अब देसी घी खाईये...बेझिझक : कम कोलेस्ट्रॉल वाला घी जल्द बाजार में आएगा

हरियाणा में करनाल की राष्ट्रीय दुग्ध अनुसंधान संस्थान ने ऐसा घी तैयार किया है जिसमें कोलेस्ट्रोल 85 से 90 फीसद तक हटा दिया गया है.

  |  Updated: July 17, 2015 20:54 IST

Reddit
Presenting Low-Fat Ghee by Indian Researchers

प्रतीकात्मक तस्वीर

देसी घी के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। हरियाणा में करनाल की राष्ट्रीय दुग्ध अनुसंधान संस्थान ने ऐसा घी तैयार किया है जिसमें कोलेस्ट्रोल 85 से 90 फीसद तक हटा दिया गया है। इस घी के लिए आपको ज़्यादा इंतज़ार नहीं करना पड़ेगा। ये जल्द ही बाजार में उबलब्ध होगा।

खाने में देसी घी का जायका किसे पसंद नहीं। खासकर उत्तर भारत में जहां दाल में देसी घी का तड़का सदियों पुरानी रवायत है। जो आज भी हर गृहणी की रसोई में ख़ास मकाम रखती है, लेकिन इसमें पाये जाने वाले कोलेस्ट्रॉल से दिल की बीमारी के बढ़ते खतरे से देसी घी का स्वाद कुछ फीका हुआ है।
 




 

Newsbeep


 




 




 




 





चंडीगढ़ की पायल डोगरा कहती हैं कि मार्किट में लोग कहते हैं की लेस्स फैट नो फैट है, लेकिन अभी तक हमें ऐसे ऑप्शन नहीं मिल रहे हैं। हम लोग घर पर ही खुद मेहनत करके क्रीम निकालकर बड़ी मेहनत से घी बनाते हैं, ताकि हम बच्चों को प्योर और अच्छा घी दे सकें।

लेकिन अब पायल और उनकी जैसे तमाम गृहणियों की उलझन का हल करनाल के इस संस्थान ने खोज लिया है। यहां के वैज्ञानिकों ने ऐसा देसी घी तैयार किया है जो आपके दिल का ख्याल तो रखेगा ही साथ ही होगा स्वाद में भी पहले जैसा ही रहेगा।

एनडीआरआई के निदेशक ए.के. श्रीवास्तव बताते हैं कि संस्थान ने एक टेक्नोलॉजी डेवेलप की है जिससे लो कोलेस्ट्रॉल घी बनाया गया है इस टेक्नोलॉजी के ज़रिये हम 85-90 फीसद तक जो कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर को ख़राब करता है उसको रिमूव कर दिया है सबसे अच्छी बात ये है कि घी की जो गुणवत्ता है जो कि हमारे फ़ूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया ने तय की है उसके मानकों को पूरा करता है।
 







Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





देश में दिल के रोगों से सबसे ज़्यादा मौतें होती हैं। कोलेस्ट्रॉल से बचने के लिए डॉक्टर भी घी-तेल रहित खाने की सलाह देते हैं। ओमनी हॉस्पिटल के डॉक्टर संदीप छठ्वाल कहते हैं कि अगर इन्होंने घी में से कोलेस्ट्रॉल हटा दिया है, जोकि एक एनिमल प्रोडक्ट है। जैसा ये दावा कर रहे हैं कि 80 से 90 फीसद कोलेस्ट्रॉल हटाया दिया गया है तो मुझे लगता है ये बहुत अच्छा विकल्प होगा लोगों के लिए। क्योंकि हमें सिर्फ 10 फीसद सैचुरेटेड फैट चाहिए हमारे शरीर के लिए।

Commentsएनडीआरआई अब देशभर के घी निर्माता कंपनियों से अनुबंध कर रहा है ताकि ये घी जल्द से जल्द आपकी रसोई तक पहुंच सके। चूंकि तकनीक हस्तांतरण के लिए एनडीआरआई कोई ज़्यादा फीस नहीं ले रहा, इसलिए उम्मीद है कि इस घी की कीमत बाजार में मौजूद अन्य देसी घी के ब्रांड्स जितनी ही होगी।

 

 और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement