Protein Diet: नाश्ता बनाने में अब न करें आलस, 10 मिनट में बन जाएगी यह अंडा रेसिपी, वजन घटाने में भी कमाल

Egg Protein Diet: जब तक आपके फ्रिज में अंडे हैं तब तक आपको सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. अंडा बनाने के इस आसान (Tips For Make Egg) तरीके को जानकर आप हैरान हो जाएंगे! ज्या

Avdhesh Painuly  |  Updated: November 18, 2019 10:50 IST

Reddit
Protein Diet: If you are too lazy to make breakfast, then learn this recipe made from eggs in 10 minutes

Weight Loss Recipe: नाश्ते में अंडे से बनाएं स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी

Highlights
  • हाई प्रोटीन के लिए डाइट में ब्रेकफास्ट में ले अंडे.
  • यह ब्रेकफास्ट रेसिपी वजन घटाने में भी है फायदेमंद.
  • हेल्दी होने से साथ प्रोटीन से भरपूर है यह अंडा रेसिपी.

Weight Loss Diet: जब तक आपके फ्रिज में अंडे हैं तब तक आपको सुबह के नाश्ते (Morning Breakfast) की टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है. अंडा बनाने के इस आसान तरीके को जानकर आप हैरान हो जाएंगे! ज्यादातर चीजों को बनाने के लिए कई सारी तैयारियां करनी पड़ती हैं, लेकिन अंडे (Egg) को कैसे आप जल्दी और आसान तरीके से बनाकर हेल्दी डाइट (Healthy Diet) ले सकते हैं यहां हम बताएंगे. अंडे में प्रोटीन (Egg Protein) भरपूर मात्रा में होता है. हेल्दी रहने के लिए हमें प्रोटीन लेना काफी जरूरी है. अंडा मांसपेशियों (Muscles) को बनाने में भी मददगार है. यह आवश्यक हार्मोनल गतिविधियों को पूरा करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन का सेवन आपके वजन-घटाने (Weight Loss) के सपने को काफी हद तक पूरा करने में मदद कर सकता है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है. हमारा शरीर अंडे के प्रोटीन को जल्द ही ले लेता है. आपको इसे अपने डाइट प्लान (DieT Plan) में शामिल कर सकते हैं.  

Date Benefits: सर्दियों में खाएंगे खजूर तो स्किन से लेकर पाचन, कोलेस्ट्रोल, वजन घटाने तक होंगे कई फायदे!

अंडे से बनाएं हेल्दी ब्रेकफास्ट रेसिपी | Make Healthy Breakfast Recipe With Eggs

अंडा आपको एनर्जी से भार रखता है. अगर अंदर से संतुष्ट है तो आपको बाहर के तलेभुने खाने का मन नहीं करेगा, इससे आप स्वस्थ रहेंगे. अंडे का सबसे बड़ा फायदा प्रोटीन के साथ हमारे वजन को भी कंट्रोल (Control Weight Loss) करने में मदद करता है. कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, प्रोटीन भी कार्बोहाइड्रेट को रेगुलेट करने में मदद करता है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत है, साथ ही अंडे में कैलोरी की मात्रा कम होती है. यह नेचुरल तरीके से हमारे मैटाबॉलिज्म को भी संतुलित बनाए रखने में कारगर सिद्ध हो सकता है. अंडे की जर्दी ( पीला भाग) कोलेस्ट्रॉल बढ़ाती है या नहीं इसको लेकर काफी लंबे समय से परखा जा रहा है, लेकिन कई पोषण विशेषज्ञों (Nutritionists) ने दावा किया है कि अगर इसका सेवन मॉडरेशन में किया जाता है, तो अंडे की जर्दी आपके स्वास्थ्य के लिए खराब नहीं होगी. अंडे की जर्दी विटामिन डी और कोलीन का एक अच्छा स्रोत है.

Healthy Breakfast Tips: वजन घटाने के लिए ये नाश्ता है जरूरी! रहेंगे हेल्दी और फिट 

72dlculo
Source Of Protein: अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है, यह वजन घटाने में मददगार हो सकता है.

वजन को कंट्रोल करने में भी मददगार हैं अंडे:

यह अंडे के नुस्खा आपकी सुबह को किक-स्टार्ट करने का एक आदर्श तरीका बन सकता है. इसको बनाने की खास बात यह है कि इसमें खाना पकाने जितनी मेहनत नहीं करनी पड़ती है. आप इसे कुछ ही मिनटों में तैयार कर सकते हैं. आपको बस इतना करना है कि कुछ उबले हुए अंडों को काट ना है, उन्हें ब्राउन ब्रेड स्लाइस के ऊपर रख दें. इसमें आप सलाद के पत्ते शिमला मिर्च भी डाल सकते हैं. मियोनीज के इस्तेमाल अपनी इच्छा के हिसाब से करें. वजन घटाने के लिए इसकी ज्यादा सिफारिश नहीं की जा सकती है. शेफ नीरू गुप्ता की यह आसान रेसिपी बच्चों और बड़ों दोनों के लिए एक जैसी है. इस सैंडविच के साथ आप कुछ ड्रिंक भी ले सकते हैं, जैसे ग्रीन टी या संतरे का जूस. 

Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट नहीं खानी चाहिए ये 4 चीजें, जानें क्या होंगे नुकसान!

और खबरों के लिए क्लिक करें











Comments

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement