Protein-Rich Diet: इन 5 स्मार्ट तरीकों से अपने फेवरेट राइस को बनाएं प्रोटीन पैक्ड

चावल एक हल्का भोजन है जो तेजी से पच जाता है, जबकि इसकी तुलना में रोटी और सब्जी को पचने में थोड़ा समय लगता है.

Protein-Rich Diet: इन 5 स्मार्ट तरीकों से अपने फेवरेट राइस को बनाएं प्रोटीन पैक्ड

खास बातें

  • चावल एक हल्का भोजन है जो तेजी से पच जाता है.
  • हम सभी को अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है.
  • चावल से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने बनाएं जा सकते हैं.

अगर आप भी चावल खाने के शौकीन हैं तो हमें यकीन है कि चावल आपकी डेली डाइट का हिस्सा हो सकते हैं. लेकिन, इसके साथ आपको अपने दैनिक पोषक तत्वों की भी जरूरत होती है, जो आपको प्लेन चावल से नहीं मिल सकता. आपने देखा होगा कि चावल खाने के तुरंत बाद आपको फिर से भूख लग जाती है. चावल एक हल्का भोजन है जो तेजी से पच जाता है, जबकि इसकी तुलना में रोटी और सब्जी को पचने में थोड़ा समय लगता है. हालांकि, आप चाहे तो चावल में प्रोटीन जोड़कर इस समस्या को हल कर सकते हैं. हम सभी को अपनी रोजमर्रा की दिनचर्या के लिए प्रोटीन की जरूरत होती है. मैक्रो नूट्रीयंट आपको लंबे समय तक भरा हुआ रखते हैं और स्वस्थ हड्डियों, मजबूत मांसपेशियों और ऊर्जा के लिए भी जरूरी हैं.

चावल से विभिन्न प्रकार के व्यंजन बनाने बनाएं जा सकते हैं. आप चावल के साथ जाने के लिए विभिन्न प्रकार की दाल बनाकर इन्हें खा सकते हैं, या फिर आप दाल-चावल की जगह पर कुछ दिलचस्प भोजन भी बना सकते हैं. यहां ऐसे ही कुछ सरल नुस्खे बताएं गए हैं जिसमें आप चावल के साथ प्रोटीन का सेवन भी बराबर मात्रा में कर पाएंगे.

यह झटपट तैयार होने वाला Protein-Rich Paneer Pulao आपकी चावल खाने की क्रेविंग को करेगा पूरा

5 प्रोटीन से भरपूर चावल की रेसिपी आप जरूर देखें:

 1. चिकन फ्राइड राइस

जब आप प्रोटीन के बारे में सोचते हैं, तो चिकन पहली चीज है जो आपके दिमाग में आती है. यह चिकन फ्राइड राइस चावल और चिकन यह दोनों ही चीजें आपकी क्रेविंग को पूरा करते हैं. अब आपको और क्या चाहिए?

8tjga4d4

यहां देखें रेसिपी

2. स्टर फ्राइड टोफू विद राइस

अगर आप एक शाकाहारी या वीगन हैं, तो चावल और टोफू से बनने वाली यह डिश आपके लिए है. टोफू को एक शाकाहारी मीट के रूप में जाना जाता है, यह शाकाहारी लोगों के लिए सबसे अच्छा भोजन है. आप टोफू को पनीर के साथ भी बदल सकते हैं, अगर आप इसे बेहद पसंद करते हैं.

यहां देखें रेसिपी

3. एग एंड गार्लिक फ्राइड राइस

प्लेन चावल को स्वादिष्ट बनाने के लिए इसमें अंडा और लहसुन डालकर टॉस करें, आपका यह मील हेल्दी होने के साथ फिलिंग भी बन जाएगा. अंडे और चावल का यह कॉम्बिनेशन बेस्ट है.

यहां देखें रेसिपी

4. थ्री लेयर राइस

प्रोटीन से भरपूर पनीर, पालक, कसूरी मेथी और आलू चावल की इस रेसिपी को बेहद ही लाजवाब बनाते हैं, मसाले इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं, दूध का एडशिन इसे क्रीमी बनाता है.

यहां देखें रेसिपी

5. कर्ड राइस

कर्ड राइस गर्मियों के हिसाब से बिल्कुल परफेक्ट है, इसमें पाचन के अनुकूल प्रोबायोटिक्स और अच्छी मात्रा में प्रोटीन होता है. चावल की इस सिम्पल रेसिपी को घर पर बनाना काफी आसान है.

13nns16o

यहां देखें रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्ट्रीट स्टाइल में बनी दही पकौड़ी आप​के इवनिंग स्नैक के लिए है बिल्कुल परफेक्ट (Recipe Inside)