Protein Powder: प्रोटीन पाउडर के हैं कई साइड इफेक्ट्स! सेहत को पहुंचा सकता है गंभीर नुकसान

Protein Powder: प्रोटीन आपके लिए काफी जरूरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कई सारे प्रोटीन सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Protein Supplements) भी हो सकते हैं. प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ, कैसिइन और सोया से बना एक सूखा पाउडर होता है. अब तो मटर से भी प्रोटीन बनाया जा रहा है.

Avdhesh Painuly  |  Updated: December 29, 2019 12:35 IST

Reddit
Protein Powder Health Benefits, Uses, Side Effects, Dosage | side effects of protein powder for gym | Is there any side effects of protein powder?

Protein Powder: यहां जानें प्रोटीन पाउडर के साइडइफेक्टस के बारे में

Highlights
  • प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ, कैसिइन से बना एक सूखा पाउडर होता है.
  • प्रोटीन पाउडर के शरीर पर हो सकते हैं कई साइड इफेक्ट्स.
  • ग्लोबुलर प्रोटीन शरीर को फायदा देने से ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं!

Protein Powder: प्रोटीन आपके लिए काफी जरूरी होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कई सारे प्रोटीन सप्लिमेंट्स के साइड इफेक्ट्स (Side Effects Of Protein Supplements) भी हो सकते हैं. प्रोटीन पाउडर दूध, छाछ, कैसिइन और सोया से बना एक सूखा पाउडर होता है. अब तो मटर से भी प्रोटीन बनाया जा रहा है. अक्सर जब लोग खाने से जरूरी प्रोटीन नहीं ले पाते हैं, तो प्रोटीन पाउडर (Protein Powder) का इस्‍तेमाल करते हैं. वे प्रोटीन सबसे कॉमन प्रोटीन है जो सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इसी प्रोटीन को ज्यादातर जीमर्स और बोडी बिल्डर (Body Builder) लेते हैं. इसमें ग्लोबुलर प्रोटीन (Globular Protein) होता है जिसे लिक्विड सामग्री से तैयार किया जाता है. यह लिक्विड मटिरियल चीज प्रोडक्स के बायोप्रोडक्ट से तैयार किए जाते हैं. यह ग्लोबुलर शरीर को फायदा देने से ज्यादा नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

Healthy Breakfast: नाश्ते से जुड़ी ये 7 गलतियां हैं आपके पेट और कमर की चर्बी का कारण! और भी कई नुकसान



जिम में जाने वाले युवा आजकल काफी मात्रा में प्रोटीन लेते हैं. यह सही भी है, क्योंकि जब आप जिम जाते हैं और वर्कआउट्स (Workouts) पर काम करते हैं, जो मसल्स (Muscles) बनाने का काम करते हैं तो शरीर को मसल्स बिल्ड करने के लिए प्रोटीन देना भी जरूरी है. इसके लिए लोग अक्सर सप्लिमेंट का सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप जिस प्रोटीन पाउडर को हेल्दी सोचकर ले रहे हैं वह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.



Morning Diet: सुबह खाली पेट भीगे हुए चने खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 2 चीजें, होंगे कई गंभीर नुकसान! 

protein powderProtein Powder: प्रोटीन सप्लिमेंट के हैं कई नुकसान!

1. कर सकते हैं मुंहासे


वे प्रोटीन जैसे पाउडर्स में कई तरह के हारमोंस और बायोएक्टिव पेपटिड्स होते हैं. जो सीबम निर्माण को बढ़ा देते हैं. अध्ययनों से यह बात पता चली है कि प्रोटीन सप्लिमेंट लेने से मुंहासों की समस्या बढ़ सकती है. 



 
acneProtein Powder: प्रोटीन पाउडर स्किन के लिए भी खतरनाक! 

2. पोषण का असंतुलन 

प्रोटीन पाउडर लेने से शरीर में न्यूट्रिशन का असंतुलन हो सकता है. प्राकृतिक प्रोटीन जैसे अंडे, दूध और मीट लेने से ऐसा होने की संभावना कम होती है. प्रोटीन पाउडर से ज्यादा मात्रा में प्रोटीन ही मिलता है जो ज्यादा डेन्स होता है और उसे पीने से पोषण का असंतुलन हो सकता है. 



3. आंत माइक्रोबायोटा होता है अस्थिर

वे मिल्क ऐसा दूध है जो कुछ कंपाउंड्स का स्रोत होता है. लेक्टोफेरिन जैसे एंटिबायोटिक कंपाउंड के चलते वयस्क आंत  में समस्या (Adult Gut Flora) होने की संभावना बढ़ जाती है. इससे पेट खराब रह सकता है और इससे गैस या अपच की समस्याएं पैदा हो सकती हैं.



 
upset stomachProtein Powder: पेट को नुकसान पहुंचा सकता है प्रोटीन पाउडर


4. विषाक्त पदार्थ कर सकते हैं नुकसान!

विशेषज्ञ बॉडी बिल्डर्स को अच्छी कंपनियों का प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह देते हैं. कुछ कंपनियों के प्रोटीन पाउडर में काफी मात्रा में टॉक्सिक मेटेल्स यानी विषाक्त पदार्थ होते हैं. जो शरीर के लिए नुकसानदायक हैं. इन्हें लेने से सिरदर्द, फेटीग्यू, कब्ज और मासपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है. 



Healthy Breakfast: सुबह खाली पेट इन 7 चीजों का सेवन करने से होंगे गंभीर नुकसान! कहीं आप तो नहीं करते ये गलती


5. बढ़ा सकते हैं इंसुलिन लेवन

कई बार प्रोटीन पाउडर लेने के ऐसे नुकसान भी हो जाते हैं जो लंबे समय में काफी बुरे साबित होते हैं. इन्हीं में से एक है इससे होने वाला इंसुलिन के स्तर में बदलाव. वर्कआउट के बाद प्रोटीन पाउडर लेने से इंसुलिन में बढ़ोतरी होती है इस तरह नियमित रूप से इंसुलिन में होने वाली यह यकायक बढ़ोतरी आगे के लिए नुकसानदायक हो सकती है. 





(अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता).



और खबरों के लिए क्लिक करें

Happy New Year 2019: न्यू ईयर इवनिंग पर खाएंगे ये चीजें, तो नए साल में पक्का खुलेगी किस्मत!











Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement