फ्राइज से लेकर मेदु वड़ा सिर्फ पोहे से बनाएं ये पांच स्वादिष्ट स्नैक्स

पोहा फ्राई से लेकर पोहा कटलेट और पोहा मेदु वड़ा तक, ये रेसिपी न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि बनाने में भी इतनी आसान और झटपट बन जाती हैं.

फ्राइज से लेकर मेदु वड़ा सिर्फ पोहे से बनाएं ये पांच स्वादिष्ट स्नैक्स

खास बातें

  • यह एक ऐसा बहुमुखी व्यंजन है जो देश के लगभग हर हिस्से में खाया जाता है.
  • पोहा बनाने की हर क्षेत्र की अपनी अलग शैली होती है.
  • यह सभी रेसिपीज बनाने में भी बेहद ही आसान हैं.

जब हम कुछ हल्का, स्वादिष्ट और फीलिंग खाने के बारे में सोचते हैं तो पोहा लिस्ट में आने वाला पहला नाम होगा. इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह दक्षिण भारत या उत्तर भारत से हैं, यह एक ऐसा बहुमुखी व्यंजन है जो देश के लगभग हर हिस्से में खाया जाता है. सबसे अच्छी बात यह है कि पोहा बनाने की हर क्षेत्र की अपनी अलग शैली होती है. उदाहरण के लिए, महाराष्ट्र में कांदा पोहा है, बिहार में दही पोहा है, इंदौर में मसाला पोहा का अपना वर्जन्है , जिसे तरी पोहा भी कहा जाता है और भी बहुत कुछ है। ये हैं पोहा बनाने की कुछ सामान्य ब्रेकफास्ट रेसिपीज हैं, जिन्हें आप सभी ने आजमाया होगा या सुना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप शाम की चाय के साथ पोहे से स्नैक्स भी बना सकते हैं या अपनी मिड डे मील क्रेविंग्स को पूरा कर सकते हैं. क्या आपको याद है पोहा फ्राई की इंटरनेट वायरल रेसिपी? जी हां, ऐसे ही हम आपके लिए कुछ और स्वादिष्ट पोहा स्नैक्स रेसिपी लेकर आए हैं जिन्हें आप घर पर 15 मिनट से भी कम समय में बना सकते हैं.

पोहा फ्राई से लेकर पोहा कटलेट और पोहा मेदु वड़ा तक, ये रेसिपी न सिर्फ स्वादिष्ट हैं, बल्कि बनाने में भी इतनी आसान और झटपट बन जाती हैं. आपको सिर्फ पोहा (चपटा चावल), तलने के लिए थोड़ा तेल और निश्चित रूप से कुछ मसाले चाहिए. तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? आइए व्यंजनों के साथ शुरू करते हैं.

यहां 5 स्वादिष्ट पोहा स्नैक्स की लिस्ट दी गई है जिन्हें आप घर पर बना सकते हैं:

1. पोहा फ्राइज:

आप सभी ने आलू से बने क्लासिक फ्रेंच फ्राइज़ को ज़रूर आज़माया होगा और फिर उन्हें परफेक्ट के साथ सीजनिंग किया होगा. आइए इस पोहा फ्रेंच फ्राइज़ रेसिपी को आज़माकर इसे अलग लेवल पर लें जाएं. यकीन मानिए, यह ज्यादा क्रिस्पी और स्वादिष्ट है. आपको बस एक कटोरी पोहा, चावल का आटा, मसाले और तलने के लिए तेल चाहिए. आप चावल के आटे की जगह कॉर्नफलोर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां क्लिक करें.

29vcsuao

2. बेसन पोहा कटलेट

पेश है आपके लिए एक और स्वादिष्ट और कुरकुरी रेसिपी. इस रेसिपी में, पोहा कुरकुरेपन को जोड़ता है और बेसन नटी स्वाद को जोड़ता है. इन स्वादिष्ट कटलेट को टोमैटो कैचप या पुदीने की चटनी के साथ पेयर करें और कुछ ही मिनटों में चाय के समय के बढ़िया स्नैक का मजा लें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. पोहा मेदु वड़ा

मेदु वड़ा आमतौर पर उड़द की दाल का उपयोग करके तैयार किया जाता है. हालांकि इसे बनाना आसान है लेकिन दाल को भिगोने में काफी समय लगता है. इसे आसान बनाने के लिए, हमारे पास पोहा मेदु वड़ा के नाम से जाना जाने वाला यह रेसिपी कमाल की है. इसलिए, अगर आप क्लासिक मेदु वड़ा के स्वाद का मजा लेना चाहते हैं, लेकिन समय की कमी भी है, तो इस रेसिपी को आजमाएं! यहां क्लिक करें.

4. चिवड़ा

चिवड़ा मूल रूप से भुनी हुई मेवा, अनाज और सूखे मेवों से बना कोई भी देसी स्नैह है. हालांकि, हम सभी मुरमुरा (फूला हुआ चावल) चिवड़ा से परिचित हैं. यह विशेष पोहा चिवड़ा सामान्य चिवड़ा रेसिपी की तुलना में पूरी तरह से एक अलग लेकिन स्वादिष्ट रेसिपी है. तो, अपनी रसोई में कदम रखें, पोहा को नट्स और ड्राई फ्रूट्स के साथ भूनें और उसके बाद कुछ तीखे मसाले डालें और आपका स्नैक तैयार है. यहां रेसिपी देखें.

5. पोहा पराठा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्या आपके पास ब्रेकफास्ट से कुछ पोहा बचा है? यहां बताया गया है कि आप इसका उपयोग कैसे कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि बचा हुआ पोहा हाथ से मसल लें, स्वादानुसार और मसाले डालें, मिश्रण को गेहूं के आटे में भरकर पराठे में बेल लें. इसे दही के साथ परोसे और आपका पौष्टिक लंच खाने के लिए तैयार है.