Quick Breakfast Recipe: सूजी उपमा की जगह एक बार झटपट तैयार होने वाले इस इडली उपमा को मॉर्निग मील में करें शामिल

Quick Breakfast Recipe: कुछ लोग यह समझते हैं सुबह के समय पोषक तत्वों और संतुलित भोजन बनाना मुश्किल होता है.लेकिन यह काम इतना भी मुश्किल नहीं है ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बहुत से विकल्प मौजूद हैं जिन्हें आप फटाफट तैयार कर एक हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) बना सकते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: March 09, 2020 17:17 IST

Reddit
Quick Breakfast Recipe: This Easy Idli Upma Can Be Your Go-To Morning Meal | Easy Breakfast Recipe

Easy Breakfast Recipe: जल्दी से नाश्ता बनाने के लिए अपनाएं ये आसान रेसिपी

Highlights
  • नरम, स्पंजी और पौष्टिक इडली एक आदर्श नाश्ता व्यंजन है .
  • इडली को एक हेल्दी डिश भी माना जाता है.
  • यह कैलोरी बचाने के अलावा, पेट के लिए भी हल्की होती है.

Quick Breakfast Recipe: इस बात को हम सभी माने की बहुत बार हम अपना सुबह का नाश्ता (Morning Breakfast) छोड़ देते हैं. चाहे समय की कमी के कारण या फिर अपनी पसंद का विकल्प न मिलने के कारण. हम में से बहुत से लोगों को नाश्ता छोड़ना बेहद आसान लगता है, अक्सर इस बात पर जोर दिया जाता है कि नाश्ता हमारे दिन का पहला भोजन होता है जोकि हमारे में लिए काफी अहम माना जाता है, बावजूद इसके लोग फिर भी नाश्ता छोड़ने की गलती को दोहराते हैं. कुछ लोग यह समझते हैं सुबह के समय पोषक तत्वों और संतुलित भोजन बनाना मुश्किल होता है.लेकिन यह काम इतना भी मुश्किल नहीं है ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बहुत से विकल्प मौजूद हैं जिन्हें आप फटाफट तैयार कर एक हेल्दी नाश्ता (Healthy Breakfast) बना सकते हैं.

नरम, स्पंजी और पौष्टिक इडली एक आदर्श नाश्ता व्यंजन है जो पूरे देश में लोकप्रिय है. इडली को एक हेल्दी डिश भी माना जाता है. स्टीम होने की वजह से यह कैलोरी बचाने के अलावा, पेट के लिए भी हल्की होती है. यह निश्चित रूप से स्वादिष्ट और स्वस्थ सभी चीजों का सही कॉम्बिनेशन है. इडली न तो डीप फ्राइड होती है और न ही बहुत ज्यादा मसालेदार है.

High Protein Diet: पिस्ता है प्रोटीन का सबसे बड़ा स्रोत, अध्ययन में हुआ खुलास!

अंगूर ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए हैं अचूक उपाय, डायबिटीज और ब्लड प्रेशर भी होगा कंट्रोल! जानें अंगूर के फायदे और नुकसान

Easy Breakfast Recipe: वैसे तो इडली को नारियल की चटनी या फिर सांभर के साथ खाया जाता है. मगर आप चाहे तो इडली का उपयोग अन्य व्यंजन बनाने के लिए भी कर सकते हैं. इसी वजह से हम बची हुई इडली से तैयार होने वाली एक रेसिपी लेकर आए हैं जिसे आप ब्रेकफास्ट में फटाफट बना सकते हैं और किसी को भी अपनी कुकिंग स्कील्स से इम्प्रेस कर सकते हैं.

lult6m48Easy Breakfast Recipe: सुबह ब्रेकफास्ट में आसानी से बनाएं ये हेल्दी रेसिपी

इडली उपमा में सरसों, करी पत्ते, लाल मिर्च, प्याज और हल्दी जैसे मसालों का एक बढ़िया संतुलन मिलता है. इस सुपर आसान रेसिपी में, बची हुए इडली को टुकड़े टुकड़े करके क्रम्बल कर लिया जाता है और इसमें उड़द, चना दाल के साथ कारमेलाइज्ड प्याज और मसालों के मिश्रण में मिलाया जाता है. आप चाहे तो इस रेसिपी में अपनी पसंद की सब्जियां भी जोड़ सकते हैं.

सुबह नाश्ते में ये 6 हेल्दी फूड्स खाने से होंगे कई लाभ, बढ़ेगी इम्यूनिटी, नहीं होंगे बीमार!

इडली उपमा एक बेहतरीन डिश है, जो सुबह के खाने के लिए झटपट तैयार हो सकता है. एक बढ़िया नाश्ते के विकल्प के अलावा, यह बच्चों के लिए एक सही टिफिन आइडिया भी हो सकता है और रविवार पिकनिक के लिए पैक करने के लिए एक मजेदार स्नैक भी हो सकता है. इडली उपमा की रेसिपी इस पर क्लिक करें, घर पर ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं आपको यह रेसिपी कैसी लगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें

शाम की चाय का स्वाद और भी बढ़ा देगी आलू ब्रेड वड़ा की यह दिलचस्प रेसिपी ( Recipe Video Inside)

शिल्पा शेट्टी ने शेयर की होली स्पेशल ठंडाई रेसिपी, पाचन, डायबिटीज और एसिडिटी में भी है फायदेमंद!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जान्हवी कपूर के 23वें बर्थडे पर बहन अंशुला कपूर ने शेयर की फोटो, एक्ट्रेस ने काटे चार केक!

खाली पेट अंकुरित चने खाने से तंदरुस्त रहेगा शरीर, डायबिटीज और पाचन के लिए भी अचूक उपाय! जानें चने के फायदे और नुकसान

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement