Protein-Rich: अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल करें इस हेल्दी सोया सैंडविच को (Recipe Inside)

सोया भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है. इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, सोया लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और हमारे भोजन के सेवन को भी नियंत्रण में रखता है.

Edited by: Payal  |  Updated: December 10, 2019 13:05 IST

Reddit
Protein-Rich: This Soya Sandwich Is Perfect For Your Weight Loss Diet (Recipe Inside)
Highlights
  • सोया लंबे समय तक पेट को भरा रखता है.
  • सोया को सोयाबीन से बनाया जाता है.
  • हड्डियों, मांसपेशियों और ऊतकों के विकास में भी मदद करता है.

पोषण की दुनिया में हाल के रुझानों से पता चलता है, प्रोटीन को लोग अपने डाइट में काफी शामिल करने लगे हैं. अधिक से अधिक लोग इस पोषक तत्व के लाभों का प्रचार करने के साथ हर कोई इसका अधिक सेवन करने की कोशिश कर रहा है. इस बात से कोई इनकार नहीं है कि प्रोटीन शरीर के समुचित कार्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और यह न सिर्फ हमारी दैनिक ऊर्जा को बनाएं रखता है, बल्कि हड्डियों, मांसपेशियों और ऊतकों के विकास में भी मदद करता है. बालों और त्वचा के लिए भी प्रोटीन की जरूरत होती है और ये ऐसे कुछ कारण हैं जो प्रोटीन को एक मुख्य आहार बनाते हैं. प्रोटीन कई खाद्य पदार्थों से प्राप्त किया जा सकता है, लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो प्रोटीन सामग्री में विशेष रूप से समृद्ध हैं. चिकन, टोफू और बीन्स के अलावा, सोया भी प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत है.

इसकी उच्च प्रोटीन सामग्री के कारण, सोया लंबे समय तक पेट को भरा रखता है और हमारे भोजन के सेवन को भी नियंत्रण में रखता है. यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के आंकड़ों के अनुसार, 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन होता है. सोया को सोयाबीन से बनाया जाता है और इसकी मांसाहारी और रेशेदार बनावट के कारण इसे शाकाहारी मांस भी कहा जाता है. सोया को कोलेस्ट्रॉल के उच्च स्तर को कम करने और हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. ये सभी वजन कम करने वाले आहार के लिए सोया को एक बेहतरीन विकल्प बनाते हैं.

Indian Cooking Tips: बिना सोडा या यीस्ट का इस्तेमाल करें घर पर कैसे बनाएं इंस्टेंट आलू भटूरा (Recipe Video Inside)

अगर आप सोच रहे हैं कि सोया का सेवन और किस तरह से शुरू किया जाए, तो यहां आपको एक सैंडविच की शानदार रेसिपी बताई जा रही है.



प्रोटीन से भरपूर सोया सैंडविच रेसिपी -

सामग्री -

आधा कप सोया ग्रेन्यूअल्स

ब्राउन ब्रेड या मल्टीग्रेन ब्रेड के 4 स्लाइस

1 प्याज, बारीक कटा हुआ

1 टमाटर, बारीक कटा हुआ

आधी बेल पैपर

आधा कप मटर

आधा कप दूध

आधा चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट

आधा चम्मच गरम मसाला

नमक, लाल मिर्च और स्वाद के लिए काली मिर्च

तरीका -

सोया ग्रैन्यूल्स को आधे घंटे के लिए पानी में भिगो दें. एक्ट्रा पानी को निकालकर इसे निचोड़ लें.

एक पैन में तेल गरम करें और प्याज-अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें.

टमाटर डालकर पकाएं. नमक और मसालों में डालें और 2-3 मिनट के लिए अच्छी तरह से चलाएं.

इसके बाद बेल पैपर, मटर और सोया ग्रैन्यूल्स डालें. आंच को धीमा कर दें, पैन को ढक दें, और सब्जियों को लगभग 10 मिनट तक पकने दें. दूध डालकर उबाल आने दें.

गैस बंद कर दें. सोया मिश्रण तैयार है.

स्लाइस पर थोड़ा मक्खन (वैकल्पिक) लगाएं और इस पर सोया मिश्रण फैलाएं और इस पर दूसरा ब्रेड स्लाइस लगाकर सैंडविच को पैन या ग्रिलर या ओवन पर ग्रिल करें, और इस तरह आपका स्वस्थ और स्वादिष्ट सोया सैंडविच तैयार है.

इसे आप अपनी पसंद की डिप और हम्मस के साथ सर्व कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

High-Protein Diet: चकुंदर और पनीर को मिलाकर बनाएं यह स्वादिष्ट और हेल्दी सैलेड



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement