Price Hike: प्याज के बाद अब टमाटर पड़ सकता है किचन पर भारी

Increased Prices: बरसात के कारण प्याज की कीमतों ने लोगों को रुलाया, लेकिन अब टमाटर की बारी है. दिल्ली में बीते एक हफ्ते में टमाटर के दाम में 70 फीसदी का इजाफा हो चुका है.

Edited by: Avdhesh Painuly  |  Updated: September 26, 2019 15:45 IST

Reddit
Price Hike: Tomato may get heavy on kitchen after onion

Tomato Price In Delhi: बरसात के कारण टमाटर की खेती पर पड़ा असर.

Tomsto Price: महाराष्ट्र और कर्नाटक समेत साउथ इंडिया के राज्यों में हुई भारी बारिश से प्याज की सप्लाई में दिक्कत में दिक्कत आने से इसकी कीमतों में बीते दिनों भारी इजाफा हुआ, लेकिन अब इसका असर टमाटर पर भी दिखने लगा है. जानकारी के अनुसार, चंडीगढ़ में प्याज की कीमत 50-60 रुपये प्रति किलो था. दिल्ली की आजादपुर मंडी में गुरुवार को औसत से अच्छी वेरायटी के टमाटर का 25 किलो का पैकेट 800 रुपये से ऊपर के भाव बिक रहा था। वहीं, औसत से नीचे की वेरायटी का टमाटर 500 रुपये प्रति पैकेट था. दिल्ली-एनसीआर में टमाटर बीते कुछ दिनों से  40-60 रुपये बिकने लगा है और आने वाले दिनों में कीमतों में और इजाफा होने की संभावना जताई जा रही है. नोएडा निवासी मंजू सिंह ने बताया कि प्याज और टमाटर के दाम में बेशुमार इजाफा होने से रसोई का बजट बिगड़ गया है. उन्होंने बताया कि पहले 30 रुपये में जहां एक किलो टमाटर मिलता था वहां अब इसके लिए दोगुने पैसे खर्च करने पड़ते हैं. दिल्ली ही नहीं, पूरे देश में टमाटर की कीमतों में भारी इजाफा हुआ है. केंद्रीय उपभोक्ता मामले (Ministry of Consumer Affairs) विभाग की वेबसाइट के अनुसार, चंडीगढ़ में बुधवार को प्याज का दाम 52 रुपये किलो था. 



d6q8pc0o

Tomato Price In Delhi Today: एक बार फिर प्याज के बाद टमाटर के दामों में हुआ इजफा.  



आजाद कृषि उत्पादन मार्केट कमेटी (एपीएमसी) की कीमत लिस्ट के अनुसार, बुधवार को टमाटर का थोक भाव 8 रुपये से लेकर 34 रुपये प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी. जबकि एक हफ्ते पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपये प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी।



क्यों बढ़ रहे हैं टमाटर के दाम:

एपीएमसी के एक अधिकारी ने आईएएनएस को बताया कि महाराष्ट्र और कर्नाटक में भारी बारिश होने और बाढ़ आने से खेतों में पानी भरा हुआ है, जिससे टमाटर की आवक घटकर एक तिहाई से भी कम रह गई है. आजादपुर मंडी के कारोबारी और टमाटर ट्रेडर्स एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी मिंटो चौहान ने भी आईएएनएस को बताया कि टमाटर की आवक में फिलहाल सुधार की उम्मीद नहीं है, इसलिए आने वाले दिनों में टमाटर के दाम और इजाफा हो सकता है.



0p5pamdg

Photo Credit: iStock

Tomato Price In Delhi Azadpur Mandi Today: दिल्ली की आजापुर मंडी में लाल हुआ टमाटर.




टमाटर अभी और हो सकता है लाल:

चौहान ने बताया कि हिमाचल में टमाटर की फसल का सीजन तकरीबन समाप्त होने को है और आसपास के किसी राज्य से टमाटर इस सीजन में नहीं आता है. हरियाणा में टमाटर तैयार होने का सीजन अप्रैल-मई रहता है. उन्होंने बताया कि कर्नाटक और महाराष्ट्र के अलावा, आंध्रप्रदेश में भी इस समय टमाटर की फसल है, लेकिन वहां भी बारिश के कारण फसल खराब हो रही है.



इनपुट्स - पीटीआई

और खबरों के लिए क्लिक करें

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com