संतरा इम्यूनिटी बढ़ाने, कब्ज दूर करने के साथ देता है ये 6 बड़े फायदे, जानें संतरा खाने के फायदे और नुकसान

Orange Health Benefits: संतरा एक आम फल हो सकता है लेकिन संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) आम नहीं होते हैं. संतरा का सेवन कर आप कमाल के फायदे ले सकते हैं. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा पाई जाती है. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है.

  |  Updated: July 25, 2020 22:20 IST

Reddit
Orange Gives These 6 Big Benefits, Orange Increasing Immunity, Relieves constipation | Orange Benefits And Side Effects

Orange For Immunity: संतरा आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में काफी फायदेमंद माना जाता है

Highlights
  • संतरा खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है दूर.
  • संतरा इम्यून सिस्टम को कर सकता है बूस्ट.
  • यहां जानें संतरा खाने के फायदे और नुकसान.

Orange Benefits And Side Effects: संतरा एक आम फल हो सकता है लेकिन संतरे के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits Of Orange) आम नहीं होते हैं. संतरा का सेवन कर आप कमाल के फायदे ले सकते हैं. संतरे में काफी मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) की मात्रा पाई जाती है. संतरे में फैट, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा न के बराबर होती है. संतरा आपके दिल को स्वस्थ्य (Orange For Heart Health) रखता है, ये आपकी आंखों को भी सुरक्षित रखता है और संतरे एक खासियत जिसकी हर किसी को जरूरत है. इम्यूनिटी बढ़ाने में संतरा फायदेमंद (Orange Beneficial In Boosting Immunity) हो सकता है. संतरा कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज जैसी परेशानियों को दूर करने में भी लाभदायक माना जाता है. संतरे के फायदे कई हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक नहीं होता है.

संतरे के ज्यादा सेवन से संतरे के दुष्प्रभाव (Oranges Side Effects) भी हो सकते हैं. अगर आप इम्यून सिस्टम को बूस्ट (Boost Immune System) करना चाहते हैं तो आप संतरे का सेवन बेझिझक कर सकते हैं लेकिन संतरा खाने का भी एक समय होता है जिसमें इसका सेवन करने की सलाह दी जाता है. यहां हम बता रहे हैं संतरे के फायदे और नुकसान (Orange Benefits And Side Effects) के साथ संतरा किस समय खाना नुकसानदायक हो सकता है. संतरे को खाने का क्या है सही समय...

चिया सीड्स का दूध में भिगोकर करें सेवन पाएं हेल्दी बॉडी, ग्लोइंग स्किन और करें Weight Loss, मिलेंगे कई और गजब के फायदे!

संतरे का सेवन कर पाएं ये कमाल के फायदे | These Amazing Benefits Of Orange



1.  इम्यूनिटी बढ़ाने में है मददगार

संतरे में विटामिन सी की मात्रा बहुत अच्छी होती है. संतरा विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है. विटामिन सी एक तरह से एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है और शरीर में डैमेज सेल्स को रिपेयर करने के साथ-साथ फ्री रेडिकल्स से लड़ता है. संतरा शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती भी देता है. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए आप संतरे का सेवन कर सकते हैं.

क्या अनानास खाने के बाद आप भी फेंक देते इसके छिलके, फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद!

vitamin c is important for a healthy immune systemOrange For Immunity: संतरा में विटामिन सी की मात्रा पाई जाती है जो इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती है



2. कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद है संतरा

संतरे में कोलेस्ट्रॉल नहीं होता है, बल्कि इसके सेवन से शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में मदद मिल सकती है. संतरे में मौजूद विटामिन सी आपके शरीर में फ्री रेडिकल्स को न्यूट्रिलाइज कर कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सिडाइज करता है, जिससे पहले से जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल धीरे-धीरे कम हो सकता है.



3. डायबिटीज में फायदेमंद

संतरा डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. संतरे में फाइबर की मात्रा अच्छी होती है. फाइबर ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने से रोक सकता है. अगर संतरे को साबूत खाया जाए तो यह डायबिटीज में मदद कर सकता है अगर आप इसका जूस पिएंगे तो यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा सकता है क्योंकि जूस निकालने पर इसका फाइबर कम हो सकता है.

qkoie148Orange For Diabetes: संतरे का सेवन करने से आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं 



4. दिल की बीमारियों को रखे दूर

अगर आप रोज एक संतरा खाते हैं, तो यह दिल की बीमारियों का खतरा कम कर सकता है. इसका कारण यह है कि संतरे में फ्लैवोनॉइड्स होते हैं, जो आर्टरीज के ब्लॉकेज को खोलते हैं और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक रखने में मदद कर सकते हैं.



5. कब्ज से राहत दिलाने में फायदेमंद

संतरे में घुलनशील और अघुलनशील दोनों ही प्रकार के फाइबर होते हैं. यह आपके पेट को भी भरा रखता है और आंतों की सफाई करने में भी मददगार हो सकते हैं. संतरा खाने से आपकी कब्ज की समस्या दूर हो सकती है. संतरा पेट दर्द और फूड पॉयजनिंग को भी रोक सकता है. 

6. संतरा स्किन के लिए भी असरदार

संतरा खाने से आपकी स्किन पर ग्लो आ सकता है. संतरे में बीटा कैरोटीन होता है, जो सेल्स को डैमेज से बचाने के लिए एक पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है. संतरा झुर्रियां, डार्क सर्कल्स और बुढ़ापे के लक्षणों को दूर करने में फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा बीटा कैरोटीन आपकी आंखों की रोशनी को भी लंबे समय तक बनाए रखने में मददगार हो सकता है.

सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के तुरंत बाद बिल्कुल न खाएं ये 2 चीजें, हो सकते हैं गंभीर नुकसान! 

fdq2s6g8



ज्यादा संतरा खाने से हो सकते हैं ये नुकसान | Side Effects Of Orange

1. पाचन की समस्या हो सकती है.

2.  ज्यादा सेवन से बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल.

3. वजन बढ़ने की हो सकती है समस्या

4. दांतों से संबंधित हो सकती है परेशानी

5.  ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा



इस समय न खाएं संतरा

संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होती है. इसके साथ ही इसमें विटामिन ए, बी कॉप्लेक्स, फ्लेवोनॉयड, अमिनो एसिड के अलावा भी कई फायदेमंद तत्व होते हैं. हालांकि इन फायदों के लिए इसे सही समय पर ही खाना होता है. भूलकर भी संतरे को एकदम सुबह और रात में न खाएं. कोशिश करें संतरे को हमेशा दिन में खाएं. संतरे का खाने के तुरंत बाद सेवन न करें. खाने से एक घंटा पहले या खाने के एक घंटे बाद ही संतरे का सेवन करना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कैंसर से बचाव कर सकते हैं ये टॉप 5 फूड्स! डाइट में शामिल कर कई गंभीर बीमारियों को रखें दूर!



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement