धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने वाले लोग शराब का सेवन करते हैं कमः शोध

धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने वाले लोग शराब का सेवन करते हैं कमः शोध

लंदन:

कहते हैं कि धुम्रपान करना सेहत के लिए हानिकारक होता है। लेकिन अब एक नए शोध से पता चला है कि धूम्रपान छोड़ने वालों या छोड़ने की कोशिश करने वालों को एक अतिरिक्त ‘बोनस’ मिलता है। वह है, शराब कम पीना। शोध में बताया गया है कि धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करने वाले धूम्रपान करने वाले लोगों की तुलना में कम शराब पीते हैं। इंग्लैंड में हुए इस शोध में पाया गया कि जिन लोगों ने एक हफ्ते पहले धूम्रपान छोड़ने की कोशिश की, उनके बारे में पाया गया कि वे नियमित तौर पर धूम्रपान करने वालों की तुलना में कम शराब पीते हैं।

शोध का नेतृत्व करने वाले यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के जेमी ब्राउन ने बताया कि शोध में प्राप्त जानकारी सामान्य धारणा से अलग है। यह माना जाता है कि धूम्रपान छोड़ने के बाद लोग ‘नशे की भरपाई के लिए’ ज़्यादा शराब पीते हैं, लेकिन शोध में इससे बिल्कुल अलग बात सामने आई है। उन्होंने कहा कि कम पीने की एक वज़ह ऐसे लोगों को मिलने वाली यह सलाह भी हो सकती है कि ऐसा नहीं करने से समस्या फिर से पहली जैसी स्थिति में आ सकती है।

यह शोध मार्च 2014 से सितंबर 2015 के बीच किया गया था। करीब 31,878 लोगों पर किए गए इस शोध में 6,287 लोगों को धूम्रपान का आदी पाया गया था। इनमें से 144 लोगों ने शोध शुरू होने के एक सप्ताह पहले धूम्रपान छोड़ने की कोशिश शुरू की थी। अनुमान के आधार पर शोध में बताया गया है कि धूम्रपान छोड़ने के फैसले के बाद लोग कम शराब इसलिए लेते हों ताकी समस्या (धूम्रपान) फिर से सिर न उठा ले। ऐसा भी हो सकता है कि जो लोग शराब पीना कम कर रहे हों, वे धूम्रपान छोड़ना चाह रहे हों।

ब्राउन ने बीएमसी पब्लिक हेल्थ जरनल में प्रकाशित अपने लेख में लिखा कि धूम्रपान छोड़ने और कम शराब पीने के बीच के संबंध का कारण जानने के लिए और शोध करने की ज़रूरत है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com