गरीब महिलाओं को होता है दिल का दौरा पड़ने का ज्यादा खतरा: रिसर्च

  |  Updated: January 22, 2017 13:54 IST

Reddit
Poverty Harder on Women's Hearts, Research Shows
आपकी आर्थिक स्थिति और स्वास्थ्य की सीधा संबंध है. अगर गरीब तबके की बात करें तो कई मामलों में यहां पुरुषों के मुकाबले महिलाएं ज्यादा प्रभावित होती हैं. एक नई रिसर्च में यह दावा किया गया है कि गरीब वर्ग के पुरुषों की तुलना में गरीब महिलाओं को दिल का दौरा पड़ने का खतरा 25 फीसदी ज्यादा रहता है. 

जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ (जीआईजीएच) के शोधकर्ताओं ने इस नतीजे पर पहुंचने से पहले उत्तर अमेरिका, यूरोप, एशिया और ऑस्ट्रेलिया के 2.2 करोड़ लोगों के आंकड़ों की जांच की. इन शोधकर्ताओं का कहना है कि भारत में हृदय से जुड़ी बीमारियों का बोझ लगातार बढ़ता रहा है.

ये भी पढ़ें: युवाओं में बढ़ रहा है दिल के दौरे का खतरा
Newsbeep
रिसर्च में यह बात कही गई है कि कमजोर सामाजिक-आर्थिक बैकग्राउंड की महिलाओं को अपने समकक्ष गरीब पुरुषों की तुलना में हृदयाघात का खतरा 25 फीसदी ज्यादा रहता है.

रिसर्च में शिक्षा, आय, नौकरी जैसे फैक्टर्स पर भी दिया गया है ध्यान
यह रिसर्च जर्नल ऑफ एपीडेमियोलॉजी एंड कम्यूनिटी हैल्थ में प्रकाशित हुई है. इसमें शिक्षा, आय, नौकरी की किस्म और पद वगैरह के असर पर भी गौर किया गया.

ये भी पढ़ें: हृदय रोगी दें ध्यान! कॉफी है उनकी सेहत के लिए फायदेमंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्रिटेन के जीआईजीएच में अध्येता सैने पीटर्स ने कहा, ‘‘यह व्यापक तौर पर पता है आर्थिक रूप से बेहद कमजोर पृष्ठभूमि वाले लोगों पर समृद्ध पृष्ठभूमि वाले लोगों की तुलना में हृदयाघात और आघात का खतरा ज्यादा मंडराता है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि हमारी रिसर्च में दिखाया गया है कि इस खतरे के संदर्भ में पुरुषों और महिलाओं के बीच भी काफी अंतर है. गरीब तबके की महिलाओं को अपने समकक्ष पुरुषों की तुलना में हृदय संबंधी बीमारियां ज्यादा हैं. यह चिंता का विषय है.’’

इन नतीजों से इस बात का पता चलता है कि महिलाओं के लिए लैंगिक अंतर को पाटने और उन्हें संभावित सर्वश्रेष्ठ देखभाल उपलब्ध करवाने की कितनी अधिक जरूरत है.

Commentsइनपुट भाषा से

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement