डेंगू से बचाव के लिए वैक्सीन की एक डोज़ ही करेगी असर

   |  Updated: March 21, 2016 10:52 IST

Reddit
One Dose Of Vaccine Will Help In Cure Dengue
भविष्य में डेंगू वायरस से बचाव के लिए वैक्सीन की केवल एक ही खुराक काफी होगी। अमेरिका के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने डेंगू संक्रमण में प्रभावी होने वाली एक ऐसी वैक्सीन के निर्माण में सफलता हासिल की है, जिसकी एक खुराक डेंगू से बचाने में लाभकारी हो सकती है। इस नए अध्ययन में अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (एनआईएच) के शोधार्थियों ने टीवी003 नामक वैक्सीन का निर्माण किया है। 

इस वैक्सीन ने उन स्वस्थ्य प्रतिभागियों पर पूरी तरह से प्रभावशाली असर दिखाया, जिन्हें परीक्षण के तहत जानबूझकर डेंगू वायरस के एक कमजोर प्रकार से संक्रमित किया गया था। यह प्रयोगात्मक डेंगू वैक्सीन इस दौरान पूरी तरह सुरक्षित पाई गई।अध्ययन के अनुसार, डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में महंगे और जोखिम भरे बड़े परीक्षणों से पहले यह मानव परीक्षण एक प्रारंभिक जांच प्रस्तुत कर सकता है। जिसके बाद इस वैक्सीन के निर्माण कार्यों में तीव्रता लाई जाएगी। 

डेंगू दुनिया में मच्छर जनित वायरस का सबसे आम संक्रमण है, जिससे प्रतिवर्ष 39 करोड़ लोग संक्रमित होते हैं। 

यह शोध 'साइंस ट्रांसलेशन मेडिसिन' पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement