Onion Health Benefits: मानसून में सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है प्याज़, जानें इसके फायदों के बारे में

Onion Benefits For Monsoon: बरसात के मौसम में वायरस और बैक्टीरिया तेजी से शरीर में पनपने लगते हैं. इनसे बचने का एक कारगर उपाय आप ही के घर में आपके रसोई घर के अंदर है. प्याज में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज है जो बॉडी के लिए कई तरह से बेनिफिशियल है. 

Onion Health Benefits: मानसून में सेहत से जुड़े कई फायदे दे सकता है प्याज़, जानें इसके फायदों के बारे में

Onion Health Benefits: प्याज में मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं.

Onion Benefits For Monsoon:  बारिश का मौसम खुशनुमा और सुहाने मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां भी अपने साथ लेकर आता है. वायरस और बैक्टीरिया तेजी से शरीर में पनपने लगते हैं. इन सब से बचने का एक कारगर उपाय आप ही के घर में आपके रसोई घर के अंदर है. जी हां हम बात कर रहे हैं रोज आपकी सब्जी का स्वाद दोगुना बढ़ाने वाली प्याज की. प्याज में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज है जो बॉडी के लिए कई तरह से बेनिफिशियल है. प्याज में पाए जाने वाले औषधीय गुण की वजह से इसको खाने में शामिल करना आपके लिए हर तरह से फायदेमंद होगा. जिस तरह गर्मी में प्याज़ लू से बचाता है ठीक उसी तरह बरसात के मौसम में प्याज आपको कई तरह की बीमारियों से दूर रखने में आपकी मदद करता है. तो आइए जानते हैं मॉनसून में प्याज कैसे है आपके लिए फायदेमंद.

मानसून में प्याज से मिलने वाले फायदेः

1. इम्यूनिटीः

प्याज हमारे बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है. प्याज में मैग्नीशियम, विटामिन सी, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर को निरोगी बनाने का काम करते हैं. प्याज में इम्यून सेल्स बनाए रखने का औषधीय गुण है. तो अगर आप मानसून में मौसमी बीमारियों से खुद को बचाने और अपना इम्यूनिटी सिस्टम स्ट्रांग करना चाहते हैं तो प्याज को अपने खाने का हिस्सा बना सकते हैं. 

jtuhl2q8

प्याज हमारे बॉडी की इम्यूनिटी पावर को बढ़ाने का काम करता है. Photo Credit: iStock

2. सांस संबंधी बीमारियोंः 

सलाद में या खाने में प्याज शामिल करने से आपका डाइजेशन ठीक रहेगा और सांस से जुड़ी बीमारियों से आप बचे रहेंगें. प्याज में मैग्नीशियम और दूसरे खनिज लवण होते है जो आपके शरीर में ब्लड का फ्लो बनाए रखने का काम करते हैं. इससे बॉडी में एनर्जी का लेवल भी बना रह सकता है.

3. एंटीबैक्टीरियलः

वायरस और बैक्टीरिया के प्रकोप से बचने के लिए प्याज एक कारगर उपाय है. कच्चे प्याज एंटीबैक्टीरियल की तरह काम करता है. ये आपकी बॉडी में बैक्टीरिया और वायरस को पनपने नहीं देता, साथ ही सर्दी जुकाम बुखार जैसी समस्याओं से भी आप को बचाता है. प्याज़ आपके शरीर को हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकता है.

4. शुगर और कैंसरः

खाने में कच्ची प्याज शामिल करने से शरीर का ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के सेल्स भी डेवलप नहीं हो पाते. शुगर को कंट्रोल करने में प्याज मदद कर सकता है.

5. स्किन और बालोंः

अगर आप अच्छी स्किन और अच्छे बाल चाहते हैं तो घर में रखे प्याज का फायदा ले सकते हैं. खूबसूरत बेदाग स्किन और घने बालों के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि ये शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ ही डैमेज सेल्स को रिपेयर करने का भी काम कर सकता है.

Pneumonia: Symptoms, Causes | What To Eat In Pneumonia: ये चीजें नहीं होने देंगी निमोनिया!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Benefits Of Eating Sambar: सांभर कब्ज के साथ इम्यूनिटी में भी कमाल, जानें और भी कई फायदे
Potato Skin Chips: आलू के छिलकों को फेंके नहीं, सिर्फ 20 मिनट में बनाएं क्रिस्पी चिप्स
Kadha For Health: ये पांच काढ़े सर्दी-खांसी से बचाने में मददगार, जानें कैसे करें सेवन
Healthy Eating: मानसून में वजन कम करने के साथ ही पाचन को बेहतर बनाएंगी ये 5 तरह रोटियां, जानें फायदे