Outdoor Dining To Space Bubbles: कोविड के बाद न्यूयॉर्क शहर में रेस्टोरेंट्स ने ग्राहकों लुभाने के लिए निकाली अनोखी तरकीब

कोविड 19 महामारी के चलते बहुत से उद्योगों को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, उन्हीं में से रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी के सैक्टर को भी खासा नुकसान पहुंचा है.

  |  Updated: September 29, 2020 15:49 IST

Reddit
Outdoor Dining To Space Bubbles: How New York Restaurants Are Coping Post-COVID
Highlights
  • कोविड 19 महामारी के चलते बहुत से उद्योगों को काफी नुकसान पहुंचा है.
  • न्यूयॉर्क शहर इस समान दुविधा का सामना कर रहा है.
  • रेस्टोरेंट्स के लिए आउटडोर डाइडिंग को एक स्थायी विकल्प बनाया जा रहा है.

कोविड 19 महामारी के चलते बहुत से उद्योगों को कठिन परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, उन्हीं में से रेस्टोरेंट और हॉस्पिटैलिटी के सैक्टर को भी खासा नुकसान पहुंचा है. भारत में भी लॉकडाउन के दौरान देशभर के सभी रेस्टोरेंट्स बंद कर दिए गए, इसी नुकसान को देखते हुए इन्हें फिर से खोलने का निर्णय लिया गया. बहुत से लोग बाहर से ऑर्डर पसंद कर रहे है या फिर खाना खाने के लिए आउट डोर डिनर स्पेस का विकल्प तलाश रहे हैं. न्यूयॉर्क शहर इस समान दुविधा का सामना कर रहा है, मगर वहां डिनर के लिए रेस्टोरेंट जाने के साथ एक ही समय में लोगों को सामाजिक दूरी को बनाएं रखने के लिए भी प्रोत्साहित करने की कोशिश की जा रही है. रिपोर्ट के अनुसार, न्यूयॉर्क के मेयर बिल डी ब्लासियो हजारों रेस्टोरेंट्स के लिए आउटडोर डाइडिंग को एक स्थायी विकल्प बनाने की योजना बना रहे हैं.

Newsbeep

न्यूयॉर्क शहर के 'ओपन स्ट्रीट्स' कार्यक्रम ने महामारी के दौरान रेस्टोरेंट्स को 85 कार-मुक्त सड़कों पर अपने बाहरी भोजन क्षेत्रों (outdoor dining areas) के विकल्पों का विस्तार करने की अनुमति दी."ब्लास्टियो ने एक बयान में कहा," ओपन रेस्टोरेंट महत्वपूर्ण उद्योग का समर्थन करने और हमारे सार्वजनिक स्थान को फिर से खोलने के लिए एक बड़ा, साहसिक प्रयोग था. " उन्होंने कहा, "हमें न्यूयॉर्क शहर को दुनिया में सबसे जीवंत शहर बनाए रखने के लिए इस प्रयास को आगे बढ़ाने और विस्तार करने पर गर्व है. यह एक नई परंपरा का समय है."

मेयर कार्यालय ने कहा कि कार्यक्रम को स्थायी विकल्प में बदलने के लिए नियामक परिवर्तनों को आवश्यक बनाने के लिए यह काउंसिल के साथ काम करेगा. न्यूयॉर्क सिटी इकोनॉमिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ऑफ़ ओपन स्ट्रीट्स के अध्यक्ष जेम्स पेटचेट ने कहा, "कार्यक्रम कारों के बजाय लोगों और छोटे व्यवसायों को हमारे कर्बसाइड लेन का उपयोग करने की अनुमति देता है." "यह सब न्यूयॉर्क के लिए अधिक सार्वजनिक स्थान और एक स्वस्थ, अधिक चलने योग्य शहर है"


जैसे ही सर्दियों के महीने आएंगे, रेस्टोरेंट्स को कुछ सीमाओं के साथ इलेक्ट्रिक हीटर और प्राकृतिक गैस यूनिट का उपयोग करने की अनुमति दी जाएगी. वहीं 25% क्षमता वाले पूरी तरह से बंद टेंट की भी अनुमति है. पर्याप्त एयर वेंटिलेशन के साथ प्लास्टिक डोम भी व्यक्तिगत पार्टियों के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. वास्तव में, न्यूयॉर्क के एक बिस्टरो ने डाइनर्स को बाहरी भोजन करते समय दूर रहने में मदद करने के लिए 'स्पेस बबल' भी बनाया है.

प्लास्टिक टेंट को सिर्फ एक मिनट में लगाया जा सकता है और वे मैनहट्टन के अपर वेस्ट साइड के कैफ़े डु सोइल में एक आकर्षण का केंद्र बन गए हैं. वैलेरी वॉर्थी ने कहा, "इस दुनिया में सब कुछ होने के साथ, एक बबल में भोजन करना हमारे लिए सबसे अच्छे अनुभवों में से एक है." "उनके पास सब कुछ सुरक्षित और स्वच्छ है. सब कुछ छह फीट अलग है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पेस बबल का आइडिया कैफ़े डु सोइल के मालिक एलेन चेवरेक्स के दिमाग में जुलाई में आया जब वह यह विचार कर रहे थे कि उन्हें बिजनेस में कैसे बने रहना है. चेवरेक्स ने कहा कि उनका इनडोर सीटिंग सीमित है और रेस्टोरेंट अपने शेफ, कुक और अन्य कर्मचारियों की सैलेरी का भुगतान करने के लिए पर्याप्त कमाई नहीं कर पाएगा. प्लास्टिक टेंट ने एक त्वरित समाधान की पेशकश की क्योंकि वे आसानी से सड़क पर स्थापित किए जा सकते हैं और छह लोग इसमें आराम से बैठ सकते हैं. ग्राहक उन्हें फोन पर बुक करने के लिए कहते हैं और अब यह रेस्टोरेंट के लिए एक नवीनता कारक बन गया है." बहुत से परिवारों और बच्चों को यह पसंद आ रहा है. जो दोस्त एक साथ मिलना चाहते हैं, वे भी इसे खूब पसंद करते हैं." "कुछ हफ़्ते पहले  बारिश हो रही थी. जो कोई भी उन बबल्स के अंदर था उन सभी के लिए यह काफी मजेदार अनुभव था."

ग्राहकों को लुभाने और उनका आत्मविश्वास हासिल करने का एक अनूठा तरीका है. हमें उम्मीद है कि भारतीय रेस्टोरेटर्स भी इस ध्यान देंगे और डिनर के बाद के खाने के अनुभव को फिर से बढ़ाने और पुनर्जीवित करने के लिए कुछ दिलचस्प और नए तरीके ढूंढ़ने की कोशिश करेंगे.
 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement