Quick And Healthy Breakfast: समय की है कमी तो ब्रेकफास्ट में बनाएं ये 5 क्विक रेसिपी

Quick And Healthy Breakfast Recipes: ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है जो हमें दिनभर एनर्जी देने में मदद करता है. असल में हम रात भर के खाली पेट के बाद सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं. इसलिए हमें नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए.

Quick And Healthy Breakfast: समय की है कमी तो ब्रेकफास्ट में बनाएं ये 5 क्विक रेसिपी

Healthy Breakfast: गुजरात में कई प्रकार के ढोकले बनते हैं.

खास बातें

  • अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है.
  • ढोकला एक गुजराती डिश है.
  • उपमा साउथ इंडियन डिश हैं.

Quick And Healthy Breakfast Recipes:  ब्रेकफास्ट दिन का वो मील होता है जो हमें दिनभर एनर्जी देने में मदद करता है. असल में हम रात भर के खाली पेट के बाद सुबह ब्रेकफास्ट करते हैं. इसलिए हमें नाश्ते में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए. लेकिन समय की कमी के चलते हम अक्सर अनहेल्दी चीजों को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेते हैं, या फिर ब्रेकफास्ट करना ही स्किप कर देते हैं. जो सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. तो अगर आपको भी ऐसे ही हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट की तलाश है तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं. आज हम आपको कम समय में बनने वाली ऐसी पांच रेसिपी के बारे में बताते हैं जो आपके स्वाद और सेहत दोनों का ख्याल रख सकती हैं.

स्वाद और सेहत से भरपूर हैं ये पांच रेसिपीः

1. ऑमलेटः

अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स है. अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं, लेकिन रोज-रोज उबला अंडा खाकर बोर हो सकते हैं. इसलिए अपने अंडे को हेल्दी ट्विस्ट दें. और अंडे में सब्जियों को शामिल कर ऑमलेट बनाएं. ऑमलेट को बहुत ही कम समय में बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

2. ढोकलाः

ढोकला एक गुजराती परंपरिक डिश है. इसको बेसन के बैटर से बनाया जाता है और बहुत ही मुलायम बनता है. ये लाइट हेल्दी ब्रेकफास्ट है. इसे ब्रेकफास्ट में आसानी से बना सकते हैं. गुजरात में कई प्रकार के ढोकले बनते हैं जैसे कि दाल का ढोकला, चावल का खट्टा ढोकला और सूजी का ढोकला आदि. इस लो कैलोरी ढोकले को आप ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

Monsoon Special: टी टाइम के लिए एकदम परफेक्ट साबित होगा कॉर्न सीख कबाब(Recipe Inside)

mg09spm8

ढोकला एक गुजराती परंपरिक डिश है. इसको बेसन के बैटर से बनाया जाता है.  

3. सैंडविचः

सैंडविच एक बेहद टेस्टी स्नैक है इसे आप ब्रेकफास्ट या शाम की चाय के साथ पेयर कर सकते हैं. कम समय में नाश्ते में सैंडविच को बनाया जा सकता है. ये बनाने में बहुत ही आसान है. इसमें मटर, मसाले, कढ़ी पत्ता और नींबू मिलाकर इसका मसाला तैयार किया जाता है. इसमें आप अपनी पसंद के हिसाब से मसाला डाल सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

4. उपमाः

उपमा एक साउथ इंडियन डिश हैं. इसे आप नाश्ते में शामिल कर सकते हैं. ये बहुत ही कम समय में आसानी से बनाया जा सकता है. इसमें आप अपनी पसंद की सब्जियों को शामिल कर इसे और हेल्दी और टेस्टी बना सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.  

5. ओटमील दलियाः

ओटमील दलिया को बहुत ही हेल्दी माना जाता है. इसे ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. ब्रेकफास्ट के लिए ओटमील दलिया एक बहुत ही अच्छा विकल्प है. इसे बनाना बहुत आसान है, सिर्फ 30 मिनट में आप आसानी से बना सकते हैं. फलों और दूध का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Keto Cheesecake: स्वाद के साथ वजन घटाने में भी मददगार है कीटो चीज़केक रेसिपी
Mustard Oil Disadvantages: सरसों के तेल से होने वाले पांच नुकसान
Cold And Cough Remedies: सर्दी-खांसी से छुटकारा दिलाने में मददगार हैं ये आयुर्वेदिक घरेलू उपाय
Tadka Khichdi: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए ट्राई करें तड़का खिचड़ी