Orange Benefits: संतरा डायबिटीज कंट्रोल करने के अलावा शरीर को देता है ये 5 बड़े फायदे

Orange Benefits: संतरे का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. संतरे में पाए जाने वाले गुण कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते हैं. संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और डायबिटीज कंट्रोल करने में भी लाभकारी माना जाता है.

   |  Updated: December 04, 2020 09:49 IST

Reddit
Orange Benefits: 5 Amazing Health Benefits Of Eating Orange For Diabetes, Heart And Immunity

Orange Benefits: संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है.

Highlights
  • संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है.
  • संतरे का सेवन करना डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है.
  • संतरे को स्वास्थ्य ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है.

Orange Benefits: सर्दियों के मौसम में मिलने वाला संतरा एक आम फल है, लेकिन संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) आम नहीं हैं. संतरे का सेवन करने से शरीर को कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. संतरे में पाए जाने वाले गुण कई बीमारियों से बचाने में मददगार माने जाते है. संतरे में अधिक मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) पाया जाता है. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. संतरे को सबसे अधिक इम्यूनिटी के लिए लाभकारी माना जाता है, सर्दियों के मौसम में सतंरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मजबूत इम्यूनिटी (Immunity) हमें कई मौसमी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकती है. संतरे को हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी जाना जाता है. (Heart Health) ये आपकी आंखों को भी सुरक्षित रखता है. संतरे के सेवन से कोलेस्ट्रॉल, (Cholesterols) डायबिटीज जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. सतरें को डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes) के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत सी चीजें खाने-पीने की मनाही होती है. लेकिन संतरा डायबिटीज में लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको संतरे से स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताते हैं. 

Newsbeep

संतरे के सेवन से शरीर को मिलते हैं ये शानदार लाभः

1. डायबिटीजः

संतरे का सेवन करना डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. संतरे में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकता है. अगर संतरे को साबूत खाया जाए तो यह डायबिटीज में मदद कर सकता है. 

High-Protein Diet: शाकाहारी हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

qd8tc9v8

संतरे में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकता है.

2. कोलेस्ट्रॉलः

संतरे में कोलेस्ट्रॉल बहुत कम पाया जाता है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज कर कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सिडाइज करने में मदद कर सकता है. 

3. इम्यूनिटीः

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और शरीर में डैमेज सेल्स को रिपेयर करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से लड़ता है. संतरे के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. 

नाश्ते में साधारण पूरी खा कर हो गए हैं बोर, तो ट्राई करें ये पालक पूरी फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें



4. दिलः

दिल को स्वस्थ रखने में मददगार माना जाता है संतरे का सेवन. संतरे में फ्लैवोनॉइड्स होते हैं, जो आर्टरीज के ब्लॉकेज को खोलते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं. इसलिए संतरे को दिल के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

5. स्किनः

संतरे को स्वास्थ्य ही नहीं स्किन के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता है. संतरा खाने से आपकी स्किन पर ग्लो आ सकता है. संतरे में बीटा कैरोटीन होता है, जो सेल्स को डैमेज से बचाने के लिए एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Vitamin B12 Deficiency: विटामिन बी-12 की कमी से सेहत को हो सकते हैं ये चार नुकसान!

दक्षिण भारतीय खाना खाने के हैं शौकीन तो आजमाएं इन पांच बेहरीन करी रेसिपीज को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Side Effects Of Honey: सेहत के लिए फायदेमंद ही नहीं नुकसानदायक भी है शहद का अधिक सेवन, जानें ये 5 कारण

Diabetic-Friendly Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कैसे बनाएं मूंग और मेथी का चीला? यहां जानें विधि

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement