Omega-3 Fatty Acids: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें 5 बेहतरीन लाभ

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. एक स्वस्थ व्यक्ति को वजन के हिसाब से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए. डाइटीशियन या डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि अधिक फैट लेने से यह मोटापे का कारण बन सकता है. शाकाहारी और मांसाहारी दोनों स्रोतों से हमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है.

Omega-3 Fatty Acids: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन? जानें 5 बेहतरीन लाभ

Omega-3 Fatty Acids: एक स्वस्थ व्यक्ति को वजन के हिसाब से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए.

खास बातें

  • ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है.
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है.
  • ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से आंखों संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है

Omega-3 Fatty Acids: ओमेगा-3 फैटी एसिड शरीर के लिए महत्वपूर्ण है. ये पॉलीअनसैचुरेटेड फैट होते हैं, जिन्हें फूड आइटम्स से लिया जा सकता है. शाकाहारी और मांसाहारी दोनों स्रोतों से हमें ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड यह मुख्यतः तीन प्रकार का होता है. जिनमें एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड) ओमेगा पौधों में पाया जाता है, जबकि डीएचए (डोकोसाहेक्सानोइक एसिड) और ईपीए (इकोसापैनटोइनिक एसिड) ओमेगा पशु खाद्य पदार्थों में होता है. यह अखरोट जैसे सूखे मेवे, अलसी, सूरजमुखी, सरसों के बीज, कनोडिया या सोयाबीन, स्प्राउट्स, टोफू, गोभी, हरी बीन्स, ब्रोकली, शलजम, हरी पत्तेदार सब्जियों और स्ट्रॉबेरी, रसभरी जैसे फलों में काफी मात्रा में पाया जाता है. ट्यूना, सामन, हिलसा, सार्डिन जैसी मछलियां, शैवाल, झींगा जैसे सी-फूड ओमेगा-3 के ईपीए और डीएचए प्रकार के अच्छे स्रोत हैं. एक स्वस्थ व्यक्ति को वजन के हिसाब से ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना चाहिए. डाइटीशियन या डॉक्टर से सलाह लें, क्योंकि अधिक फैट लेने से यह मोटापे का कारण बन सकता है. ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. लेकिन अधिक ओमेगा-3 फैटी एसिड का सेवन करना डायबिटीज जैसी समस्याओं को बढ़ा भी सकता है. तो चलिए आज हम आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड के फायदों के बारे में बताते हैं. 

ओमेगा-3 फैटी एसिड सेवन के स्वास्थ्य लाभः (Health Benefits Of Omega-3 Fatty Acids)

1. गर्भावस्थाः

ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भावस्था में बच्चे और मां दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. गर्भावस्था के दौरान ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ गर्भस्थ शिशु के शरीर को भी निरोग रखने का काम किया जा सकता है. 

Dengue Fever Prevention: डेंगू बुखार को जल्‍द ठीक करने के लिए करें, इन 6 चीजों का सेवन!

rfdu3cqg

ओमेगा-3 फैटी एसिड गर्भावस्था में बच्चे और मां दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

2. हार्टः

ह्रदय संबंधी समस्याओं से आज के समय में हजारों लोग परेशान है. ओमेगा-3 फैटी एसिड हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. स्वस्थ खान-पान आपके हार्ट को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है. ये हार्ट अटैक जैसे खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. 

3. मोटापाः

ओमेगा-3 फैटी एसिड मोटापा कम करने में आपकी मदद कर सकता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो वजन को घटाने में मदद कर सकते हैं. जिन लोगों का वजन अधिक हो गया है. उन्हें ओमेगा-3 का सीमित मात्रा में सेवन करना चाहिए, इससे वे मोटापे को कंट्रोल कर सकते हैं. 

सर्दी के मौसम में अगर आपको भी साग खाना है पसंद, तो जरूर ट्राई करें कश्मीरी साग रेसिपी,फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.

4. हाई ब्लड प्रेशरः

हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी लाभकारी माना जाता है. ये हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करने और अच्छे कोलेस्ट्रॉल (एचडीएल) के लेवल को बढ़ाने में मदद करने का काम कर सकता है. 

5. आंखोंः

ओमेगा-3 फैटी एसिड के सेवन से आंखों से संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है. इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं. जो रेटिना को हेल्दी रखने का काम करते हैं. जिससे हमारी आंखों की रोशनी और आंखों को हेल्दी रखा जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Winter Special: सर्दियों के मौसम में मीठा खाने का मन करें, तो झटपट ऐसे बनाएं क्रिस्पी, क्रंची जलेबी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Fat Burning Tips: मोटापा कम करना है तो खाली पेट, इन चार चीजों का करें सेवन

लेफ्टओवर राइस से लंच या डिनर के लिए बनाएं यह यूनिक कोफ्ता करी Recipe video inside

Best Beauty Tips: सर्दियों में स्किन को बनाना चाहते हैं ग्लोंइग, तो ट्राई करें ये घरेलू उपाय

Best Sugar Substitutes: हानिकारक शुगर की जगह ट्राई करें ये 6 चीजेंः एक्सपर्ट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यहां देखें 30 मिनट में बनने वाली सात स्पाइसी पंजाबी स्नैैक्स रेसिपीज