High Protein Diet: हाई-प्रोटीन डाइट के लिए इस स्वादिष्ट बॉइल्ड चना एंड स्प्राउट चाट को अपने आहार में करें शामिल

आप चाहे डाइटिंग करने के लिए नए हैं या फिर अपनी फिटनेस को लेकर काफी उत्साही हैं, आपको अपने जीवन में प्रोटीन के महत्व के बारे में पता होना चाहिए. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी है.

Edited by: Payal  |  Updated: January 10, 2020 13:08 IST

Reddit
On A High Protein Diet? This Boiled Chana And Sprouts Chaat Is An Easy Recipe You Can Try
Highlights
  • प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी है.
  • यह मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करता है.
  • प्रोटीन वजन घटाने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

आप चाहे डाइटिंग करने के लिए नए हैं या फिर अपनी फिटनेस को लेकर काफी उत्साही हैं, आपको अपने जीवन में प्रोटीन के महत्व के बारे में पता होना चाहिए. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत जरूरी है. यह मांसपेशियों की रिकवरी में भी मदद करता है. एक अच्छी खासी जिम दिनचर्या के बाद मांसपेशियां थक जाती हैं और ऐसी परिस्थिति में आपको आदर्श रूप से प्रोटीन युक्त आहर लेना चाहिए. प्रोटीन वजन घटाने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल, प्रोटीन को पचने में थोड़ा समय लगता है, यह लंबे समय तक आपके सिस्टम में बना रहता है जिसकी वजह से आपको परिपूर्णता का एहसास होता है. अगर आप पेट भरा हुआ महसूस करते हैं तो आपके बीच-बीच में तला-भुना खाने की संभावना भी कम हो जाती है. जिससे आपको वजन घटाने में मदद मिलती हैं. वहीं जब प्रोटीन की बात आती है तो हमारी रसोई में ऐसे बहुत से विकल्प मौजूद हैं जिनका सेवन आप रोज किसी न किसी प्रकार कर सकते हैं.

क्या आपने कभी ब्रेड 65 का नाम सुना है? अगर नहीं तो ट्राई करें इस लाजवाब स्नैक को, देखें वीडियो



हाई-प्रोटीन रेसिपी: बॉइल्ड चना एंड स्प्राउट चाट



विगन और शाकाहारी लोगों को अक्सर प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने में मुश्किल होती है, लेकिन जैसा कि हमने कहा कि अगर आप चारों ओर देखें, तो आपके के पास बहुत से ऑल्टरनेटिव विकल्प हैं. देर से ही सही लेकिन हमने कुछ विगन और शाकाहारी रेस्टोरेंट्स के मेनू पर नजर डाली. अगर आप उनके मेन्यू पर नजर डालें तो छोले और अंकुरित अनाज से बनें मुट्ठी भर व्यंजन ही मिलेंगे. चने पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. फलियां प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट का एक अविश्वसनीय स्रोत है. इन्हें सही तरीके से बनाया जाए तो आप अपनी डाइट के लिए काफी कुछ बढ़िया बना सकते हैं. इन्हें उबाकर या भाप में पकाने से आपको कई कैलोरी काटने में मदद मिल सकती है. वजन घटाने के लिए स्प्राउट्स भी एक स्वस्थ विकल्प है. विशेषज्ञों के अनुसार, अंकुरित करने से दाल और फलियों में मौजूद पोषक तत्वों की पाचनशक्ति बढ़ जाती है.

हाई-प्रोटीन चाट की रेसिपी:

सामग्री:                 

1 बाउल अंकुरित मूंग दाल

1 बाउल उबले हुए सफेद छोले

1 मीडियम टमाटर, कटा हुआ

1 छोटा चम्मच सेंधा नमक

1 / 2 छोटा चम्मच काली मिर्च

1 चम्मच हरी मिर्च, कटी हुई

1 छोटा चम्मच नींबू का रस

ताजा धानिया गार्निश के लिए

तरीका:

एक बाउल में, छोले और अंकुरित अनाज लें. इसके बाद टमाटर, हरी मिर्च, काली मिर्च, सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाएं. सब चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं. गार्निश के लिए ताजा धनिया पत्ती डालें. धनिया चाट को स्वादिष्ट ताज़गी देता है, इसलिए इसके साथ कंजूसी न करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह चाट ढेर सारे फ्लेवर्स से भरी हुई है. यह क्रंची स्प्राउट्स और छोले एक बेहतरीन कॉम्बिनेशन है. इस आसान-सी रेसिपी को घर पर ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

तेल में तलकर नहीं इस यूनिक तरीके से बनाएं स्वादिष्ट कचौरी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement