की खराश से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय!

ro4ovpd
अखरोट एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर 5 फूड्सः 

1. फिशः

फिश ओमेगा-3 फैटी एसिड का पहला फूड है. जो डॉक्टरों द्वारा सेवन करने की सलाह दी जाती है. फैट फ्री और ऑयली फिश जैसे सैल्मन, मैकेरल, ट्राउट और सार्डिन में डीएचए और ईपीए- दो प्रकार के ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं, जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

2. अखरोटः

अखरोट को हमेशा हार्ट विशेषज्ञों द्वारा हार्ट डाइट लिए कहा जाता है. अखरोट एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा-3, प्रोटीन और आयरन से भरपूर होता है. दिन में सिर्फ 2-3 अखरोट खाने से आपको कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

3. सोयाबीनः

आपने भोजन को पकाने के लिए या अपने सलाद मॉडरेशन में सोयाबीन तेल का उपयोग किया होगा. इसमें ओमेगा 3 सहित हार्ट, हेल्थ और फैट जो हार्ट हेल्थ के लिए अच्छा है. वैकल्पिक रूप से, आप सोयाबीन को सीधे अपने आहार में भी शामिल कर सकते हैं.

4. बीजः

चिया सीड्स, फ्लैक्स सीड्स, और सन सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे सोर्स माने जाते हैं. हर दिन इनको लगभग 1 चम्मच लेने की कोशिश करें. इन्हें स्मूदी में ब्लेंड करें, या अपने नाश्ते में अनाज या सलाद या ट्रेल मिक्स स्नैक में मिला सकते हैं. 

5. ब्रूसेल स्प्राऊट्सः

विटामिन के, विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और, निश्चित रूप से, ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो हार्ट फंक्शन में सुधार के लिए अद्भुत काम करते हैं

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

World Record: चेन्नई की एसएन लक्ष्मी ने 58 मिनट में 46 व्यंजन बनाकर UNICO वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

Side Effects OF Spicy Food: हार्ट के लिए नुकसानदायक है अत्याधिक मसाले का सेवन, जानें ये पांच नुकसान

क्या अंडे से बनने वाली इस रेसिपी का स्वाद चखा अगर नहीं तो एक बार जरूर ट्राई करें मजेदार अंडा घोटाला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शरीर और त्वचा को हेल्दी रखने के लिए रोज एक गिलास गर्म पानी का करें सेवन, जानें गर्म पानी पीने के 8 फायदे

Weight Loss Diet: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लीन प्रोटीन फूड्स

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement