Onions For Health: इंफेक्शन, डायबिटीज और पाचन समेत इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें प्याज का सेवन!

Onions Health Benefits: प्याज, किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. दरअसल प्याज को सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं.

Onions For Health: इंफेक्शन, डायबिटीज और पाचन समेत इन 6 स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए करें प्याज का सेवन!

Onions Benefits: गर्मियों में लू से बचने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है.
  • जिन लोगों को स्टोन की समस्या है उनके लिए प्याज रामबाण से कम नहीं है.
  • प्याज का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Onions Health Benefits: प्याज, किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. दरअसल प्याज को स्वाद के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जाता बल्कि ये सेहत के लिए भी काफी गुणकारी है. प्याज को गर्मियों के मौसम में खूब खाया और पसंद किया जाता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए भी प्याज का इस्तेमाल किया जाता है. आपको बता दें कि प्याज को आमतौर पर सब्जी दाल, जैसे व्यंजन में ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. कुछ सब्जियां तो ऐसी हैं जिनको प्याज के बिना बनाने की कल्पना भी नहीं की जा सकती. इसके अलावा प्याज को सलाद के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. दरअसल प्याज को सिर्फ स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सुंदरता के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण होते हैं. इसके अलावा प्याज में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स और सी भी पाया जाता है. प्याज को आयरन, फोलेट और पोटेशियम के गुणों से भरपूर माना जाता है. जो शरीर को कई बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. प्याज के सेवन से शरीर को इंफेक्शन के खतरे से बचाया जा सकता है. तो चलिए आज हम आपको प्याज खाने के फायदों के बारे में बताते हैं.

प्याज खाने के फायदेः (Pyaaz Khane Ke Fayde)

1. इंफेक्शनः

प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर को कई तरह के इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकता है.

9hlrduv71jm

प्याज इंफेक्शन से बचाने में मददगार मानी जाती है. प्याज में एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.

2. स्टोनः

जिन लोगों को स्टोन की समस्या है उनके लिए प्याज रामबाण से कम नहीं है. सुबह खाली पेट प्याज का रस पीने से पथरी के दर्द मे राहत और इस समस्या से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.  

3. गठियाः

जिन लोगों को जोड़ों के दर्द या गठिया की समस्या हैं उन्हें प्याज का इस्तेमाल करना चाहिए. प्याज के रस में सरसों का तेल मिलाकर मालिश करने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.

कब्ज से तुरंत राहत कैसे पाएं, कब्ज के लक्षण, कब्ज में परहेज, कब्ज से होने वाले नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. ब्लड प्रेशरः

प्याज का सेवन ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. अगर आपको ब्लड प्रेशर की समस्या है तो आप अपने खाने में कच्चे प्याज को शामिल करें. प्याज ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

5. पाचनः

अगर आप भी पाचन की समस्या से परेशान हैं तो प्याज का सेवन करें. प्याज को आप सलाद के रूप में इस्तेमाल कर पाचन तंत्र को मजबूत और पेट को स्वस्थ रख सकते हैं. 

6. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसे लाइफस्टाइल और खान-पान में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो प्याज का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. प्याज में मौजूद एंटी डायबेटीक गुण डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Diet: घर पर कैैसे बनाएं डायबेटिक-फ्रेंडली गार्लिक नान (Recipe Inside)

Remedies For Hiccups: हिचकी आने की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये तीन घरेलू उपाय!

Migraine Pain: इन 7 फूड्स को डाइट में शामिल कर माइग्रेन की समस्या से पा सकते हैं राहत!

फ्रूटी ट्विस्ट के साथ बेरी कांजी को करें ट्राई-Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

French Fries Hack: शेफ ने शेयर किया रेस्टोरेंट-स्टाइल क्रिस्पी फ्रेंच फ्राइज बनाने का आसान हैक