फिजिकल एक्टिविटी से कम हो जाता है इंफेक्शन का खतरा

इंडो-एशियन न्यूज़ सर्विस की रिपोर्ट  |  Updated: September 27, 2016 10:42 IST

Reddit
physical activity reduces the risk of infection
एक नए अध्ययन में पता चला है कि कम और मध्यम स्तर की शारीरिक सक्रियता जीवाणु संक्रमण के खतरे को कम करती है। नियमित शारीरिक गतिविधि के कई स्वास्थ्य फायदे हैं। इससे मोटापा कम करने, दिल के रोगों, मधुमेह, आंत और स्तन कैंसर के साथ अवसाद में कमी आती है।

डेनमार्क के अलबोर्ग विश्वविद्यालय से संबद्ध कैथरीन पेप मैडसन ने कहा कि परिणामों से पता चला है कि सुस्त व्यवहार की तुलना में कम शारीरिक गतिविधि वाले व्यक्ति में जीवाणु संक्रमण का खतरा 10 प्रतिशत कम होता है।

आगे जब सुस्त व्यवहार वाले व्यक्ति की तुलना जब कम शारीरिक गतिविधि वाले व्यक्ति के अवकाश के समय से की गई तो उनमें यह अंतर 21 प्रतिशत और 32 प्रतिशत कम पाया गया। इसमें मूत्र मार्ग के संक्रमण को देखा गया।विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, शारीरिक निष्क्रियता की पहचान वैश्विक मृत्यु दर के चौथे प्रमुख कारक के रूप में हुई है। इसकी वजह से वैश्विक स्तर पर करीब 32 लाख लोगों की मृत्यु का अनुमान है।

अध्ययन में शोधकर्ताओं ने अवकाश के समय शारीरिक गतिविधि और संदिग्ध जीवाणु संक्रमण के बीच के संबंध का एक साल तक का अनुवर्ती परीक्षण किया।

इसमें 18,874 उत्तरी डेनमार्क इलाके के लोगों के स्वास्थ्य सर्वेक्षण को शामिल किया गया। इसमें उनके साल 2007 से 2010 के बीच अवकाश के समय में शारीरिक गतिविधियों को देखा गया।

इस दौरान उनको दिए गए एंटीबायोटिक के आधार पर संदिग्ध जीवाणु संक्रमण का अध्ययन किया गया।



Comments
(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com