PCOS Diet Chart: पीसीओएस के मरीजों को अपनी डाइट मे क्या शामिल करना चाहिए और क्या नहीं?

PCOS Diet Chart: पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इंडोक्राइन से जुड़ी एक बीमारी है. इससे फीमेल हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन भी घट जाता है. पीसीओएस की समस्या हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होती है.

   |  Updated: September 21, 2020 20:30 IST

Reddit
PCOS Diet Chart: What Foods To Eat And Avoid For PCOS Disease

PCOS Diet Chart: पीसीओएस की समस्या हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होती है.

Highlights
  • फल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है.
  • पीसीओएस की बीमारी हार्मोन डिसबैलेंस के कारण भी हो सकती है.
  • पीसीओएस में चिया सीड्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

PCOS Diet Chart: पीसीओएस (PCOS)या पॉलिसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम इंडोक्राइन से जुड़ी एक बीमारी है. जिसका महिलाओं को होने का खतरा होता है. जैसा की बीमारी के नाम से ही पता चलता है. इसमें महिला के एक या दोनों अंडाशय में छोटे-छोटे फॉलिकल्स या सिस्ट बन जाते हैं. और इन सिस्ट के बनने का कारण है महिला के शरीर में 2 हार्मोन्स का अत्यधिक उत्पादन- पहला- पुरुष हार्मोन एन्ड्रोजन और दूसरा- इंसुलिन. इतना ही नहीं फीमेल हार्मोन एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरॉन का उत्पादन भी घट जाता है. जिस वजह से महिला का मासिक धर्म चक्र भी प्रभावित होता है. पीसीओएस की समस्या हार्मोन्स के असंतुलन के कारण होती है. इसलिए अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स को शामिल करके इस बीमारी को कम किया जा सकता है.

Newsbeep

1. पीसीओएस के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्सः

1. सब्जियांः

पीसीओएस के खतरे से बचने के लिए सबसे ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए. जिनमें फाइबर के गुण अधिक मात्रा में पाए जाते हो. जैसे टमाटर, ब्रोकली, फूलगोभी, पालक, कद्दू, शिमला मिर्च और बीन्स ये सब्जियां पीसीओएस के खतरे को कम कर सकती है.

2. फलः

फल खाना सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. और ये कई बीमारियों से बचाने में आपकी मदद भी कर सकते हैं. लेकिन क्या आपको पता है. कि ये फल आपको पीसीओएस के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते है. आपको हाई फाइबर और पोषण वाले फलों का सेवन करना चाहिए. पीसीओएस के खतरे से बचने के लिए आप अपनी डाइट में ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, सेब, पपीता, संतरा और नींबू जैसे खट्टे फलों का इस्तेमाल कर सकते हैं.

3. अनाजः

पीसीओएस की बीमारी हार्मोन डिसबैलेंस के कारण भी हो सकती है. हार्मोन को बैलेंस रखने के लिए आपको अपनी डाइट में हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. इस बीमारी से बचने के लिए आयरन, प्रोटीन और पोषण से भरपूर ओट्स, ब्राउन राइस, दलिया, बाजरा, ज्वार और दाल जैसे अनाज का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

Diabetes Diet Food List: डायबिटीज के मरीजों को भूलकर भी नहीं खाना चाहिए ये 5 फूड्स!

8h5hhvso

पीसीओएस के खतरे से बचने के लिए हेल्दी डाइट को इस्तेमाल करें.

4. चिया सीड्सः

पीसीओएस से शिकार महिलाओं को ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए. पीसीओएस में चिया सीड्स का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है.

5. मसालेः

मसाले, खाने का टेस्ट बढ़ाने के साथ साथ कई बीमारियों से भी बचाने का काम करते हैं. क्योंकि मसालों में एंटी-इन्फ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं. जो शरीर से सूजन और जलन को कम करने का काम कर सकते हैं. 

High-Protein Diet: इन तीन चीजों से घर पर आसानी से बनाएं ज्वार लड्डू!

पीसीओएस की बीमारी में इन चीजों को खाने से बचना चाहिएः

1. फ्राइड फूड्स का सेवन पीसीओएस की बीमारी में नहीं करना चाहिए. क्योंकि अधिक फ्राइड खाना, खाने से हेल्थ को नुकसान हो सकता है.

2. अल्कोहल का सेवन करना स्वास्थ के लिए नुकसानदायक हो सकता है. खासकर पीसीओएस के खतरे से बचने के लिए इनका सेवन अधिक ना करें. इससे मेटाबॉलिक सिंड्रोम होने का खतरा भी बढ़ सकता है.

3. पीसीओएस की बीमारी में आपको जिनसे फैट बढ़ता हो ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

4. अधिक मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. मीठे का अधिक सेवन करने से वजन भी बढ़ सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Foods For Energy: इंस्टेंट एनर्जी पाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स

Expert Reveals: माइक्रोवेव में खाना पकाना कितना सेफ जाने एक्सपर्ट की राय!

Iron-Rich Foods: हीमोग्लोबिन की कमी को दूर करने के लिए अपनाएं ये 4 फूड्स

Heart Healthy Diet: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Viral Story: ट्विटर पर क्यों? ट्रेंड हो रही है सीनियर सिटीजन की स्टोरी

Benefits Of Turmeric: अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनी डाइट में हल्दी को शामिल करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement