दिल की बीमारी वाले, चीन का व्यायाम ‘ताई ची’ ट्राई करें

दिल की बीमारी वाले, चीन का व्यायाम ‘ताई ची’ ट्राई करें

वॉशिंगटन:

दिल की बीमारियां, उच्च रक्तचाप और स्ट्रोक के मरीजों के लिए चीन का पारंपरिक व्यायाम ‘ताई ची’ लाभदायक हो सकता है। चीन की शंघाई यूनिवर्सिटी ऑफ स्पोर्ट के स्कूल ऑफ काइनेसियोलॉजी के डीन और इस अध्ययन के मुख्य लेखक यू लियू कहते हैं कि “पारंपरिक चीनी व्यायाम कम जोखिम वाले होते हैं। ये हृदय रोगियों के लाइफस्टाइल में सुधार लाने में सहायक हो सकते हैं”।

इस शोध के लिए वैज्ञानिकों ने 35 शोध लेखों का अध्ययन किया था। इसमें विश्व के 10 देशों के 2,249 हृदय रोगियों की जानकारी शामिल थी। शोधार्थियों ने पाया कि चीनी व्यायाम से रोगियों के सिस्टोलिक रक्तचाप में कमी आई।

इस शोध में महत्वपूर्ण रूप से बूरे कोलेस्टेरॉल स्तर, लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन और ट्राइग्लेसराइड्स पर भी प्रभाव देखने को मिला। यू ने बताया कि चीनी व्यायाम हृदय रोगियों के लाइफस्टाइल में सुधार और अवसाद कम करने में भी सहायक हो सकते हैं।

शोधार्थियों ने अध्ययन में कहा कि पारंपरिक चीनी व्यायाम कार्डियोवस्कुलर डिजीज (सीवीडी) के रोगियों के लिए भी उपयोगी होने चाहिए। हालांकि पारंपरिक चीनी व्यायाम का मरीज के हार्ट बीट या एरोबिक फिटनेस के स्तर पर कोई असर नहीं देखा गया।

यह शोध ‘अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)