Palak Recipe: पालक से बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी भुर्जी, रेसिपी पढ़ें

सर्दी का मौसम ही वह समय होता है जब लोग ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को सेवन करना पसंद करते हैं. सरसों का साग, पालक पनीर, मेथी मूली इन सभी का सेवन खूब चाव से किया जाता है.

Payal  |  Updated: November 12, 2019 13:03 IST

Reddit
Palak Recipe: try this healthy & tasty palak bhurji in winter season
Highlights
  • पालक पनीर, मेथी मूली इन सभी का सेवन खूब चाव से किया जाता है.
  • पालक भुर्जी एक बहुत ही लाइट और हेल्दी सब्जी है.
  • पालक को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है.

सर्दी का मौसम ही वह समय होता है जब लोग ज्यादा से ज्यादा हरी पत्तेदार सब्जियों को सेवन करना पसंद करते हैं. सरसों का साग, पालक पनीर, मेथी मूली इन सभी का सेवन खूब चाव से किया जाता है. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम पालक से ही बनने वाली एक स्वादिष्ट रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं, यह खाने में बेहद स्वाद लगती है और जो लोग पालक का नाम सुनते ही मुंह बना लेते हैं उन्हें भी यह पसंद आएगी. पालक भुर्जी एक बहुत ही लाइट और हेल्दी सब्जी है. इसे बनाना काफी आसान है और इसका स्वाद बढ़ाने के लिए इसे सर्व करते वक्त थोड़ा क्रशड पनीर डाला जाता है. पालक को पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. पालक में शरीर को पोषण संबंधी अधिकांश जरूरतों को पूरा करने वाले गुण हैं. यह आयरन और प्रोटीन से भरपूर होता है जो इसे एक प्रसिद्ध ऊर्जा-वर्धक भोजन बनाते है. पालक विटामिन ए, सी और के, और मैग्नीशियम और मैंगनीज जैसे खनिजों से भी समृद्ध है. इसके अलावा इसे खाने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है. तो देर किस बात है डालते हैं एक नजर इस स्वादिष्ट भुर्जी रेसिपी पर.

nfpe7vg8

Potato Recipes: इन 6 बेहतरीन आलू बेस्ड स्टाटर्स को आप अपनी अगली हाउस पार्टी में करें ट्राई


सामग्री

एक बंच पालक
तेल
4 टी स्पून लहसुन का पेस्ट
1 टेबल स्पून देसी घी
2 टी स्पून अदरक पेस्ट
2-3 टमाटर, टुकड़ों में कटा हुआ
1 टी स्पून जीरा पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
3 बड़ा बटर क्यूबस
2 प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
4-5 हरी मिर्च
हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ
अदरक का पीस, कटा हुआ

तरीका:

1.पालक को काट लें. एक पैन में तेल गर्म करें, इसमें लहसुन का पेस्ट, पालक और नमक डालकर कुछ देर पकाएं.
2.एक पैन में देसी घी गर्म करें, इसमें लहसुन का पेस्ट, अदरक का पेस्ट डालकर भूनें. एक बार जब लहसुन ब्राउन हो जाए तो इसमें टमाटर, जीरा पाउडर और धनिया पाउडर डालें. इसे थोड़ी देर पकाएं.
3.एक पैन में मक्खन डालें, इसमें कटा हुआ प्याज डालकर भूनें. अब इसमें पालक, टमाटर पेस्ट, नमक, लाल मिर्च पाउडर, पनीर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें.
4.पालक भुर्जी को थोड़ी देर पकाएं. बारीक कटी हुई अदरक से इसे गार्निश करें और गर्मागर्म सर्व करें.

Indian Cooking Tips: घर पर कैसे बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल मसाला वड़ा

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement