सर्दियों के मौसम में ज्यादा मूंगफली खाना भी ठीक नहीं, शरीर को हो सकते हैं कई नुकसान!

Peanuts Side Effects: अधिक मूंगफली का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो सकती है और इसका तेल भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

   |  Updated: November 03, 2020 18:19 IST

Reddit
Peanuts Side Effects: Is It Unhealthy To Eat A Lot Of Peanuts Or Moongfali For Health And Liver

Peanuts Side Effects: मूंगफली का ज्यादा सेवन करने के कारण आपका पाचन और लीवर खराब हो सकता है.

Highlights
  • मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.
  • मूंगफली का ज्यादा सेवन करने के कारण आपका पाचन और लीवर खराब हो सकता है.
  • मूंगफली से स्कीन डैमेज की समस्या हो सकती है.

Peanuts Side Effects: सर्दियों के मौसम में सभी को गर्मागर्म मूंगफली खाना, काफी पसंद होता है. वैसे तो मूंगफली पूरे साल मार्केट में मिलती है. लेकिन सर्दियों के मौसम ताजी मूंगफली आती है. और लोग खाना भी खूब पसंद करते हैं. लेकिन अधिक मूंगफली का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आपको बता दें कि अधिक मात्रा में कच्ची मूंगफली को खाने से तरह-तरह के रोग होते हैं, जो आगे चलकर खतरनाक बीमारी का रूप ले सकते हैं. मूंगफली का अधिक सेवन करने से शरीर मे कई तरह की परेशनियां हो सकती है. मूंगफली का ज्यादा सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रोल की परेशानी हो सकती है और इसका तेल भी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. मूंगफली का ज्यादा सेवन करने के कारण आपका पाचन और लीवर खराब हो सकता है. इसके अलावा मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. इसलिए खुद को बीमारियों से बचाने के लिए मूंगफली का अधिक सेवन ना करें. तो चलिए हम आपको बताते हैं मूंगफली के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारे में.

Newsbeep

हेल्दी रहने के लिए अधिक मूंगफली के सेवन से बचेंः

ib7ult98

मूंगफली खाने से एलर्जी की समस्या भी हो सकती है.  

1. लिवरः

लिवर के लिए नुकसानदाक हो सकता है मूंगफली का अधिक सेवन करना, नियमित रूप से थोड़ी मात्रा में मूंगफली का सेवन शरीर के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन अत्यधिक मात्रा में मूंगफली खाने से अफलेटॉक्सिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है.

 भारत के 28 राज्यों का जायका एक थाली में, यहां जानें कश्मीर से लेकर केरल तक के व्यंजनों का स्वाद फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करे



2. ओमेगा-3 फैटी एसिडः

मूंगफली का अधिक इस्तेमाल ओमेगा-3 फैटी एसिड को कम कर देता है. मूंगफली में ओमेगा-6 फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होता है, जो शरीर के लिए सेहतमंद माना जाता है. लेकिन ओमेगा-6 फैटी एसिड की अधिक मात्रा शरीर में ओमेगा फैटी एसिड-3 की मात्रा को कम कर सकता है. 

3. एलर्जीः

अधिक मात्रा में मूंगफली खाने से एलर्जी हो सकती है. मूंगफली से स्कीन डैमेज की समस्या हो सकती है. इससे शरीर में खुजली, चेहरे में सूजन और सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Diabetes Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में कर सकती है मदद मूंग दाल और पालक से बनी इडली

US Election 2020: अमेरिका में US Election के दौरान क्यों ट्रेंड कर रहा है पनीर टिक्का, यहां जानें

Benefits Of Carrot Juice: गाजर का जूस कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 अद्भुत लाभ!

Benefits Of Chocolate: स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है चॉकलेट का सेवन, जानें ये 5 जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Disadvantages Of Salt: सेहत के लिए ज्यादा नमक खाना है नुकसानदाक, जानें ये चार कारण!

Karwa Chauth Vrat 2020: कैसे सजाएं करवा चौथ की थाली? जानें व्रत के नियम, शूभ मुहूर्त, पूजन विधि और रेसिपी

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement