On A weight loss Diet? सलाद को कैसे बनाएं और ज्यादा फायदेमंद, यहां हैं हेल्दी सलाद रेसिपी...

Benefits Of Grain Salads: जब बात वजन कम (Weight Loss) करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवले को स्थिर (Stabilise Blood Sugar Levels) रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन (Whole grains) यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 15, 2019 11:21 IST

Reddit
On A weight loss Diet? Turn Your Greens Into Meals With These Deliciously Healthy Grain Salad Recipes | | Benefits Of Grain Salads | Salad ke fayde |
Highlights
  • सलाद से एक ही प्लेट में पूरा पोषण जो ले सकते हैं.
  • अपने सलाद में गुड कार्बस ऐड करें.
  • हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें.

Benefits Of Salad: क्या आप डाइट पर हैं? तो यकीनन सलाद (Salad Diet) आपकी डाइट का अहम हिस्सा होगा. सलाद एक ऐसा आहार है जो वे लोग खूब खाते हैं जो डाइट पर हैं. आखिरकार, वे एक ही प्लेट में पूरा पोषण जो ले सकते हैं. ताजी सब्जियों और फलों में जरूरी विटामिन और खनिज होते हैं, जो हमारे नियमित भोजन से अक्सर गायब रहते हैं. यही वजह है कि उन्हें सलाद के जरिए आप अपने आहार में शामिल करने की कोशिश करते हैं. ऐसा करने से आप हेल्दी वेट और चमकदार त्वचा (Glowing Skin Tips) पा सकते हैं. वजन कम करने (Weight loss) के लिए आहार, व्यायाम से अधिक जरूरी है. इसलिए, भले ही आप कुछ दिनों के लिए कसरत से चूक जाएं, लेकिन आपका स्वस्थ आहार (Healthy Diet) यह सुनिश्चित करता है कि आप बहुत अधिक कैलोरी (How Many Calories Should You Eat) का सेवन न करें और अपने वजन घटाने (Weight Loss) की यात्रा को रोक दें. इसके अलावा, सलाद (Salad for Weight Loss) को बनाना आसान होता है और स्वादिष्ट सलाद में बहुत सारे कुरकुरे, ताजे सब्जी और फल होते हैं. लेकिन सलाद का एक नेगेटिव पॉइंट यह है कि यह आपके पेट को भरा हुआ महसूस नहीं कराता. दोपहर के भोजन में अगर आप सलाद लेते हैं तो इसके ठीक बाद आपको भूख महसूस हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इसमें कार्बोहाइड्रेट की कमी होती है. लेकिन फिक्र किस बात की. इसका भी एक उपाय है, वह है साबुत अनाज. 



Roti Vs Rice: रोटी या चावल? क्‍या है सेहत के लिए बेहतर और क्यों...


साबुत अनाज के सलाद के फायदे | Benefits Of Grain Salads

Salad Tricks to Lose More Weight: अगर आप डाइट पर हैं और सलाद को अपने मील में बदलना चाहते हैं, तो आपको अपने सलाद में गुड कार्बस शामिल करने की जरूरत है. ऐसा आप अपने सलाद में होल ग्रेन यानी साबुत अनाज (Healthiest Whole Grains) शामिल करके कर सकते हैं. जब बात वजन कम (Weight Loss) करने की हो तो आहार में ऐसा खाना शामिल करना जरूरी होता है जो ब्लड शुगर लेवले को स्थिर (Stabilise Blood Sugar Levels) रखने में मदद कर सके. जब भूख को संतुष्ट करने की तो इसके लिए आप अपनाएं हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन (Whole grains) यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.



Type 2 Diabetes हो सकती है जानलेवा! कलौंजी से कंट्रोल करें टाइप 2 डायबिटीज, जानें कैसे...

e1rai938Salad Recipes for Weight Loss: होलग्रेन (Whole grains) यानी साबुत अनाज पोषण से भरपूर होता है.

कुछ आसान सलाद रेसिपी जो डाइटिंग में करेंगी मदद (Healthy salads that are easy-to-prepare and loaded with good carbs)

1. मिक्स वेजिटेबल सैलेड रेसिपी (Mixed-vegetable-salad Recipe)

मिक्स वेजिटेबल सैलेड बनाने में काफी आसान है, यह कई सब्जियों को मिलाकर बनाया जाता है. सैलेड को अक्सर खाने के साथ परोसा जाता है. सलाद का यह नया स्वाद आपको जरूर पसंद आएगा. इतना ही जो लोग डाइटिंग कर रहे हैं उनके लिए भी यह सैलेड काफी फायदेमंद है.

2. ग्रिल्ड पीच एंड पपाया सैलेड विद ऐमरैन्थ ग्रनोला रेसिपी (Salad Tricks to Lose More Weight )

संडे का दिन अच्छा बनाने के लिए आप कुछ हेल्दी तैयार कर सकते हैं, वह है यह सैलेड. 

3. किनुआ दाल सैलेड रेसिपी (Salad to Lose Weight)

हेल्दी सैलेड, जो सुपरफूड जैसे किनुआ, एस्पैरेगस, दाल और अनार से तैयार किया गया है. आप इसमें खट्टी मौसंबी का रस और सरसों के स्वाद की ड्रेसिंग दे सकते हैं.



4. अखरोट के साथ बनाएं लीफी सैलेड रेसिपी (The Best Salad Ingredients to Lose Weight)

खुद को हेल्दी और फिट रखना है तो ट्राई करें हरी सब्जी, टमाटर और अखरोट से बना ये सैलेड. इस सैलेड को बनाना बेहद ही आसान है जिसे आप ब्रंच या डिनर पार्टी के लिए बना सकते हैं.



और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement