अगर नहीं बढ़ रहा आपका वजन तो इस्तेमाल करें बाजरे से बना ये फूड

बाजरे की रोटी जहां खाने में स्वादिष्ट होती है वहीं ये आसानी से पच जाने वाली होती है. वजन बढा़ने की इच्छा है तो कोशिश कीजिए कि डिनर या लंच में बाजरे की रोटी को ज़रूर शामिल कीजिए.

Written by: Harshit Gautam  |  Updated: April 20, 2018 09:43 IST

Reddit
Pearl millet benefits for weight gain, try this super food

बाजरे के इस्तेमाल से बढ़ाएं वज़न

अगर आप ढेर सारे फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करने के बावजूद अंडरवेट हैं और वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो आज की हमारी सलाह पर ज़रूर ध्यान दें. वज़न बढ़ाने के लिए अन्य फूड के साथ-साथ आप बाजरे का इस्तेमाल करते हैं तो यकीन मानिए आपके शरीर को सही पोषक तत्व मिल पाएंगे. इसके साथ ही आपका वज़न भी बढ़ना शुरू हो जाएगा. पुरानी जेनरेशन के लोग गेंहू, चावल के साथ-साथ बाजरे का भी खूब सेवन करते थे, जिसकी वज़ह से उनका शरीर तंदरुस्त रहता था. आज के वक्त में सही डाइट न मिल पाने की वजह से अंडरवेट एक गंभीर समस्या है. हालांकि बाजरा गर्म होता है जिस वजह से इसका गर्मियों में ज़्यादा इस्तेमाल न करके संतुलित मात्रा में ही इस्तेमाल करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बाजरा है सुपरफूड, अपनी डाइट को बनाएं सुपरडाइट
बाजरे में मौजूद पोषक तत्वों को अगर आप गिनने बैठ जाएंगे तो आपको हैरानी ही होगी, क्योंकि इसके अंदर आपके शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए ढेर सारे पोषक तत्व मौजूद हैं. बाजरे के अंदर मैग्नीशियम, कैल्शियम, मैग्नीज, ट्रिप्टोफेन, फास्फोरस, फाइबर, विटामिन बी और एंटीआक्सीडेंट होते हैं.
 
बाजरे से बनी ये डिश बढ़ाएगी आपका वजन
अगर आप वज़न बढ़ाना चाहते हैं तो बाजरे से बनी इस डिश को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल कीजिए. इस डिश को बनाने के लिए बाजरे की एक रोटी, आधा कटोरी देसी घी और सिर्फ चीनी चाहिए. बाजरे की रोटी को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड़कर उसमें घी और शक्कर मिलाकर उसको मैश कर लें. फिर इसके लड्डू बनाकर रोज़ाना दूध के साथ सेवन करें. आपको जल्द ही इस वज़न बढ़ाने वाले सुपरफूड का फायदा मिलेगा.

बाजरे की रोटी को डाइट में करें शामिल
बाजरे की रोटी जहां खाने में स्वादिष्ट होती है वहीं ये आसानी से पच जाने वाली होती है. वजन बढा़ने की इच्छा है तो कोशिश कीजिए कि डिनर या लंच में बाजरे की रोटी को ज़रूर शामिल कीजिए. बाजरे की रोटी हड्डियों की मज़बूती के लिए भी ज़रूरी होती है. 

Commentsये हैं बाजरे के स्वास्थ लाभ
बाजरे की खास बात ये भी है कि ये आसानी से पच जाता है और आपके मष्तिष्क को भी स्वस्थ्य रखता है. हार्ट अटैक और सिरदर्द से भी ये आपको दूर रखता है. इसके अंदर मौजूद विटामिन बी 3 शरीर में मौजूद कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को भी कम करने में मदद करता है. बाजरे के डाइट में इस्तेमाल से मधुमेह का खतरा भी कम होता है. बाजरे में मौजूद फाइबर से कैंसर का ख़तरा भी कम होता है.
 
फूड से संबंधित अन्य ख़बरों के लिए यहां क्लिक करें. 
 


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement