Pickle Preservation Methods: मानसून में अचार को फंगस से बचा सकते हैं ये आसान तरीके

अचार एक ऐसी खाने की चीज है, जिसे आप एक बार बनाकर साल भर इसका लुत्फ उठा सकते हैं. लेकिन अचार को अगर सही तरीके से न रखा जाए तो मानसून के समय उनमें फंगस होने या खराब होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं.

Pickle Preservation Methods: मानसून में अचार को फंगस से बचा सकते हैं ये आसान तरीके

अचार भारतीय खाने का एक जरूरी हिस्सा है.

खास बातें

  • अचार बनाने से पहले मसालों को अच्छी तरह धूप में सूखा लेना चाहिए.
  • अचार को कभी भी एल्यूमीनियम या किसी धातु के बर्तन में न रखें.
  • अचार को निकालने के लिए कभी भी हाथों का इस्तेमाल न करें.

अचार भारतीय खाने का एक जरूरी हिस्सा है. खाने की थाली के साइड में रखे जाने वाले तरह-तरह के अचार खाने को और भी खास बना देते हैं. भारतीय खानों में अचार का क्या महत्व है इसे आप इससे समझ सकते हैं कि अगर घर में दाल या सब्जी खत्म हो जाए तो लोग सिर्फ अचार से भी खाना खा लेते हैं. शायद यही वजह है कि भारतीय घरों में आम से लेकर नींबू, कटहल से लेकर मिर्ची तक के तरह-तरह के अचार बनाए जाते हैं. अचार का खट्टा, मीठा और तीखा स्वाद आपके बोरिंग खाने में जान डाल सकता है. अचार एक ऐसी खाने की चीज है, जिसे आप एक बार बनाकर साल भर इसका लुत्फ उठा सकते हैं.  लेकिन कई बार ऐसा होता है कि हमारी कुछ गलतियों की वजह से अचार तुरंत खराब होने लगते हैं, खासकर के मानसून के समय में. अचार को अगर सही तरीके से न रखा जाए तो मानसून के समय उनमें फंगस होने या खराब होने के चांसेस ज्यादा बढ़ जाते हैं. जिसे फेंकने के अलावा और कोई दूसरा उपाय नहीं बचता और आपकी सारी मेहनत बर्बाद हो जाती है. इसलिए आइए जानते हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे में, जिसकी मदद से आप अचार को साल भर तक सही रख सकते हैं.

अचार खराब होने के कारण

अचार को फंगस से बचाने के तरीके से पहले आइए कुछ ऐसे कारणों के बारे में जान लेते हैं, जिसकी वजह से अचार खराब होने लगते हैं. 

  • अचार बनाने से पहले सब्जी, फल या मसालों को ठीक से नहीं सुखाना
  • गीले हाथ या चम्मच से अचार निकालना
  • प्लास्टिक या धातू के कंटेनर में अचार को स्टोर करना
  • नमी वाली जगह पर अचार रखना
    fl7f50a

    Photo Credit: iStock

अचार को खराब होने से ऐसे बचाएं-

मसालों को अच्छी तरह सुखाएं

अचार बनाने से पहले मसालों को अच्छी तरह धूप में सूखा लेना चाहिए. इसके बाद इन मसालों को हल्का रोस्ट कर के ही अचार बनाने में इस्तेमाल करना चाहिए. इससे मसालों की सारी नमी चली जाती है और अचार का स्वाद भी बढ़ जाता है. 

तेल और नमक का भरपूर इस्तेमाल करें

कम नमक और तेल की वजह से भी अचार में फंगस लग सकते हैं.  नमक और तेल अचार में प्रिजर्वेटिव की तरह काम करते हैं, जिससे जल्दी फंगस नहीं लगते. अचार में नमक अच्छे से मिलाएं और अचार तेल में डूबा हुआ होना चाहिए.

gfput7ag

Photo Credit: iStock

अचार के लिए सही कंटेनर चुनें

अचार को कभी भी एल्यूमीनियम या किसी धातु के बर्तन में न रखें, इससे अचार तुरंत खराब हो सकते हैं. अचार को हमेशा कांच के बर्तन में रखना अच्छा माना जाता है. आप चाहे तो चीनी मिट्टी या फिर मिट्टी के कंटनेर में भी इस्तेमाल कर सकते है.

अचार को हाथ से निकालें

अचार को निकालने के लिए कभी भी हाथों का इस्तेमाल न करें. इस्तेमाल करने लायक अचार को एक छोटे से कंटनेर में निकाल कर रख लें और हमेशा सूखे चम्मच से अचार निकालें. हो सके तो अचार निकालने के लिए लकड़ी के चम्मच का इस्तेमाल करें, इससे अचार खराब नहीं होते.

0i74g6cg

अचार को धूप दिखाएं

अचार बनाने से पहले, जिस भी सब्जी या फल का इस्तेमाल करें उसे पहले अच्छी तरह धूप में सूखा लें और अचार बनाने के बाद इसे मलमल के कपड़े से ढक कर धूप में  कुछ दिनों तक रखें ताकि अचार की सारी नमी निकल जाए. साथ ही अचार जब पूरी तरह बन जाए तो भी बीच-बीच में उसे धूप में जरूर रखा करें, इससे ये जल्दी खराब नहीं होंगे.

Covid-19 Vaccine: क्या करें अगर हो जाएंं एक टीके के बाद संक्रमित! 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Potato Curry: कम्फर्ट फूड की है तलाश तो ट्राई करें आलू करी की यह स्वादिष्ट रेसिपी

पकौड़े खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें इस मिक्स वेजिटेबल पकौड़े की रेसिपी को-Recipe Video Inside

Janmashtami 2021: जन्माष्टमी के व्रत में इस बार बनाएं पांच स्वादिष्ट व्यंजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Achari Pulao: एक ही तरह का पुलाव खाकर हो गए हैं बोर तो उसे दें अचारी ट्विस्ट और मिनटों में बनाएं स्वादिष्ट अचारी पुलाव