पॉपुलर गुजराती स्नैक Methi Muthia को अपने हेल्दी स्नैक मेनू में करें शामिल (Watch Recipe Video)

Easy And Quick Recipes: गुजराती स्नैक मैथी मुठिया टेढ़ा और मुलायम होता है, और यह शाम के स्नैक्स (Evening Snacks) में खाया जाता है. कुछ हल्के मसालों के साथ मिलकर ताजी मेथी के पत्तों (Fenugreek Leaves) से यह मैथी मुठिया रेसिपी बनाई जाती है.

  | Translated by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 22, 2020 12:31 IST

Reddit
Quick Recipe, Add popular Gujarati snack Methi Muthia to your healthy snack menu (Watch Recipe Video), Methi Muthia Recipe

Methi Muthia Recipe: मेथी मुठिया एक लोकप्रिय गुजराती स्नैक है.

Highlights
  • अगर आपको गुजराती स्नैक्स पसंद हैं, तो आपको यह डिश ज़रूर पसंद आएगी.
  • मेथी की मुठिया एक लोकप्रिय गुजराती स्नैक है जो मेथी के पत्तों से बनती है.
  • इस रेसिपी वीडियो से घर पर आसानी से बनाएं मेथी मुठिया रेसिपी.

Methi Muthia: गुजराती व्यंजनों में कई ऐसे पौष्टिक और स्वादिष्ट स्नैक्स हैं जो हमें उपहार में मिलें हैं! इनमें ढोकला (Dhokla), खांडवी, तेपला (Thepla), खाकरा (khakhra) हैं जिन्होंने अब हमारे किचन में भी अपनी जगह बना ली है. सिर्फ गुजराती ही नहीं बल्कि ज्यादातर भारतीय इन्हें पसंद करता है. गुजरात में बनने वाला एक और स्नैक्स (Snack) है जो इन सब व्यंजनों के जैसे लोकप्रिय नहीं हो पाया है, लेकिन स्वाद में इन्हें भी टक्कर देता है. हम बात कर रहे हैं मेथी का मुठिया (Methi ka Muthia) की. अगर आप गुजराती स्नैक्स (Gujarati Snacks) को पसंद करते हैं, तो आपको मैथी का मुठिया भी जरूर आजमाना चाहिए. इसमें पकौड़ी शामिल है, जो आमतौर पर चने के आटे या बेसन (Besan) और मेथी के पत्तों से बनाई जाती हैं. इसे दो तरह से बनाया जा सकता है - यह डीप फ्राइड या स्टीम्ड हो सकता है. हम यहां एक हेल्दी और स्वादिष्ट स्नैक्स (Delicious Snacks) के बारे में बात कर रहे हैं तो हम यहां आपको बताएंगे कि घर पर स्टीम्ड मेथी का मुठिया कैसे बनाया जाता है. इसे घर पर बनाना काफी आसान है और इस अविश्वसनीय रेसिपी के साथ आप हेल्दी और हैप्पी हो सकते हैं.

Newsbeep

ये दो कमाल के सुपरफूड हैं Blood Sugar और डायबिटीज के लिए शानदार, डाइट में शामिल कर मिलेंगे कई और भी फायदे!

गुजराती स्नैक (Gujarati Snack) मैथी मुठिया टेढ़ा और मुलायम होता है, और यह शाम के स्नैक्स में खाया जाता है. कुछ हल्के मसालों के साथ मिलकर ताजी मेथी के पत्तों से यह मैथी मुठिया रेसिपी (Methi Muthia Recipe) बनाई जाती है. यह मेथी के साथ बच्चों को खिलाने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है. हरी पत्तेदार सब्जी पौष्टिक गुणों के साथ आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होती है. करी पत्ते और तिल का तड़का इसके स्वाद को काफी हद तक बढ़ा देता है.



यहां दिए गए रेसिपी वीडियो से आप इस गुजराती व्यंजन को आसानी से बना सकते हैं. यह रेसिपी बेसन और आटे के साथ-साथ बनाई जाती है. इसमें ताजा मेथी के पत्ते और कुछ सामान्य मसाले डाले जाते हैं. आपको बस आटे से पकौड़ी बनानी हैं और उन्हें 15-20 मिनट के लिए स्टीम करना है. आखिर में, हिंग, करी पत्ता, तिल के बीज और पकौड़ी के साथ तड़का तैयार करें. मीठी का मुठिया स्नैक हरी चटनी या मीठी चटनी के साथ सबसे अच्छा स्वाद आता है!

यहां देखें मेथी का मुठिया रेसिपी वीडियो:

क्‍या है हल्‍दी वाला दूध पीने का सही समय, कितनी हल्‍दी है फायदेमंद, जानें हल्‍दी दूध के फायदे

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए Masoor Dal से बनाएं फेसपैक, रोजाना लगाने से ये घरेलू नुस्खा करेगा कमाल! 



और खबरों के लिए क्लिक करें

तेजी से वजन घटाने के लिए करें डाइट प्लान, आसानी से कम होगा Belly Fat और शरीर का मोटापा!

करी पत्तियां पेट और पाचन के लिए हैं असरदार, ब्लड शुगर के साथ डायबिटीज में भी शानदार - Study, जानें करी पत्तियों से बनने वाली रेसिपी!



10 दिन में वजन घटाने के लिए फॉलो करें मूंग दाल डाइट प्लान, पेट की चर्बी के साथ तेजी से कम होगा Body Fat! 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10 मिनट में बनने वाला यह पालक सूप Weight Loss Diet करने वालों के लिए है कमाल, तेजी से कम होगा मोटापा!

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement