ऑर्थोपेडिक नुकसान से बचाता है सूखे आलूबुखारे का सेवन

   |  Updated: February 25, 2016 12:06 IST

Reddit
Plums Can Be Helpful In Orthopedics Symptoms In Hindi
सीज़न में आने वाला आलूबुखारा सभी को पसंद होता है, लेकिन उसके खट्टेपन की वज़ह से कई लोग इसे नहीं खाना प्रिफर करते हैं। आहार में सूखे आलूबुखारे का सेवन धरती और अंतरिक्ष दोनों ही जगह रेडिएशन एक्सपोज़र से होने वाले नुकसान को रोकने में मददगार है।

अमेरिका की टेक्सास ए एंड एम यूनिवर्सिटी से अध्ययन की शोधकर्ता नैंसी टर्नर ने बताया कि “रेडिएशन एक्सपोज़र द्वारा होने वाले ऑर्थोपेडिक नुकसान एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या है। ख़ासकर उनके लिए, जो अधिक समय रेडिएशन में गुजारते हैं”।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

टर्नर ने कहा कि “यह समस्या केवल अंतरिक्ष यात्रियों को ही नहीं, बल्कि रेडियोथेरेपी लेने वाले कैंसर रोगी, रेडिएशन में काम करने वाले लोग और परमाणु दुर्घटना पीड़ितों को भी प्रभावित करती है”। टर्नर के अनुसार “सूखे आलूबुखारे में पाए जाने वाले जैविक सक्रिय पदार्थ (बायोलॉजिकल एक्टिव सबस्टेंस) रेडियोथेरेपी या अन्य रेडिएशन कवर से होने वाले ऑर्थोपेडिक नुकसान को रोकने में प्रभावी होते हैं”।यह शोध पत्रिका ‘साइंटिफिक रिपोर्ट्स’ में प्रकाशित हुआ है।

Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement