Pregnancy Diet & Nutrition: प्रेगनेंसी में न खाएं ये, बच्चे को होता है डायबि‍टीज का खतरा...

आईएएनएस  |  Updated: September 20, 2018 14:54 IST

Reddit
Pregnancy Diet & Nutrition, gluten-free during pregnancy to cut diabetes risk in children, Pregnancy mein kya khaye

ग्लूटेन युक्त आहार (highest gluten intake) लेने से बच्चों में टाइप - 1 मधुमेह (type 1 diabetes) का खतरा बढ़ जाता है.

गर्भावस्था में आप जो भी खाते हैं (Pregnancy Diet & Nutrition) उसका सीधा असर आपके बच्चे पर होता है. यही वजह है क‍ि प्रेगनेंसी के दौरान मां के आहार (Pregnancy Diet tips) का बहुत ध्यान रखा जाता है. इस दौरान ज्यादा ग्लूटेन युक्त आहार (High gluten diet in pregnancy) लेने से शिशु में टाइप - 1 मधुमेह (type 1 diabetes) होने का खतरा बढ़ जाता है. 



ग्लूटेन (glutone during pregnancy) एक प्रकार का प्रोटीन है, जो गेहूं, राई और ज्वार में पाया जाता है. एक नए अध्ययन से इस बात का पता है. जंतुओं पर किए गए शोध में गर्भावस्था के दौरान ग्लूटेन रहित आहार से शिशुओं में (children suffering from diabetes) टाइप1 मधुमेह नहीं पाया गया, लेकिन गर्भवती महिलाओं में इस प्रकार का कोई अध्ययन नहीं हुआ था. 



डेनमार्क के बार्थोलिन इंस्टीट्यूट के शोधार्थियों ने यह पता लगाने पर काम किया कि क्या गर्भावास्था के दौरान ज्यादा ग्लूटेन युक्त आहार (highest gluten intake) लेने से बच्चों में टाइप - 1 मधुमेह (type 1 diabetes) का खतरा बढ़ जाता है.

mhv7bve8

गर्भावास्था के दौरान ज्यादा ग्लूटेन युक्त आहार (highest gluten intake) लेने से बच्चों में टाइप - 1 मधुमेह (type 1 diabetes) का खतरा बढ़ता है.

उन्होंने जनवरी 1996 से अक्तूबर 2002 के बीच डैनिश नेशनल बर्थ कोहॉट में पंजीकृत 63,529 गर्भवती महिलाओं के आंकड़ों का अध्ययन किया.



महिलाओं ने गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में लिए गए आहार पर ‘‘फूड फ्रीक्वेंसी क्वेश्चनेयर’’ को भरा और बताया कि उनके बच्चों में टाइप - 1 मधुमेह पाया गया.

इसमें औसत ग्लूटेन इनटेक 13 ग्राम प्रतिदिन थी. हालांकि यह मात्रा प्रतिदिन सात ग्राम से लेकर 20 ग्राम प्रतिदिन से भी अधिक थी. शोधार्थियों ने 247 ऐसे मामलों की पहचान की, जिनमें बच्चों में टाइप -1 मधुमेह पाया गया. 



हालांकि, शोधार्थियों ने कहा कि खानपान में बदलाव का सुझाव देने से पहले इस विषय पर अभी और अध्ययन करने की जरूरत है.

और खबरों के लि‍ए क्लि‍क करें.

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement