Period Diet: पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें कौन सी चीजें हो सकती है नुकसानदायक 

Period Diet: महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) का उनके खान-पान से सीधा संबंध होता है. महिलाएं अक्सर पीरियड्स (Period) में अपनी डाइट को नजरअंदाज करती रहती हैं, और उस दौरान कुछ भी खा लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपको एक गंभीर रोग का शिकार बना सकती है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 11, 2019 13:24 IST

Reddit
Period diet: what to eat and what not to do during periods, what things can be harmful | What Foods to Eat and Avoid on Your Period

Period Diet: महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन का उनके खान-पान से सीधा संबंध होता है

Highlights
  • पीरियड्स के दौरान नहीं खाने चाहिए कार्बोहाइड्रेटेड फूड्स.
  • पीरियड्स में ज्यादा कैफीन भी हो सकता है नुकसानदायक.
  • यहां जानें पीरियड्स में कौन सी चीजों का सेवन करें.

Period Diet: महिलाओं के शरीर में हार्मोनल परिवर्तन (Hormonal Changes) का उनके खान-पान से सीधा संबंध होता है. महिलाएं अक्सर पीरियड्स (Period) में अपनी डाइट को नजरअंदाज करती रहती हैं, और उस दौरान कुछ भी खा लेती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी ये आदत आपको एक गंभीर रोग का शिकार बना सकती है. मासिक धर्म औरतों के स्वास्थ का एक अहम हिस्सा है, जिसके प्रति औरतों को अपने खानपान को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, नहीं तो महिलाओं के स्वास्थ पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है. पेट में ऐंठन (Stomach Cramps) होना तो एक आम बात है, पर उसकी पीड़ा काफी कष्टदायी हो सकती है. महिलाओं को अपने उन दिनों में ऐसे भोजन का परहेज करना चाहिए जिससे उनके पेट की ऐंठन और भी ज्यादा न बढ़े. तो हम यहां आपको बता रहे हैं कि पीरियड्स में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए.



पीरियड्स के दौरान क्या खाएं और नहीं | What To Eat And Not During periods

- इस दौरान औरतों को ऐसे खाद्य पदार्थों के सेवन का भी परहेज करना चाहिए, जिनमें अत्यधिक मात्रा में वसा पायी जाती है. इस तरह के खाने का एक उदाहरण है वसायुक्त मांस. इनमें सैचूरेटेड फैट्स बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है. इसका मात्रा में सेवन पेट में सूजन पैदा कर सकता है और पेट दर्द बढ़ा भी सकता है. इसके एवज में आप ऐसा भोजन ले सकती हैं जिसमें वसा की मात्रा थोड़ी कम हो.



carbohydrates fat foodPeriod Diet: मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक मात्रा में वसा वाले खाद्य पदार्थों के सेवन का भी परहेज करना चाहिए 

- महिलाओं को अपने मासिक स्राव के दौरान प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करना चाहिए. डिब्बों में बंद खाद्य पदार्थ और चिप्स जैसे अन्य फास्ट फूड भी इसमे शामिल हैं. अक्सर इस तरह के खाद्य पदार्थ के सेवन से पेट में बन जाने की संभावना रहती है.



- केक और पेस्ट्री जैसे बेक किए हुए खाद्य पदार्थों का भी सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि इस तरह के भोजन में ट्रांसफैट बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है. यह खाद्य पदार्थ औरतों के शरीर में एस्ट्रोजेन के लेवल को बढ़ा देते हैं, जिससे गर्भाशय में दर्द हो सकता है.

oujeo7koPeriod Diet: केक और पेस्ट्री जैसे बेक किए हुए खाद्य पदार्थों के सेवन से भी बचना चाहिए

- पीरियड के दौरान चाय और कॉफी जैसे पेयों के सेवन से भी बचना चाहिए, क्योंकि इन सब में कैफ़ेन बहुत ही अधिक मात्रा में पाई जाती है. यह इस दौरान होने वाले दर्द को बढ़ा देता है और मूड स्विंग भी पैदा कर सकता है. अच्छी नींद आने में भी दिक्कत हो सकती है.



- ज्यादा चीनी के सेवन से बचना चाहिए. चीनीयुक्त खाद्य पदार्थ भी दर्द पैदा करते हैं. केक, कुकी, का सेवन नहीं करना चाहिए. इसकी बजाय मीठे में फलों का सेवन ही अच्छा हो सकता है.



(अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement