Breakfast Recipe: 5 मिनट में ऐसे बना सकते हैं यमी हाई प्रोटीन सैंडविच, अब चुटकियों में बनेगा नाश्ता!

High-Protein Diet: सैंडविच की कई खूबियां होती हैं, इसे अगर हेल्दी तरीके से बनाया जाए तो यह प्रोटीन से भरपूर हो सकता है, दूसरा सैंडविच सबसे आसान और जल्दी बनने वाला ब्रेकफास्ट है. इसलिए ज्यादातर लोग इसे पसंद करते हैं. अगर आप बन और ब्रेड में कंफ्यूज हैं तो आप कुछ भी ले सकते हैं.

   | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: March 30, 2020 13:37 IST

Reddit
Weight Loss Breakfast Recipe: Yummy High Protein Sandwich Can Be Made Within 5 Minutes, Now Breakfast Will Be Made In A Pinch

High-Protein Sandwich: प्रोटीन से भरपूर यह सैंडविच वजन घटाने में भी आपकी मदद कर सकता है

Highlights
  • नाश्ते को दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन के रूप में डब किया जाता है.
  • अंडे प्रोटीन का सबसे अच्छा जैव-उपलब्ध स्रोत हैं
  • प्रोटीन आपका वजन घटाने में भी मदद कर सकता है.

Easy Breakfast Recipe: चलो इसे स्वीकार करते हैं, चाहे हम खाना पकाने में कितने अच्छे या बुरे हों, अगर एक चीज है जिसे हम सभी अच्छी से बनाने का दावा कर सकते हैं तोवह है सैंडविच. क्या आप विश्वास करेंगे कि 16 वीं शताब्दी में सैंडविच के चौथे अर्ल जॉन मोंटागु के निर्देश पर सैंडविच (Sandwiches) का आविष्कार किया गया था, अर्ल एक भावुक जुआरी हुआ करता था? एक बार जब उसने अपने रसोइयों को कुछ ऐसा बनाने का निर्देश दिया, जिसके लिए किसी कटलरी की जरूरत न हो, जिससे वह अपने जुआ पर ध्यान केंद्रित कर सकता था और इसने पहली बार सैंडविच (Sandwiches) के लिए सुझाव दिया. हालांकि कई इतिहासकारों ने किंवदंती का मुकाबला किया है, लेकिन हम जिस चीज पर सुरक्षित रूप से सहमत हो सकते हैं वह यह है कि सैंडविच वास्तव में बनाने और काटने में सबसे आसान व्यंजनों में से एक है. एक और कारण है कि हम पूरी तरह से सैंडविच पसंद करते हैं क्योंकि इसकी बहुमुखी प्रतिभा है. सैंडविच की कई खूबियां होती हैं, इसे अगर हेल्दी तरीके से बनाया जाए तो यह प्रोटीन (Protien) से भरपूर हो सकता है, दूसरा सैंडविच सबसे आसान और जल्दी बनने वाला ब्रेकफास्ट (Quick And Easy Breakfast) है. सैंडविच उतने ही पौष्टिक हो सकते हैं जितने आप उन्हें बनाना चाहते हैं. अगर आप अपने सैंडविच में कुछ प्रोटीन डालने की कोशिश कर रहे हैं, तो हमारे पास एक नुस्खा है जो आपकी मदद कर सकता है.

Newsbeep

डाइट में हाई प्रोटीन से भरपूर भोजन क्यों शामिल करना चाहिए | Include High-Protein Food In Your Diet



  • प्रोटीन आपको लंबे समय तक तृप्त रखने में मदद करता है, इसलिए बार-बार खाने और एक्स्ट्रा वजन बढ़ाने से रोकता है.
  • प्रोटीन भूख हार्मोन घ्रेलिन को विनियमित करने में भी मदद करता है.
  • यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है.
  • यह चयापचय को बढ़ाता है और फैट बर्न करने में सहायता करने के लिए जाना जाता है.
  • प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है और ताकत के लिए अच्छा है.
  • प्रोटीन आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी चमत्कार कर सकता है.
  • मधुमेह रोगियों को भी अधिक प्रोटीन खाने की सलाह दी जाती है, क्योंकि प्रोटीन बहुत जल्द पचता नहीं है, यह रक्त में शर्करा की मात्रा को कम रखने में मदद करता है.
  • यह वर्क-आउट सत्र के बाद मांसपेशियों की रिकवरी में सहायता करता है.

Recipe: हाई-प्रोटीन एग सैंडविच (High-Protein Egg Sandwich)

अंडे को प्रोटीन का सबसे अच्छा जैव-उपलब्ध स्रोत कहा जाता है. सभी डेयरी उत्पाद प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. इस सैंडविच में, आप अंडे, पनीर, बेलपेपर्स, काली मिर्च और नमक की गुणों को शामिल कर सकते हैं. सैंडविच को सेहतमंद बनाने के लिए और रिफाइंड कार्ब्स को हटाने के लिए व्हाइट ब्रेड की बजाय ब्राउन ब्रेड का विकल्प चुन सकते हैं.

बनाने की विधि

  1. एक पैन लें और कुछ अंडों को खुरचें। यहाँ उन्हें पूरी तरह से हाथापाई करने का एक तरीका है.
  2. एक कटोरे में तले हुए अंडे को बाहर निकालें.
  3. अब, ब्रेड का एक टुकड़ा, मलाईदार तले हुए अंडे रखें, कुछ कद्दूकस किए हुए मोज़ेरेला चीज़, कुछ ताज़े कटे हुए बेलपत्र और काली मिर्च फेंक दें. आप शीर्ष पर कुछ जैतून का तेल भी टपका सकते हैं। इसे ब्रेड के एक और स्लाइस के साथ कवर करें और इसे टोस्टर में निकाल लें. आप इसे कुछ सेकंड के लिए भी माइक्रोवेव कर सकते हैं और आप जाने के लिए अच्छे हैं.

यह लो-कार्ब और हाई-प्रोटीन रेसिपी घर पर ट्राई करें और हमें बताएँ कि आपको यह कैसी लगी.

और खबरों के लिए क्लिक करें



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement