Panipuri, Golgappa, Puchka : इन मशहूर स्टॉल से चखें आपके पसंदीदा पानी के बताशे

तीखी, चटपटी और लजीज आलू की टिक्की और गोलगप्पे सभी को अपनी ओर आकर्षित करती हैं.

  |  Updated: August 20, 2015 16:00 IST

Reddit
Panipuri, Golgappa, Phuchka: The Popular Stalls Across India In Hindi

लोगों में चाट के लिए प्यार देखते हुए हमने कुछ दोस्तों को जगह-जगह की मशहूर पानी पूरी, गोलगप्पा, पुचका या पानी के बताशे टेस्ट करने के लिए भेजा। आलू, मसाला और स्वादिष्ट पानी के साथ परोसे जाने वाला यह डीप फ्राइड स्नैक सभी का फेवरिट होता है।

हर राज्य में लोग इस स्नैक को अलग-अलग नाम से जानते हैं। इसी तरह अगर इसके चटपटे ज़ायके और स्वाद की बात करें, तो वह भी अलग है। यहां तक की पूरी को बनाने की विधि तक अलग है। फिर भी यह लोगों को अपनी ओर खींचते हुए, उनके ऊपर एक जादू-सा कर देता है। हालांकि यह स्नैक सूजी और मैदा से ही बनता है, लेकिन इन दोनों ही सामग्रियों के भाग को मिलाने में फ़र्क रहता है, जिसकी वज़ह से इसका टेस्ट अलग लगता है।

तो आपको बताने जा रहे हैं भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जहां जाकर आप अपनी फेवरेट पानी पूरी चख सकते है :

 

ताजा लेख-

Diabetes: ये 3 ड्राई फ्रूट करेंगे ब्लड शुगर लेवल को नेचुरली कंट्रोल



Get Fair Skin: दो हफ्तों में निखरेगा त्वचा का रंग, ये 4 चीजें आएंगी काम, आसान घरेलू नुस्खे...



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर



क्या आप टाइम पर करते हैं ब्रेकफास्‍ट, लंच और डिनर, क्या हैं इन्हें करने का सही समय?



Dhanteras 2018: कब है धनतेरस, पूजा विधि, मुहूर्त, जानें धनतेरस पर क्यों खरीदते हैं सोना



हुमा कुरैशी को बेहद पसंद हैं कबाब, यहां पढ़ें सीख कबाब की रेसिपी



Karva Chauth 2018 (Karwa Chauth): सरगी में क्या खाएं कि पूरा दिन रहें एनर्जी से भरपूर



Karwa Chauth 2018: तिथि, पूजा विधि, चांद निकलने का समय, शुभ मुहूर्त और स्पेशल फूड



क्यों जीभ पर रखते ही पल भर में पिघल जाती है चॉकलेट?



मुंबई पानी पूरी


रेस्तरां से लेकर स्ट्रीट्स तक पर आप मुंबई की पानी पूरी का ज़ायका ले सकते हैं। लेकिन कई बार लोग अपनी फेवरेट पानी पूरी चखने के लिए उस जगह नहीं जा पाते जहां की पानी पूरी उन्हें पसंद होती है। ऐसे में वे लोग बेंड्रा हिल रोड पर मौजूद एल्को मार्किट की पानी पूरी ट्राई कर सकते हैं। यहां फिल्टर्ड वॉटर की मदद से पानी पूरी का पानी तैयार किया जाता है, जो कि आपके पेट के लिए भी अच्छा है। लेकिन आपको यहां सिर्फ एक चीज़ के साथ समझौता करना पड़ेगा, वह है भीड़। इसके अलावा मरीन ड्राइव के उत्तरी अंत पर मौजूद चौपाटी भी पानी पूरी वालों से भरी है। वहीं, जुहू बीच के फूड स्टॉल्स भी छुट्टी वाले दिन काफी बिज़ी दिखाई देते हैं।

जॉन बैपटिस्ट स्कूल, थाणे वेस्ट के नज़दीक शिव कृपा पानी पूरी स्टॉल के स्थानीय लोग इस स्टॉल के फैन हैं। यहां के पानी पूरी में मौजूद इमली की चटनी स्वाद में काफी अलग है। सेवेन बंगलो, अंधेरी में मौजूद अपॉइंटमेंट लज़ीज़ पानी के साथ कुरकुरी पूरी सर्व करता है। जोगेश्वरी विखरोली लिंक रोड, ग्रीनफील्ड्स सोसाइटी के पास जय बजरंगी चाट सेंटर भी पानी पूरी के लिए काफी फेमस है। यहां आप पानी पूरी के साथ अपने ज़ायके के हिसाब से मटर और आलू के भरावन मिश्रण को लेना पसंद कर सकते हैं।

