Pink Salt Benefits: ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मददगार है सेंधा नमक, जानें 7 जबरदस्त लाभ

Pink Salt Health Benefits: सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है और इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. सेंधा नमक को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं.

Pink Salt Benefits: ब्लड प्रेशर, स्ट्रेस और दर्द को दूर करने में मददगार है सेंधा नमक, जानें 7 जबरदस्त लाभ

Pink Salt Benefits: सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • सेंधा नमक को ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • स्ट्रेस को कम करने के लिए आप सेंधा नमक का सेवन करें.
  • सेंधा नमक का इस्तेमाल आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

Pink Salt Health Benefits: सेंधा नमक सफेद और गुलाबी रंग का होता है और इसे सबसे शुद्ध नमक माना जाता है. आयोडीनयुक्त नमक की तरह, सेंधा नमक का भी उपयोग खाना पकाने के लिए किया जा सकता है. सेंधा नमक को पिंक साल्ट, हिमालयन साल्ट, रॉक साल्ट, लाहौरी नमक या हैलाइड सोडियम क्लोराइड नाम से जाना जाता है. वैसे तो इसका अक्सर रंग, रंगहीन या सफ़ेद होता है, हालांकि कभी-कभी अन्य पदार्थों की मौजूदगी से इसका रंग हल्का नीला, गाढ़ा नीला, जामुनी, गुलाबी, नारंगी, पीला या भूरा भी हो सकता है. सेंधा नमक को व्रत के दौरान सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. सेंधा नमक को स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं. सेंधा नमक को डाइट में शामिल कर शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकते हैं. सेंधा नमक को डाइजेशन और वजन घटाने के अलावा त्वचा के लिए काफी कारगर माना जाता है. दरअसल सेंधा नमक में पाए जाने वाले पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में मददगार हो सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको सेंधा नमक से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

सेंधा नमक से मिलने वाले लाभः (Health Benefits Of Rock Salt)

1. ब्लड प्रेशरः

सेंधा नमक को आप सफेद नमक की जगह प्रयोग कर ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं. सेंधा नमक को ब्लड प्रेशर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता है.

b7uorak

सेंधा नमक को आप सफेद नमक की जगह प्रयोग कर ब्लड प्रेशर की समस्या को कम कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. स्ट्रेसः

स्ट्रेस को कम करने के लिए आप सेंधा नमक का सेवन करें. आज के समस में बड़े ही नहीं बच्चों में भी स्ट्रेस की समस्या काफी देखी जाती है. सेंधा नमक के रेग्‍यूलर प्रयोग से सेरोटोनिन और मेलाटोनिन हार्मोन्स बैलेंस्‍ड रहता है जिस वजह से हमारे उपर स्‍ट्रेस हावी नहीं हो पाता यानि हम स्ट्रेस की समस्या से बच सकते हैं.

3. दर्दः

सेंधा नमक में मैग्नीशियम के तत्व पाए जाते हैं. जो मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन को भी कम करने में मदद कर सकता है. सेंधा नमक के सेवन से शरीर के दर्द को दूर किया जा सकता है.

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

4. मोटापाः

सेंधा नमक वजन कंट्रोल करने के लिए भी लाभदायक माना जाता हैं. क्योंकि सेंधा नमक में फैट को कम करने वाले तत्व पाए जाने के साथ-साथ ये भूख को भी कंट्रोल करने का काम कर सकता है.

5. एनर्जीः

शरीर में अक्सर एनर्जी का लेवल रहता है डाउन तो सेंधा नमक का सेवन आपके लिए हो सकता है फायदेमंद. सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक मैग्नीशियम और पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो एनर्जी देने का काम कर सकते हैं.

6. आंखोंः

सेंधा नमक का इस्तेमाल आंखों के लिए काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसकी तासिर ठंडी होती है जो आंखों को ठंडक पहुंचाने के साथ-साथ उन्हें खुजली, और सूजन जैसे इंफेक्शन से भी बचाने में मदद कर सकते हैं.  

7. डाइजेशनः

सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम के गुण अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं, जो पाचन को दुरुस्त करने में मदद कर सकते हैं. सेंधा नमक को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Mishri: मुंह के छालों से लेकर कमजोरी को दूर करने तक, जानें मिश्री खाने के अद्भुत लाभ!

Idli Recipe: इडली स्टैंड के बिना घर पर आसानी से बनाएं इडली और मूंगफली की चटनी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Aloo Gosht Recipe: राजस्थानी खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें होम-स्टाइल आलू गोश्त रेसिपी

Sulemani Paratha Recipe: पराठे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें यूनिक सुलेमानी पराठा, यहां जानें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Halwai Style Peda: सिर्फ 3 चीजों से घर पर आसानी से बनाएं हलवाई स्टाइल आटा पेड़ा, यहां देखें वीडियो