Paneer Recipe: घर पर बेहद आसानी से बनाएं बाजार जैसा पनीर, यहां है पूरी रेसिपी

घर पर पनीर बहुत ही कम लोग बना पाते हैं. ज्यादातर लोग बाजार से ही पनीर खरीदकर लाते हैं. इसलिए आज हम आपको घर पर पनीर बनाने के बारे में बता रहे हैं. वैसे भी घर में बने पनीर में शुद्धता और क्वालिटी की गारंटी कहीं अधिक है.

Paneer Recipe: घर पर बेहद आसानी से बनाएं बाजार जैसा पनीर, यहां है पूरी रेसिपी

घर पर पनीर बनाने का आसान तरीका

खास बातें

  • आप घर पर भी बाजार जैसा पनीर बना सकते हैं.
  • घर में बने पनीर में शुद्धता और क्वालिटी की गारंटी होती है.
  • जानें, पनीर बनाने की पूरी रेसिपी.

How to make paneer at home: वैसे तो घरों में पनीर (Paneer) से कितने सारे स्वादिष्ट व्यंजन बना लिए जाते हैं, जैसे- पनीर टिक्का, पनीर कोफ्ता, मटर पनीर, पनीर पकोड़ा और ना जाने क्या-क्या. लेकिन घर पर पनीर बहुत ही कम लोग बना पाते हैं. ज्यादातर लोग बाजार से ही पनीर खरीदकर लाते हैं. इसलिए आज हम आपको घर पर पनीर बनाने के बारे में बता रहे हैं. अगर आपको कभी बाजार में पनीर न मिले तो, आपको पनीर के लिए इंतजार न करना पड़े और आप खुद फटाफट पनीर बनाकर तैयार कर लें. वैसे भी घर में बने पनीर में शुद्धता और क्वालिटी की गारंटी कहीं अधिक है. तो चलिए जानते हैं घर पर कैसे बनाते हैं पनीर.

पनीर बनाने के लिए सामग्री

  • दूध- 1 लीटर
  • नींबू
  • एक बड़ा पतीला
  • छलनी
  • सूती कपड़ा
  • कोई भारी वस्तु
    m6u6u4hg

    Photo Credit: iStock


घर पर पनीर बनाने की विधि

सबसे पहले गैस पर दूध को उबालने रख दें. इसके बाद इसमें नींबू का रस निचोड़ कर मिला दें. ऐसा करने से दूध फट जाएगा. अब एक बड़ा पतीला लें, उसके ऊपर सूती कपड़ा डालकर उसमें फटे हुए दूध को डाल दें. फिर इस छेना को ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद इसका सारा पानी अच्छे से निचोड़ दें. पानी निकालने के लिए आप पनीर को लटका कर छोड़ सकते हैं.

hq184b78

जब इस तरह से पानी निकल जाए तो पनीर को एक प्लेट में रख दें. इसके बाद उसे किसी भारी वजन वाली वस्तु जैसे, चकले से 1 घंटे के लिए दबाकर रख दें. इस तरह से उसका बचा हुआ पानी भी निकल जाएगा. इसके एक घंटे बाद पनीर को थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रख दें, इस तरह अब पनीर बनकर तैयार हो जाएगा. अब आप इसे अपने हिसाब से कट कर सकते हैं और आपको इस पनीर से जो भी बनाना है वो बनाएं. चाहें तो इसे आप इस पनीर को एक हफ्ते तक फ्रिज में रखकर यूज कर सकते हैं.

नोट:

आपको बता दें कि दूध फाड़ने के लिए आप नींबू के अलावा विनेगर, साइट्रिक एसिड या फिर फटे दूध का पानी यूज कर सकते हैं. नींबू हर घर में आसानी से मिल जाता है इसलिए इसका ज्यादा यूज किया जाता है.

बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: बिना ब्रेड खीरे से कैसे बनाएं लो कार्ब स्वादिष्ट खीरा सैंडविच (Recipe Inside)

Egg Keema Pulao: अचानक घर आए मेहमानों को मिनटों में बनाकर खिलाएं एग कीमा पुलाव

World Coconut Day 2021: विश्व नारियल दिवस के मौके पर इन रेसिपीज के साथ मनाए यह खास दिन

Sindhi Phakki: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सूखे मेवे, नट्स और सीड्स से बनाएं गए इस पाउडर का करें सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Monsoon Snacks: मानसून का मजा डबल कर देंगे ये टेस्टी बंगाली स्टाइल फूलगोभी समोसे