भगतचंद ताराचंद, ज़ावेरी बाज़ार में मुंबई देवी कमर्शियल सेंटर का चाट काउंटर काफी हिट है। इसके अलावा अगर आप ब्रीच कैंडी के नज़दीक वॉर्डन रोड से गुज़र रहे हैं, तो ब्रीच कैंडी हॉस्पिटल के पास फूड स्टॉल पर रुक सकते हैं। यहां की पानी पूरी काफी टेस्टी और तीखी है। और आखिर में सीएसटी स्टेशन के पास वीठ्ठल भीवाला मौजूद है, जो 1947 के दिनों से भी पुराना है। ध्यान रहे, यहां जानें से न चूकें!

 

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...

 

क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...

 

फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...

 

Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे

नई दिल्ली गोलगप्पा


दिल्ली के गोलगप्पे, मुंबई की पानी पूरी से बहुत अलग होते हैं। बाकी जगहों से दिल्ली की पूरी थोड़ी लंबी होती है। चावड़ी बाज़ार में छोटे लाल चाट भंडार के गोलगप्पों में स्टफिंग हल्की तीखी है और पानी का स्वाद टैंगी है। सीताराम बाज़ार, चांदनी चौक में अशोक चाट भंडार भी गोलगप्पों के टेस्ट में पीछे नहीं है। अगर आपको तीखा पानी न पसंद हो, तो यहां खट्टा-मीठा पानी ट्राई कर सकते हैं। चांदनी चौक में लाला बाबू चाट भंडार का पानी जलजीरा के स्वाद से भरा है, जो इमली के पानी से काफी अलग टेस्ट रखता है।

चांदनी चौक में श्री बालाजी चाट भंडार के गोलगप्पों के लिए ‘पर्फेक्ट' शब्द भी कम है। भरावन मिश्रण में सही मात्रा में तीखापन और ठंडा इमली का पानी मुंह के स्वाद के लिए बेहतरीन है। इसके अलावा अगर आप कभी मान सिंह रोड पर यूपीएससी बिलडिंग के पास से गुज़र रहे हों, तो यहां जय माता दी चाटवाला की स्वादिष्ट चाट और कुरकुरे गोलगप्पे भी चखना न भूलें!

दिल्ली में आप कोलकाता के पुचका का भी स्वाद ले सकते हैं। इसके लिए आपका अगला ठिकाना कनॉट प्लेस में मौजूद बंगाली स्वीटहाउस है। साथ ही राजौरी मार्केट में ग्रोवर स्वीट्स भी इसके लिए पीछे नहीं है। बस फ़र्क इतना है कि यहां आपको इमली के पानी की जगह, मिंट का पानी चखने को मिलेगा। चाट में अगर आप कुछ स्पेशल ट्री करना चाहते हैं, तो पीतमपुरा में बिट्टू टिक्की वाला आपके लिए ख़ास ऑपशन है।

 

डायबिटीज टिप्स और नुस्खों के लिए ये भी पढ़ें - More Diabetes Tips and Remedy

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...



Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब













कोलकाता पुचका


आपका इम्यूनिटी सिस्टम, आपके पुचका खाने की मात्रा पर निर्भर करता है। सबसे अच्छे पुचका आपको स्ट्रीट मार्किट में ही मिलेंगे, जहां लोगों की अच्छी-खासी भीड़ दिखाई देगी। न्यू मार्किटके पीछे आप कई ऐसे फूड स्टॉल देख सकते हैं, जो सालों से पुचका का व्यापार कर रहे हैं। इसके अलावा अगर आप चाट का मज़ा लेना चाहते हैं, तो साउथ ऐवेंयू में विवेकानंद पार्क में मौजूद चाटवालों के यहां लज़ीज़ चाट चख सकते हैं। उन्होंने मुंह में पानी ला देने वाले तीखे आलू और खट्टा-मीठा पानी का स्वाद काफी चटपटा रखा हुआ है।

सॉल्ट लेक सिटी के नज़दीक टावर नं 4 के पास मौजूद स्टॉल का पानी काफी अच्छा बना होता है, क्योंकि इसे बनाने में कई तरह की सामग्री का इस्तेमाल किया होता है। यहां पुचका में आलू भरकर परोसा जाता है। अगर आपको उल्टादंगा, पी सी चंद्रा ज्वैलर के पास खड़े ठेले पर मिलने वाले स्वादिष्ट पुचका चखने को मिल जाएं, तो यकीन मानिए आप काफी लक्की होंगे। वरदान मार्किट भी चाटवालों के नाम से फेमस है, जिनके यहां के पुचका लोगों के फेवरेट हैं।

विक्टोरिया मेमोरियल के बाहर पुचका स्टॉल 70 साल पुराने हैं। जी हां, यहां जाना तो बिलकुल न छोड़ें!
न्यू अलीपोर, नंदन मार्किट के बाहर मौजूद पुचका वाला अपने तरह-तरह के इमली के पानी के लिए मशहूर है। वह एक पानी तो जलजीरा मिलाकर बनाता है और दूसरा वह आम के गूदे से बनाता है। इसके अलावा कॉलेज कैंपस के बाहर पुचका वाला भी काफी बेहतरीन हैं।

 

पढ़ें ताज़ातरीन खबरें भी - 

दशहरा 2018 : पौराणिक कथाओं की झलक और टेस्टी फूड का स्‍वाद



Arhar Dal For Health: अरहर दाल के फायदे, जानें कैसे झटपट बनाएं रेस्तरां स्टाइल दाल फ्राई



Weight loss: वजन घटाने में मदद करेगा इलायची का पानी, इलायची के फायदे



Raita For Weight Loss: ये 3 रायते कम करेंगे वजन और डाइटिंग भी बनेगी जायकेदार...



How to Remove Hair from Face: अनचाहे बाल हटाने के 5 घरेलू उपाय



अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...



Remedies for hair fall: झड़ते बालों को तुरंत रोक देंगे ये घरेलू नुस्खे...



Halwa Recipe: झटपट बनाएं हलवा, पढ़ें सूजी का हलवा बनाने की रेसिपी



दिल्ली वासियों के अस्थि पंजर हो रहे ढीले



Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर



जादवपुर यूनिवर्सिटी के गेट नं 4 के बाहर आपको एक खुबसूरत-सी दुकान दिखाई देगी, जो स्टूडेंट्स में तीखे पुचका के लिए काफी फेमस है। और हां, धाकुरिया में दक्षिनापन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स पर मिलने वाले आलू दम पुचका ट्राई करना न भूलें। हज़बैंड-वाइफ द्वारा चलाई जाने वाली दुकान अपने तीखेपन की वज़ह से ख़ास है। जहां, पूरी में स्पाइसी आलू को भरकर अलग तरह से सर्व किया जाता है।

बेंगलूरु


यहां की ट्रेडिशनल पानी पूरी बंगाली स्वाद डालकर परोसी जाती है। इसमें डलने वाला आलू का मिश्रण इतना तीखा नहीं होता, जितना कोलकाता में होता है। साथ ही इसमें प्याज़ का स्वाद भी डाला जाता है। लेकिन अलग-अलग जगहों पर मिलने वाला यह स्नैक स्वाद में भी अलग लगता है। जूक बॉक्स के बाहर, कोरामंगला में आप कोलकाता के ट्रडिशनल पुचका चख सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको दिल्ली की पानी पूरी टेस्ट करनी हो, तो इसे आनंद स्वीट जाकर ट्राई कर सकते हैं।

राजाजीनगर में थैंगू मेन की पानी पूरी का पानी नारियल के पानी से बनाया जाता है। हालांकि, यहां आपको इमली का पानी नहीं मिलेगा, लेकिन एक नई वैरायटी ज़रूर चखने को मिल जाएगी। जीवन बीमा नगर, आरटी नगर और बासावानागुड़ी में मौजूद कलकत्ता विक्टोरिया चाट हाउस पुचका के साथ चाट की वैरायटी सर्व करता है।



फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...




कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ज्योति निवास कॉलेज रोड पर चाट वाला की दुकान तो छोटी है, लेकिन पानी पूरी उतनी ही हाइजीनिक है। कई लोगों को सूजी की और कई को आटे की पूरी खाना पसंद होता है। ब्रूकफील्ड में केसर स्वीट शॉप एंड फास्ट फूड, सूजी की पूरी पसंद करने वालों के लिए अच्छी जगह है। यहां आपको आटे की पूरी नहीं मिलेंगी।

तो आप लोग अपने स्वादानुसार गोलगप्पा, पुचका, पानी के बताशे या पानी पूरी का ज़ायका ले सकते हैं।

Commentsहैदराबादः जुबली हिल्स में महाराजा चाट
अहमदाबादः शांतीबेन पानी पूरी वाला, विक्टोरिया गार्डन के सामने, एलिसब्रिज़ कॉर्नर
नागपुरः गुरुकृपा चाट सेंटर, प्रताप नगर
पूणेः जयशंकर पानी पूरी वाला, जनमौहम्मद स्ट्रीट, बाबाजान चौक कैंप एरिया
चेन्नईः गंगोट्री, कैथेड्रिल रोड, गोपालापुरम

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Street Food

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement