Quarantine Cooking: लॉकडाउन के दौरान जल्दी से बनने वाले इन 4 वेजिटेरियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

Quick Breakfast: नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है. यह लंबे समय तक नींद के बाद आपको फिर से एनर्जी देने का काम करता है. साथ ही सुबह का नाश्ते प्रोटीन से भरपूर करने की सलाह दी जाती है. लॉकडाउन में अगर आप सुबह देर से उठते हैं और गर्मी में किचन में रहने का मन नहीं है जल्दी से बनने वाले इन 5 ब्रेकफास्ट के बारे में आज ही जानें.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: April 25, 2020 23:40 IST

Reddit
Quarantine Cooking: Try These 4 Quick Vegetarian Breakfasts Made During Lockdown

Quick Breakfast: लॉकडाउन के दौरान जल्दी से बनने वाले ये ब्रेकफास्ट आएंगे आपके काम

Highlights
  • बेसन का चीला एक देसी ब्रेकफास्ट स्टेपल है.
  • आप कुछ ही समय में ब्रेड पोहा तैयार कर सकते हैं.
  • पनीर टोस्ट को भी जल्दी बनने वाला ब्रेकफास्ट है.

Lockdown Quick Breakfast: लॉकडाउन की घोषणा के बाद से हमारे लाइफस्टाइल और दिनचर्या काफी बदलाव आए हैं. हमारे सोने के समय से लेकर डाइट प्लान (Diet Plan) तक, सब कुछ बदल गए हैं. अगर आप इन दिनों देर से सोकर उठते हैं या वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो आपको सुबह कुछ ऐसा चाहिए जो आसानी से और जल्दी बन जाए. यानी जल्दी से बनने वाला ब्रेकफास्ट (Quick Breakfast). सवाल उठता है कि आखिरी बार आपकी पसंद का पौष्टिक नाश्ता (Nutritious Breakfast) कब किया गया था? हालांकि यह एक अच्छी बात है कि आप घर में हैं और आप हमेशा भूख लगने पर हर बार कुछ न कुछ खा सकते हैं, लेकिन नाश्ते के लिए समय निकालना बहुत जरूरी है, क्योंकि नाश्ते को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है. यह लंबे समय तक नींद के बाद आपको फिर से एनर्जी देने का काम करता है. साथ ही सुबह का नाश्ते प्रोटीन (Protein) से भरपूर करने की सलाह दी जाती है. लॉकडाउन में अगर आप सुबह देर से उठते हैं और गर्मी में किचन में रहने का मन नहीं है जल्दी से बनने वाले इन 5 ब्रेकफास्ट के बारे में आज ही जानें.



जल्दी से बनने वाले इन 4 ब्रेकफास्ट को करें ट्राई | 4 Quick Vegetarian Breakfast Ideas

1. आसान ब्रेड पोहा

चावल भिगोने के लिए समय नहीं है? छोटे टुकड़ों में कुछ ब्रेड स्लाइस काटें और उन्हें मटर, लाल मिर्च पाउडर, मूंगफली और अन्य चुनिंदा जड़ी-बूटियों के मिश्रण में टॉस करें. आपकी ब्रेड पोहा रेसिपी बनकर तैयार है. 



uq7vndr8Quick Breakfast: छोटे टुकड़ों में कुछ ब्रेड स्लाइस काटें और एक ब्रेड पोहा टॉस करें 



2. मसाला चीज टोस्ट

मसाला चीज़ फ्रेंच टोस्ट एक बहुत ही बढ़िया स्नैक है जिसे आप ब्रेकफास्ट या फिर टी टाइम में भी खा सकते हैं. इसे बनाना ज्यादा मुश्किल काम नहीं है. सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप बेहतरीन स्नैक को बनाकर सबको खिलाकर इम्प्रेस कर सकते हैं.

गर्मियों में नहीं खानी चाहिए ये 5 चीजें, स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान, आज ही किचन से करें दूर

3. पनीर बेसन का चीला

पनीर बेसन चीला या मूंग दाल चीला भारत में सबसे लोकप्रिय नाश्ता स्टेपल में से एक हैं. बेसन मूल रूप से सूखे छोले से बना आटा है, जो इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत बनाता है. चीला एक देसी पैनकेक है जिसे तैयार करने में बहुत कम समय लगता है; आप इसे अधिक पौष्टिक बदलाव देने के लिए टमाटर, प्याज या पनीर के साथ अपनी बेसन चीला बना सकते हैं.

u4j10sokLockdown Quick Breakfast: बेसन का चीला भी सुबह आसानी और जल्दी से बनाया जा सकता है 



5. उपमा

उपमा उड़द की दाल, रवा, टमाटर, दही और मसालों और जड़ी-बूटियों के साथ बनाया जाता है. इस साउथ इंडियन रेसिपी में यह सबसे जल्दी बनने वाली रेसिपी में से एक है. इसे सुबह की जल्दी में ट्राई किया जा सकता है.

इबादत के महीने रमजान में रोजेदार इन 4 तरीकों से बनाएं सेवइयां, जानें रमजान में क्या होता है सहरी और इफ्तार

तो आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं? उन बहानों को एक तरफ रखें और इन जल्दी से बनने वाले ब्रेकफास्ट को ट्राई करें. घर पर इन व्यंजनों को बनाने की कोशिश करें और हमें बताएं कि आपको यह कैसे लगे. नीचे कमेंट बॉक्स में बताएं!

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

तेजी से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए डाइट में आज ही शामिल करें ये 5 स्नैक्स!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement