गर्भावस्था में पैरासीटामोल लेना, आने वाली पीढ़ी के लिए बन सकता है खतरनाक

   |  Updated: January 29, 2016 15:09 IST

Reddit
Paracetamol In Pregnancy Could Be Dangerous For Future Generations
महिलाएं अक्सर गर्भावस्था के दौरान होने वाले छोटे-मोटे दर्द के लिए पैरासिटामोल जैसी आम दर्द निवारक दवा ले लेती हैं। लेकिन अगर आप भी उनमें से एक हैं, तो थोड़ा सावधान हो जाइए क्योंकि एक नए अध्ययन में पता चला है कि इस तरह के दर्द निवारकों का प्रयोग करने से आने वाली पीढ़ियों की प्रजनन क्षमता कम होती जाती है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रिटेन में एडिनबरा विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने चूहों पर इस आश्य का परीक्षण किया और पाया कि जब एक चूहिया को गर्भावस्था के दौरान सामान्य दर्द निवारक दवाएं दी गईं तो उसकी मादा संतान में अंडाणुओं की संख्या कम थी। कुछ ऐसा ही प्रभाव नर संतानों के जन्म पर भी देखने को मिला। उनके पास उन कोशिकाओं की कमी थी जो भविष्य में शुक्राणुओं की संख्या बढ़ा सकते थे।हालांकि वयस्क होने के समय तक उनकी प्रजनन प्रणाली सामान्य हो गई। शोध कर्ताओं ने कहा कि यह खोजें महत्वपूर्ण हैं क्योंकि इनसे चूहों और इंसानों के बीच प्रजनन प्रणाली के बीच समानता को समझने में मदद मिलती है। इन नतीजों को देखते हुए शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को जरूरत पड़ने पर कम से कम समय के लिए थोड़ी मात्रा में दर्द निवारक दवाएं लेनी चाहिए।

Commentsयह अध्ययन साइंटिफिक रिपोर्ट्स जर्नल में प्रकाशित हुआ है।
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement