Onam 2020: क्यों होता है ओणम का आखिरी दिन खास, इस फेस्टिवल के लिए बेस्ट हैं ये 4 रेसिपी

Onam Festival: ओणम केरल का मुख्य त्योहार है. इसे केरल के लोग बड़ी धूम-धाम से मनाते हैं. इस त्योहार की पूजा मंदिरों में नहीं बल्की घरों में की जाती है.

  |  Updated: August 31, 2020 14:03 IST

Reddit
Onam 2020: Onam Festival In Kerala Date, Foods And Recipe

Onam 2020: ओणम में विशेष तौर पर खीर चावल और गुड़ का प्रसाद बनाया जाता है.

Highlights
  • ओणम में केले के पत्तों में खाने को परोसा जाता है
  • विष्णु भगवान के दूसरे अवतार की कथा इस त्योहार में बताई गयी है.
  • पर्व का खेती से भी गहरा संबंध रहा है.

Onam 2020: केरल राज्य में सबसे बड़े त्योहार के रूप में ओनम का त्योहार मनाया जाता है. 10 दिनों तक चलने वाले इस त्योहार का अंतिम दिन बेहद खास होता है, जिसे थिरुवोणम के नाम से जाना जाता है. मलयालम कैलेंडर के अनुसार, जब चिंगम माह में श्रावण/थिरुवोणम नक्षत्र प्रबल होता है, तब थिरु ओणम की पूजा की जाती है. इसलिए मलयालम में श्रावन नक्षत्र को ही, थिरुवोणम के नाम से जाना जाता है. इस साल यह त्योहार 21 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा.

क्यों मनाया जाता हैं ओणम: Onam Festival 2020

विष्णु भगवान के दूसरे अवतार की कथा इस त्योहार में बताई गयी है. एसा माना जाता है  कि साल में एक बार पाताल लोक से राजा बलि अपनी प्रजा से मिलने धरती लोक पर आते हैं. इस दिन वामन अवतार और राजा बलि की पूजा के साथ उनका स्वागत किया जाता है, जिसकी खुशी में यह त्योहार बहुत ही धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया जाता है. वहीं इस पर्व का खेती से भी गहरा संबंध रहा है. इस दिन किसान नई फसल उगने की खुशी में भी मनाते हैं.

Newsbeep

Easy Coconut Desserts: मीठा खाना है पंसद तो नारियल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट मिठाइयां

08n0k0s8इस त्योहार में घर पर रंगोली बनाई जाती है. 

कैसे मनाया जाता है ये 10 दिनों का त्योहार: Onam Festival

ओणम त्योहार में भगवान की दस दिन दस अलग अलग रुपों की पूजा की जाती है और त्योहार को मनाया जाता है लेकिन सबसे ज्यादा खास होता है दसवें दिन का महोत्सव भगवान विष्णु को समर्पित इस पूजा को इन 10 प्रकार से मनाया जाता है- 1. एथम  2. चिथिरा 3. चोधी 4. विसाकम 5. अनिजाम 6. थ्रिकेता 7. मूलम 8. पूरादम 9. उथिरादम 10. थिरुवोणम.

ओनम में विशेष तौर पर खीर चावल और गुड़ का प्रसाद बनाया जाता है. इस त्योहार में अलग अलग खाने के व्यंजन बनाएं जाते हैं और केले के पत्तों में इस खाने को परोसा जाता है. तो और क्या खास खाने की रेसिपी बनाई जाती है हम आपको बताएंगे ओनम स्पेशल रेसिपी-

Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

ओणम के लिए 4 बेस्ट रेसिपी: Onam Best Recipe

एरीसेरी:

यह कद्दू, लहसुन और हरी मिर्च के साथ मिश्रित कसा हुए नारियल और मसालेदार मिश्रण है. इसे सरसों, मिर्च और कढ़ीपत्ते का तड़का दिया जाता है. त्योहार पर बनाने के लिए यह डिश काफी बढ़िया है.

पुलीसेरी:

यह एक बहुत ही सिम्पल और पॉपुलर साइड डिश है जिसे सफेद कद्दू, खीरा और छाछ के साथ बनाया जाता है, यह आपको बहुत पसंद आएगी. इसे रोटी और चावल के साथ सर्व करें.

Street Food Of India:  क्या आप साउथ इंडियन खाने के शौकिन हैं? तो घर पर जरूर ट्राई करें यह अंबोड रेसिपी

थेंगा चोरू:

सामान्य रूप से प्रतिदिन चावल को नारियल-वाई स्पिन दें और स्वादिष्ट नारियल राइस तैयार करें. थेंगा चोरू में उड़द की दाल और काजू के साथ-साथ मसाले, मिर्च और नींबू का टैंगी स्वाद भी आता है.

उल्ली थीयल:

यह केरल की स्वादिष्ट डिश है जिसे छोटे प्याज और रोस्टेड नारियल की ग्रेवी में तैयार किया जाता है. यह खाने में टैंगी और स्पाइसी होती है. ओणम पर बनाने के लिए यह डिश अच्छा विकल्प है.

  फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Healthy Liver Diet: आपके लिवर को हेल्दी रखने और बीमारियों से बचाने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

How To Peel Onion: प्याज, अदरक और लहसुन को छीलने में होती है परेशानी तो इन 3 हैक को अपनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

Wedding Cake:लोकल बेकरी ने शादी के केक पर लिख दिया कुछ ऐसा अब इंटरनेट पर हो रहा वायरल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement