Pongal 2021: कब मनाया जाएगा पोंगल, कौन से खास व्यंजन पर्व को बनाते हैं खास (Recipes Inside)

पोंगल का त्योहार नजदीक ही है और पूरा देश इस साल के पहले त्योहार को मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है.

   | Translated by: Payal  |  Updated: January 12, 2021 12:41 IST

Reddit
Pongal 2021: When Is Pongal? Date, Time And A Planned Menu For The Festive Fare (Recipes Inside)
Highlights
  • दक्षिणी भारत के लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण त्योहार है.
  • पोंगल उत्तरायण की शुरुआत का प्रतीक है.
  • पोंगल एक 4 दिवसीय पर्व है.

पोंगल का त्योहार नजदीक ही है और पूरा देश इस साल के पहले त्योहार को मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है. दक्षिणी भारत के लोगों के लिए यह एक महत्वपूर्ण त्योहार है, पोंगल उत्तरायण की शुरुआत का प्रतीक है- इस छह महीने की अवधि को सूर्य की उत्तरवर्ती यात्रा के लिए जाना जाता है. इस फसल उत्सव के रूप में मनाया जाता है और देश के विभिन्न हिस्सों में लोहड़ी, मकर संक्रांति और भोगली बीहू मनाया जाता है. पोंगल एक 4 दिवसीय पर्व है जो भोगी पोंगल से शुरू होकर कन्नुम पोंगल के साथ समाप्त होता है. मुख्य त्योहार तमिल महीने 'थाई' के पहले दिन मनाया जाता है; इसलिए, पोंगल को अक्सर थाई पोंगल कहा जाता है.

पोंगल 2021 कब है? जाने समय और इसका महत्व:

इस साल 4 दिवसीय उत्सव 13 जनवरी 2021 को शुरू होगा और 16 जनवरी को समाप्त होगा.

Newsbeep



13 जनवरी, 2021: थाई पोंगल के एक दिन पहले बोगी पांडिगई के रूप में मनाया जाता है. इस दिन लोग अपने घरों को साफ करते हैं और सजाते हैं.

14 जनवरी, 2021: यह मुख्य त्योहार का दिन है, जिसे थाई पोंगल कहा जाता है. इस दिन लोग पोंगल बनाते हैं- जिसे चावल, दूध, गुड़, घी और सूखे मेवों से तैयार किया जाता है. इसके बाद पोंगल को  सूर्य देव को अच्छी फसल के लिए आभार के रूप में इसे अर्पित किया जाता है. परंपरागत रूप से, लोग पोंगल को समृद्धि के संकेत के रूप में तैयार करते समय दूध फैलाते हैं। (थाई पोंगल संक्रांति समय- सुबह 8 बजकर 29 मिनट)

15 जनवरी, 2021: अगले दिन को मट्टू पोंगल कहा जाता है, जब भक्तों द्वारा झूले सजाए जाते हैं और उनकी पूजा की जाती है.

16 जनवरी, 2021: 4 दिन का त्योहार कन्नुम पोंगल के साथ समाप्त होता है, जब परिवार पारंपरिक भोजन के प्रसार के साथ उत्सव के लिए इकट्ठा होते हैं.

(स्रोत: द्रिकपंचाग डॉटकॉम)

Lohri 2021: लोहड़ी के मौके पर जरूर बनाएं ये पारंपरिक पंजाबी व्यंजन- Recipe Videos Inside

0phj7abo

Pongal 2021 Recipes: इस त्योहार को मनाने के लिए यहां देखें पूरा मेन्यू:

इस पर्व के दौरान सक्करई पोंगल (मीठा पोंगल) बहुत जरूरी होता है, ऐसे कई अन्य पारंपरिक व्यंजन हैं, जो त्योहार के मौके पर बनाएं जाते हैं. हमने 6 ऐसे पारंपरिक व्यंजनों की एक लिस्ट बनाई है जिन्हें आप पोंगल उत्सव के दौरान दोपहर के भोजन में अपने परिवार और दोस्तों के साथ खा सकते हैं. चलो ए​क नजर डालते हैं इन पर:

आपके लिए पोंगल पर बनाएं जाने वाले विशेष व्यंजनों की विधि:

मेदू वड़ा:

दक्षिण भारत में सबसे लोकप्रिय फूड आइट्मस में से एक है, यह दिखने में डोनट जैसा होता है यह नमकीन और क्रिस्पी वड़ा दिन में कभी भी खाया जा सकता है. इसे नारियल की चटनी के साथ सर्व करें और स्वादिष्ट स्टार्टर बनाएं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

अवियल:



चावल हर दक्षिण भारतीय भोजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसे कम्पलीट मील बनाने के लिए, हमारे पास यह सुपर स्वादिष्ट अवियल की रेसिपी है जिसे गाजर, बीन्स, ड्रमस्टिक्स, रतालू जैसी चीजों से तैयार किया जाता हैं. इसके बाद इस ऊपर जीरा और कढ़ीपत्ते का तड़का दिया जाता है.पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

avial

रसम



कोई भी दक्षिण भारतीय व्यंजन कभी भी रसम, चावल और पापड़ के बिना पूरा नहीं होता है. इसे ध्यान में रखते हुए, हम एक झटपट तैयार होने वाली रसम रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके भोजन को मजेदार बना सकती है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

r7bc1uoo

चुकंदर पचड़ी

हमें एक विशेष पचड़ी रेसिपी भी मिली जो आपके भोजन में मौसम का स्वाद जोड़ देगी. यह विंटर स्पेशल चुकंदर पचड़ी है. अलग-अलग सब्जियों और फलों के साथ बनाए जाने वाले पचड़ी को दक्षिण भारतीय शैली का ताजा अचार कहा जाता है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

phboaico



सक्करई पोंगल

जैसाकि पहले बताया गया है, पोंगल त्योहार के दौरान मीठा पोंगल बहुत जरूरी है. इसलिए, इस अवसर को ध्यान में रखते हुए आपके लिए एक पारंपरिक पोंगल रेसिपी लाए हैं. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.`

मूंग दाल पायसम



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दक्षिण भारतीय व्यंजनों में पायसम का मतलब खीर होता है. जैसा कि हम सभी जानते हैं, खीर एक पारंपरिक मिठाई है जो हर पारंपरिक भोजन में एक खास  जगह रखती है. यहां एक मूंग दाल पायसम रेसिपी है जिसे चावल के बजाय मिश्रित मूंग दाल के साथ बनाया गया है. पूरी रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

bo3gfda

हैप्पी पोंगल 2021!

कम समय में बनने वाली आलू की ये 9 नॉर्थ इंडियन रेसिपीज आपको इम्प्रेस करने में नहीं होगी फेल

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement