Protein Foods Sources: वेजिटेरियन हैं तो डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, नहीं होगी प्रोटीन की कमी!

Protein Foods Sources: प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. प्रोटीन की उचित मात्रा का सेवन कर इम्यूनिटी को मजबूत बनया जा सकता है. प्रोटीन हार्ट को हेल्दी रखने के लिए भी लाभदायक माना जाता है.

   |  Updated: November 23, 2020 13:19 IST

Reddit
Protein Foods Sources: Do You Want To Know High Protein Sources? If You Are Vegetarian You Must Add Protien Rich Foods In Diet

प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करने का काम भी कर सकता है.

Highlights
  • हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • बींस में फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है
  • डेयरी प्रोडक्ट को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.

Protein Foods Sources: हेल्दी रहने के लिए डाइट में प्रोटीन और पोषण से भरपूर आहार को शामिल करना चाहिए, लेकिन बहुत से लोगों का मानना है कि प्रोटीन केवल मांस, नॉनवेज में पाया जाता है. तो ऐसा नहीं है. नॉनवेज से ज्यादा प्रोटीन वेज फूड्स में पाया जाता है. हेल्दी रहने के लिए प्रोटीन बहुत जरूरी है. शरीर को कई तरह कि परेशानियों से बचाने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाने का काम कर सकता है. प्रोटीन हमारे शरीर की मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करने का काम भी कर सकता है. प्रोटीन की उचित मात्रा का सेवन करने से इम्यूनिटी को मजबूत बनया जा सकता है. प्रोटीन हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन हमारे शरीर के लिए काफी जरूरी होता है. प्रोटीन से शरीर में एनर्जी के लेवल को बढ़ाया जा सकता है. शाकाहारी लोगों को अपने खाने में प्रोटीन युक्त चिजों को अधिक शामिल करना चाहिए. ताकि प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सके. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं, जो आपको हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं. 

Newsbeep

प्रोटीन से भरपूर हैं ये 6 वेज फूड्सः

1. ओट्सः

ओट्स को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. क्योंकि ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है, जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए ओट्स का सेवन करें.

Diabetes Diet: डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है, बाजरे के आटे और फूलगोभी से बनी रोटी!

fdkfo558

ओट्स में प्रोटीन के साथ-साथ मैग्नीशियम, जिंक, फॉस्फोरस और फॉलेट की मात्रा भी पाई जाती है

2. बींसः

वेजिटेरियन लोगों को डाइट में बींस को शामिल करना चाहिए. बींस में फाइबर और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को सेहतमंद बनाए रखने में मदद कर सकता है. 

3. दालः

हेल्दी रहने के लिए डेली अपनी डाइट में दाल को शामिल करें. मसूर, अरहर, और मूंग दाल में पूर्ण रूप से प्रोटीन पाया जाता है. दाल को आप सूप या खाने में दोनों तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं. दाल को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है.  

समोसा खाना पसंद है, तो ट्राई करें, स्वाद और सेहत से भरपूर प्रोटीन दाल समोसा, फ़ूड वीडियो के लिए NDTV ज़ायका सब्सक्राइब करें.



4. हरी सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियों को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं. जो हेल्थ के लिए लाभदायक हो सकते हैं. अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें. 

5. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. प्रोटीन की कमी के लिए ब्रोकली का सेवन करें. ब्रोकली में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. ब्रोकली को आप सलाद या उबाल कर इस्तेमाल कर सकते हैं.

6. डेयरी प्रोडक्टः

डेयरी प्रोडक्ट को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. दूध, दही और पनीर का सेवन करने से प्रोटीन की कमी को दूर किया जा सकता है. इनमें कैल्शियम, आयरन फाइबर के गुण भी पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए अच्छे मान जाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

छठ पूजा में चढ़ने वाला डाभ नींबू सेहत के लिए है वरदान, जानें ये 6 शानदार लाभ!

Chhath Puja 2020: आज छठ पर्व का तीसरा दिन, जानें संध्या अर्घ्य का शुभ मुहूर्त, महत्व और रेसिपी

Weight Loss Diet: वजन घटाना है तो नाश्ते में भूलकर भी ना करें, इन चार चीजों का सेवन

High-Protein Snack: सर्दियों में इन तीन चीजों से बनाएं मूंगफली की टेस्टी चिक्की

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Indian Cooking Tips: इंडियन स्टाइल से झटपट बनाएं बूंदी कढ़ी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए अपनी डाइट में करें शामिल सब्जियों से भरपूर वर्मिसेली उपमा

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement